April 29, 2024 : 11:18 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

कूलर इस्तेमाल का सही तरीका: कूलर से ठंडी हवा के लिए 5 बातें हमेशा ध्यान रखें, ये पुराने और नए दोनों कूलर के लिए जरूरी

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

कॉपी लिंक

देशभर में कोरोनावायरस के साथ अब गर्मी भी अपना रंग दिखाने लगी है। तापमान में रोजाना इजाफा हो रहा है। कई शहरों में टैम्परेचर 40 डिग्री पार कर चुका है। गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल जरूरी हो गया है। हालांकि, पुराना कूलर कई बार ठंडी हवा नहीं देता, जिसके चलते लोग नए कूलर की तरफ चले जाते हैं। ये जरूरी नहीं कि कूलर पुराना होने की वजह से ठंडी हवा नहीं दे रहा। हो सकता है कि आप उसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर रहे।

ऐसे में हम कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी। इन टिप्स की मदद से पुराने कूलर से भी ठंडी हवा आएगी।

1. कूलर खुली जगह पर रखेंकूलर नया हो या पुराना, उसे खुली हुई जगह पर रखें। हो सके तो कूलर को घर की किसी खिड़की पर फिक्स कर लें। कूलर को जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा उतनी ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि घर की खिड़की छोटी है तब उसे जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।

2. कूलर को धूप नहीं आएकूलर को घर की जिस भी खुली जगह पर रखें, वहां पर धूप नहीं आनी चाहिए। यदि धूप आती तब कूलर से हवा ठंडी नहीं मिलेगी। उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि खिड़की पर धूप आती है और कूलर वहां पर लगा है, तब खिड़की के ऊपर चादर लगा दें।

3. वैंटिलेशन होना जरूरीकई घर में कूलर लगा होता है, लेकिन वैंटिलेशन नहीं होता। कूलर की हवा में ठंडक तभी होता जब उसे कमरे से बाहर निकलने की जगह मिलेगी। ऐसे में घर खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकलने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिए।

4. कूलर की घास को बदलेंकूलर की जाली में जिस घास का इस्तेमाल होता है उसमें धीरे-धीरे धूल जम जाती है। कई बार पानी भी जम जाता है। जिससे हवा आने का रास्ता ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि सीजन में दो बार कूलर की घास बदलें। घास को कभी भी घना नहीं रखें, उसके बीच में गैप होना चाहिए।

5. पानी का फ्लो चेक करेंकूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही हो रहा है या नहीं। इस बात का भी ध्यान रखें। साथ ही, पानी की ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं है, ये भी देखें। यदि पानी घास तक नहीं पहुंचेगा तो हवा ठंडी नहीं आएगी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अब और महंगी हुई रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, सात महीने में कंपनी ने दूसरी बार बढ़ाई कीमतें; जानें आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

News Blast

स्मार्टफोन में डार्क मोड यूज करना पड़ सकता है भारी ! तुरंत करें ये काम

News Blast

MP में स्वास्थ्य विभाग का स्टोरकीपर निकला करोड़पति, जानें EOW के छापे में मिली कितनी प्रॉपर्टी

News Blast

टिप्पणी दें