May 21, 2024 : 2:00 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ब्रिटिश शोधकर्ताओं का दावा: दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा 14% तक घटाने के लिए रोजाना एक गिलास दूध पिएं; यह कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रखता है

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeDrink Glass Of Milk Daily To Reduce Heart Diseases And Stroke Risk By Up To 14%

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

17 घंटे पहले

कॉपी लिंक

दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा 14 फीसदी तक घटाना है तो रोजाना एक गिलास दूध पिएं। रोजाना एक गिलास दूध पीने वालों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। इसलिए दिल की बीमारियों का रिस्क कम रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर धमनियों में ब्लॉकेज बन जाते हैं। नतीजा, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। यह दावा इंग्लैंड की रीडिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में किया है।

20 लाख लोगों पर हुई रिसर्चशोधकर्ताओं के मुताबिक, रोजाना दूध पीने वाले ब्रिटेन और अमेरिका के 20 लाख लोगों पर रिसर्च की गई। रिसर्च में सामने आया कि ऐसे लोगों में दिल की बीमारियों के मामले कम सामने आए।

रीडिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता प्रो. विमल करणी कहते हैं, रिसर्च के दौरान हमने पाया कि दूध पीने वालों के जीन में बदलाव हुआ। इनका बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) तो ज्यादा था लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम था। डेयरी प्रोडक्ट सेहत के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं।

लेक्टेज जीन में बदलाव के कारण ऐसा हुआप्रो. विमल के मुताबिक, जिन लोगों के जीन में बदलाव हुआ उनमें दिल की बीमारियों का खतरा कम था। रिसर्च रिपोर्ट कहती है, दूध पीने के कारण लेक्टेज जीन में बदलाव दिखा। यही जीन दूध के जरिए शरीर में पहुंचने वाली शुगर को पचाने का काम करता है। यह बदला हुआ जीन इंसान के लिए फायदेमंद है।

क्या दूध पीने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है?लोगों में एक धारणा रहती है कि दूध पीने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है, लेकिन नई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि दूध कम या ज्यादा पीने से डायबिटीज होने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। दूध हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है और विटामिन व प्रोटीन की कमी भी पूरी करता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

भारत में नाले के गंदे पानी में कोरोनावायरस होने के प्रमाण मिले, देश में इस तरह की यह पहली रिसर्च हुई

News Blast

रूस का दावा क्लीनिकल ट्रायल में 100 फीसदी सफल रही वैक्सीन, सितम्बर से शुरू हो सकता है का उत्पादन; WHO ने कहा- इसकी सफलता पर यकीन करना मुश्किल

News Blast

14 नवंबर की शाम मंगल होगा मार्गी, 32 साल बाद बन रहा है सूर्य, चंद्र सहित 5 ग्रहों का दुर्लभ योग

News Blast

टिप्पणी दें