May 6, 2024 : 11:41 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

रिसर्च में खुलासा: 2600 साल पुरानी ममी की हत्या चाकू से नहीं, तेज धार कुल्हाड़ी से की गई थी, इसका इस्तेमाल इजिप्ट के सैनिक करते थे

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeThe 2600 year old Mummy Was Murdered Not With A Knife, But With A Sharp edged Ax, Used By Egyptian Soldiers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

17 घंटे पहले

कॉपी लिंक

2600 साल पुरानी चर्चित ताकाबूती ममी के बारे में वैज्ञानिकों ने नया खुलासा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है, इस महिला ममी की हत्या पीठ में कुल्हाड़ी मारने के कारण हुई थी। इससे पहले हुई रिसर्च में हत्या की वजह चाकू बताई गई थी। यह रिसर्च मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के प्रो. रोसेली डेविड और क्वीन यूनिवर्सिटी के प्रो. एलिन मर्फी ने मिलकर की है।

बालों की भी जांच की गईशोधकर्ताओं का कहना है, जिस महिला की मौत हुई थी वो एक उच्च वर्ग से थी और प्राचीन इजिप्ट की रहने वाली थी। उसकी मौत की वजह हमेशा से एक रहस्य रही है। ममी की मौत से पर्दा हटाने के लिए उसे 1834 में आयरलैंड लाया गया था।

शोधकर्ताओं का कहना है, मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए DNA एनालिसिस, एक्स-रे, सीटी-स्कैन, बालों की पड़ताल के अलावा ममी को जिस तरह के मैटेरियल से पैक किया गया था, उसकी भी विस्तार से जांच की गई।

भागते वक्त हत्यारे ने किया था हमलारिसर्च में यह दावा किया गया है कि जिस कुल्हाड़ी से हत्या हुई वो सैनिक की थी। हत्या के वक्त हत्यारा महिला से दूर था। जब महिला खुद को बचाने के लिए भागी तब हत्यारे ने उसकी पीठ में कुल्हाड़ी मारी थी। हत्यारा महिला का कोई अपना भी हो सकता है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि महिला उच्च वर्ग से ताल्लुक रखती थी और उसके बाल बहुत सलीके से कटे हुए थे।

शोधकर्ताओं का दावा है कि महिला उच्च वर्ग से ताल्लुक रखती थी और उसके बाल बहुत सलीके से कटे हुए थे।

20 से 30 साल की उम्र में हुई थी हत्याइस पूरी रिसर्च पर एक किताब लिखी गई है, इसका नाम है, ‘द लाइफ एंड टाइम्स ऑफ ताकाबूती इन एनिशिएंट इजिप्ट: इंवेस्टिगेटिंग द बेलफास्ट ममी’। रिसर्च के मुताबिक, जिस कुल्हाड़ी से हत्या हुई, उसका इस्तेमाल इजिप्ट और एसीरिया के सैनिक आमतौर पर इस्तेमाल करते थे। ममी की सीटी स्कैन रिपोर्ट कहती है, महिला की हत्या 20 से 30 साल की उम्र के बीच हुई थी।

महिला को कोई बीमारी नहीं थीप्रोटियोमिक्स मैथड से हुई जांच में सामने किया कि महिला पूरी तरह स्वस्थ थी। ममी के कफन पर लिखे शब्द इशारा करते हैं कि उसकी शादी हो चुकी थी। ममी से मिले सामान इस बात की तस्दीक भी करते हैं कि उसे परिवार के लोग बहुत प्यार करते थे। उसके बाल साफ-सुथरे तरीके से कटे थे और कर्ल भी थे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

वैशाख महीने में सूर्य पूजा की परंपरा: उगते सूरज को जल चढ़ाने से बढ़ती है उम्र और दूर होती है बीमारियां

Admin

डायबिटीज और मोटापे से पीड़ित महिलाओं में कोरोना से मौत का खतरा 24% तक घटाती है मेटफॉर्मिन ड्रग, जबकि पुरुषों में ऐसा नहीं

News Blast

सोशल वर्क कर रहे लड़के से IPS को हुआ प्यार, बोली- जंगलीपने से भी…

News Blast

टिप्पणी दें