May 13, 2024 : 6:19 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

सीजफायर को अपनी जीत मान रहा हमास: गाजा में हजारों लोगों ने ढोल-नगाड़े बजाकर मनाया जश्न, वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों ने आतिशबाजी की

[ad_1]

Hindi NewsInternationalHamas Claims Victory । Palestinians Celebrate । Ceasefire ‌Between Israel And Terror Group । Israel Hamas Latest News । Israel Hamas War । Israel Hamas News । Israel Hamas Conflict

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तेल अवीवएक घंटा पहले

कॉपी लिंकफिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में सीजफायर की जानकारी मिलने के बाद देर रात तक लोग आतिशबाजी करते रहे। - Dainik Bhaskar

फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में सीजफायर की जानकारी मिलने के बाद देर रात तक लोग आतिशबाजी करते रहे।

इजराइल और हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) के बीच 12 दिन तक चली जंग के बाद गुरुवार रात (भारतीय समय 2 बजे) सीजफायर की सहमति बन गई है। आज इसका आधिकारिक ऐलान हो सकता है। इजराइल की सरकार और हमास दोनों इसकी पुष्टि कर चुके हैं। सीजफायर का प्रस्ताव इजिप्ट की तरफ से रखा गया था, जिस पर फिलिस्तीन की सरकार भी सहमत है।

हमास के बाद फिलिस्तीन में सबसे ज्यादा ताकतवर आतंकी संगठन इस्लामिक जिहाद ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति जताई है। इस सीजफायर को हमास अपनी जीत मान रहा है। फिलिस्तीन के गाजा पट्‌टी में हमास के लड़ाकों ने ढोल-नगाड़े बजाकर जश्न मनाया तो वहीं वेस्ट बैंक में देर रात तक आतिशबाजी होती रही।

हमास की पॉलिटिकल विंग में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले खलील अल हाया ने कहा, ‘लोगों का जश्न मनाना गलत नहीं है। ये जीत की खुशी है। खलील ने कहा कि इजराइल की एयरस्ट्राइक में तबाह हुए घरों को बनाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। जंग के 10 दिनों में गाजा पट्‌टी से 1 लाख 20 हजार लोग पलायन कर चुके हैं।

फोटो दक्षिणी गाजा के रफाह इलाके की है। सीजफायर के बाद जश्न मनाते फिलिस्तीनी।

फोटो दक्षिणी गाजा के रफाह इलाके की है। सीजफायर के बाद जश्न मनाते फिलिस्तीनी।

65 बच्चों सहित अब तक 232 की मौतइजराइल और हमास की जंग में अब तक 232 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 65 बच्चे शामिल हैं। जंग में अब तक 1900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। सबसे ज्यादा जान-ओ-माल का नुकसान गाजा पट्टी में हुआ है। यहां करीब 220 लोगों की मौत हुई। यहीं से हमास अब तक इजराइल पर रॉकेट हमले करता रहा है। हमास के हमले में इजराइल के 12 लोगों की मौत हुई है। इसमें 2 बच्चे, 1 सैनिक, 1 भारतीय महिला और थाईलैंड के 2 लोग भी शामिल हैं। हमास ने इजराइल पर कुल 4 हजार 300 रॉकेट दागे हैं।

फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में देर रात सड़कों पर निकले लोगों ने नारेबाजी की और झंडे लहराए।

फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में देर रात सड़कों पर निकले लोगों ने नारेबाजी की और झंडे लहराए।

सीजफायर की कोई शर्त नहीं है: इजराइलसीजफायर की पुष्टि करते हुए इजराइल की तरफ से एक बयान जारी किया गया। इसमें कहा गया- सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की मीटिंग हुई। इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, इंटरनल सिक्योरिटी चीफ और खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ भी शामिल हुए। इसमें इजिप्ट के उस प्रस्ताव पर विचार-विमर्श हुआ, जिसमें हमास के साथ जारी संघर्ष को रोकने का ऑफर दिया गया था। सीजफायर के लिए कोई शर्त नहीं रखी गई है। इस पर दोनों पक्ष सहमत हैं। सीजफायर शुक्रवार से शुरू होगा। इसके समय के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी।

फिलिस्तीन के युवाओं ने सीजफायर का जश्न मनाने के लिए कार रैली निकाली।

फिलिस्तीन के युवाओं ने सीजफायर का जश्न मनाने के लिए कार रैली निकाली।

UN चीफ ने इजिप्ट और कतर की सराहना कीसंयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने सीजफायर का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘कई दिनों तक चली जंग रुकने की खुशी है। युद्ध रुकवाने में इजिप्ट और कतर का योगदान सराहनीय है। गुतेरेस ने जंग में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जंग में तबाह हुए इंफ्रास्ट्रक्चर को फिर से डेवलप करने के लिए साथ आना चाहिए।

अमेरिका ज्यादा एक्टिव रहाअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 2 बार नेतन्याहू से बात कर चुके थे। जर्मनी के विदेश मंत्री ने भी इजराइली पीएम से बात की। सऊदी अरब और इजिप्ट के प्रभाव का भी बाइडेन ने इस्तेमाल किया। यही वजह है कि इजराइल के साथ हमास पर भी भारी दबाव पड़ रहा था।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

100 साल बाद बड़ी खोज: मिस्र में रेत में दफन मिला 3400 साल पुराना सोने का शहर, इसी इलाके में मिली थी 10 किलो सोने से बने मुखौटे वाली तूतनखामेन की ममी

Admin

देसी कपड़ों पर लगा रहे बड़े दांवभारतीय कॉरपोरेट घराने

News Blast

कोरोना के सभी वैरिएंट को रोकेगा एक टीका:अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बनाई सेकेंड जनरेशन वैक्सीन, चूहों पर ट्रायल सफल; अगले साल इंसानों पर होगा टेस्ट

News Blast

टिप्पणी दें