May 14, 2024 : 11:29 PM
Breaking News
खेल

रोहित शर्मा वनडे में कप्तान: पूर्व चीफ सिलेक्टर किरण मोरे ने 2 कप्तान होने का समर्थन किया, कहा- एक दिन विराट खुद हिटमैन को कप्तानी सौपेंगे

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketIndia One Day Team Caption Debate Rohit Sharma, Who Was Captain Chief Selector In ODIs, Supported Kiran More To Have Two Captains, BCCI Can Reduce Virat Kohli’s Workload

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई41 मिनट पहले

कॉपी लिंकरोहित की कप्तानी में वनडे मैचों में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत कोहली से ज्यादा रहा है। कोहली की कप्तानी में 70.43 जीत प्रतिशत रहा है। वहीं रोहित शर्मा जीत का प्रतिशत 80 रहा है। - Dainik Bhaskar

रोहित की कप्तानी में वनडे मैचों में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत कोहली से ज्यादा रहा है। कोहली की कप्तानी में 70.43 जीत प्रतिशत रहा है। वहीं रोहित शर्मा जीत का प्रतिशत 80 रहा है।

भारतीय टीम के पूर्व चीफ सेलेक्टर किरण मोरे का मानना है कि जल्द ही रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर का कप्तान बनाया जा सकता है। विराट कोहली अपना वर्कलोड कम करने के लिए जल्द ही वनडे और टी-20 की कप्तानी रोहित को सौंपने का फैसला कर सकते हैं। किरण मोरे ने यह बात एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा।

दरअसल इंटरनेशनल लेवल पर तीनों फॉर्मेट के लगातार हो रहे मैचों की वजह से मोरे समेत कई क्रिकेट एक्सपर्ट टेस्ट और लिमिटेड ओवर में अलग-अलग कप्तान बनाए जाने की वकालत भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक समय के बाद तीनों फॉर्मेट में कप्तानी संभालना मुश्किल हो जाता है। कोहली पूर्व कप्तान धोनी के साथ खेल चुके हैं और धोनी से सीख लेते हुए अपने ऊपर से बोझ करने का विचार कर सकते हैं। मोरे ने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

धोनी पेश कर चुके हैं उदाहरणधोनी ने अपने ऊपर से दबाव को कम करने के लिए साल 2014 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी और कोहली को सौंपी थी। वे खुद वनडे और टी-20 की कप्तानी कर रहे थे। वहीं साल 2018 में उन्होंने वनडे और टी-20 की कप्तानी को छोड़ दिया था। उसके बाद 2019 तक उन्होंने बतौर खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व किया। धोनी 2019 वर्ल्डकप में सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच खेले थे। उन्होंने पिछले साल 15 अगस्त को सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था।

कोहली टेस्ट में देश के सफल कप्तानकोहली टेस्ट में देश के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें 36 मैच में भारत को जीत मिली, जबकि 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है। वहीं, घरेलू सरजमीं पर भी सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने घर में 30 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 23 में जीत मिली हैं।

धोनी की अगुवाई में भारत ने घरेलू मैदान पर 30 टेस्ट मैचों में 21 जीत हासिल की थी। अजहरुद्दीन की कप्तानी में 20 टेस्ट में 13 जीत मिली थी। सौरव गांगुली ने 21 में से 10 टेस्ट घरेलू मैदान पर जीते थे। वहीं, सुनील गावस्कर पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने घरेलू मैदान पर 29 टेस्ट में कप्तानी की थी। उन्हें 7 मैचों में जीत मिली थी।

विदेशी जमीन पर टेस्ट में कोहली की कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच जीतेविदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में भी कोहली सभी भारतीय कप्तानों में आगे हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने 30 में से 13 टेस्ट विदेश में जीते हैं। 12 मुकाबलों में हार मिली है। 5 मैच ड्रॉ रहे हैं। इस मामले में सौरव गांगुली दूसरे स्थान पर हैं। गांगुली ने विदेश में 28 मैचों में 11 में जीत हासिल की थी। 10 में हार झेलनी पड़ी थी और 7 ड्रॉ रहे थे। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट 4 मार्च से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा।

वनडे मैचों में रोहित का जीत प्रतिशत कोहली से ज्यादावहीं कोहली ने अब तक 95 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। जिसमें 65 मैचों में जीत मिले हैं और 27 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। उनकी सफलता का प्रतिशत 70.43 रहा है। वहीं रोहित शर्मा 2017-2019 के बीच 10 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। जिसमें आठ मैचों में भारत को जीत मिली है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है। उनका जीत का प्रतिशत 80 रहा है।

रोहित IPL के सबसे सफल कप्तानरोहित IPL के सफल कप्तान है। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने IPL 2020 में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 5वीं बार खिताब जीते थे। रोहित के बाद IPL में सबसे सफल कप्तान धोनी रहे हैं, जिनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन दफा IPL की ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

धोनी की कप्तानी में CSK ने साल 2010 और 2011 में लगातार दो सीजन खिताब पर कब्जा किया था, जबकि साल 2018 में टीम ने टूर्नामेंट में जबरदस्त वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी। वहीं विराट कोहली अपनी कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एक बार भी खिताब नहीं दिला सके हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

ऑस्ट्रेलिया की 17 सदस्यीय टीम का ऐलान, इसमें 5 अनकैप्ड प्लेयर्स को मौका

News Blast

सीएम शिवराज के सख्‍त तेवर, बोले- बंद करो हुक्‍का लाउंज

News Blast

इंग्लैंड के लिए डेब्यू का मौका तलाश रहे स्पिनर अमर विर्दी ने कहा- अल्पसंख्यकों का क्रिकेट में करियर बनाना मुश्किल

News Blast

टिप्पणी दें