May 19, 2024 : 6:51 PM
Breaking News
Uncategorized

कोरोना पर पॉजिटिव पहल: टाटा स्टील, सेल और AMNS इंडिया ने शुरू की ऑक्सीजन की सप्लाई, कोविड-19 के इलाज में मिलेगी मदद

[ad_1]

Hindi NewsBusinessTata Steel, SAIL, AMNS India, JSPL Supplying Oxygen For Treatment Of COVID 19 Patients

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

कॉपी लिंककोविड के इलाज में बेहद महत्वपूर्ण है मेडिकल ऑक्सीजनकमी को दूर करने के लिए रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगी

कोविड-19 के इलाज में मदद के लिए अब प्राइवेट और सरकारी कंपनियों ने पॉजिटिव पहल की है। टाटा स्टील, सेल और आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया (AMNS इंडिया) ने कोविड के इलाज के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू कर दी है। यह सप्लाई राज्य सरकारों और अस्पतालों को दी जा रही है। कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन यानी LMO बेहद आवश्यक है।

टाटा स्टील ने 200-300 टन ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू की

टाटा ग्रुप की स्टील कंपनी टाटा स्टील ने रविवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि राष्ट्र की आवश्यकता को देखते हुए हमने ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू कर दी है। कंपनी ने कहा कि हम रोजाना 200-300 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीन की सप्लाई कर रहे हैं। यह सप्लाई विभिन्न राज्य सरकारों और अस्पतालों में की जा रही है। कंपनी ने कहा कि हम इस लड़ाई में एकजुट हैं और निश्चित तौर पर इसमें जीतेंगे।

Medical oxygen is critical to the treatment of #COVID19 patients. Responding to the National urgency, we’re supplying 200-300 tons of Liquid Medical Oxygen daily to various State governments & hospitals. We are in this fight together & will surely win it! @PMOIndia @TataCompanies

— Tata Steel (@TataSteelLtd) April 18, 2021

सेल ने अब तक 33 हजार टन ऑक्सीजन सप्लाई की

देश की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी सेल अब तक 33 हजार टन ऑक्सीजन की सप्लाई कर चुकी है। कंपनी ने कहा है कि इस ऑक्सीजन का इस्तेमाल कोरोना से प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए हुआ है। सेल ने कहा कि इस ऑक्सीजन की सप्लाई बोकारो (झारखंड), भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), दुर्गापुर और बुर्नपुर (पश्चिम बंगाल) के स्टील प्लांटों से की गई है।

गुजरात को रोजाना 200 टन ऑक्सीजन दे रही है AMNS इंडिया

आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया (AMNS इंडिया) ने कहा है कि वह रोजाना 200 टन मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई कर रही है। यह ऑक्सीजन गुजरात की हेल्थ एजेंसियों को दी जा रही है। AMNS इंडिया के CEO दिलीप ओम्मान ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता के तहत हम सभी एजेंसियों के साथ खड़े हैं।

रिलायंस ने भी ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू की

रिलायस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने कोविड से बुरी तरह जूझ रहे महाराष्ट्र को 100 टन ऑक्सीजन मुफ्त देने का वादा किया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के इंदौर को 60 टन ऑक्सीजन भेजी गई है। यह ऑक्सीजन रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी से भेजी जा रही है। जामनगर रिफाइनरी से अन्य राज्यों को भी ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।

रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की

कोरोना मरीजों की वजह से बढ़ी मांग और देशभर में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया पर बताया कि ट्रेनों से देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर डिलिवर किए जाएंगे। जल्द ही इन ट्रेनों को चलाया जाएगा। फास्ट सप्लाई के लिए ग्रीन कॉरिडोर भी बनेंगे।

Railways is leaving no stone unturned in the battle against COVID-19. We will be running Oxygen express trains using green corridors to get Oxygen in bulk and rapidly to patients.

📖 https://t.co/wSOUjGrln7

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) April 18, 2021

केंद्र ने उद्योगों को ऑक्सीजन की सप्लाई पर रोक लगाई

केंद्र सरकार ने अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के लिए उद्योगों को ऑक्सीजन देने पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार की तरफ से रविवार शाम को जारी आदेश के मुताबिक, अब केवल 9 इंडस्ट्रीज को ही ऑक्सीजन सप्लाई जारी रहेगी। इसमें इंजेक्शन और वैक्सीन की शीशी बनाने वाली यूनिट्स, फार्मास्यूटिकल कंपनियां, पेट्रोलियम रिफाइनरी, स्टील प्लांट, न्यूक्लियर एनर्जी प्लांट, ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने के प्लांट, वेस्ट वाटर को शुद्ध करने की यूनिट, भोजन और पानी को साफ करने वाली यूनिट​​​​ और​​फर्नेस प्रोसेस करने वाली यूनिट शामिल हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने की बैठक

शुक्रवार को केंद्रीय स्टील मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने पूरे देश में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के निर्देश दिए। स्टील मंत्रालय के डाटा के मुताबिक, पूरे देश में प्राइवेट और सरकारी सेक्टर में 28 ऑक्सीजन प्लांट हैं। इन प्लांट से रोजाना 1500 टन ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। इसके अलावा 30 हजार मिलियन टन का अतिरिक्त सेफ्टी स्टॉक भी मेडिकल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। प्रधान ने सितंबर 2020 में स्टील प्लांट को ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू करने का निर्देश दिया था।

24 घंटे में 2 लाख 74 हजार 944 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

भारत में कोरोना की चपेट में आने वालों का आंकड़ा रविवार को डेढ़ करोड़ के पार हो गया। अब तक 1 करोड़ 50 लाख 57 हजार 767 लोग संक्रमित हो चुके हैं। थोड़ी राहत की बात ये है कि इनमें 1 करोड़ 29 लाख 48 हजार 848 लोग ठीक भी हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 1 लाख 78 हजार 793 हो गई है। 19 लाख 23 हजार 877 मरीज ऐसे हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है। एक्टिव केस का ये आंकड़ा अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है। हालात का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि हर दिन कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा नया रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 2 लाख 74 हजार 944 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इस बीच, 1 लाख 43 हजार 701 लोग रिकवर हुए, जबकि 1620 मरीजों ने दम तोड़ दिया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

टिप्पणी दें