May 6, 2024 : 3:24 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

आज से हुए कई बदलाव: कार, बाइक और ट्रैक्टर हुए महंगे, कार में 2 एयरबैग्स का नियम भी हुआ लागू; गाड़ियों की रिकॉर्ड बिक्री का अनुमान

[ad_1]

Hindi NewsTech autoAutomobile Sales Estimate March 2021 Monthly Sales Estimate Demand Holding Strong Across Segments; 2Ws Likely To Underperform 30 March 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

कॉपी लिंक

आज से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो गया है। इसका ऑटो इंडस्ट्री पर सीधा असर होने वाला है। कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने व्हीकल की कीमतें बढ़ाने वाली हैं। वहीं, कंपनियां बीते महीने की सेल्स के आंकड़े भी जारी करेंगी। इन सभी का सीधा असर आप पर होगा। आज से होने वाली इन सभी बदलाव के बारे में जानते हैं।

ऑटो कंपनियां सेल्स आंकड़े जारी करेंगीहर महीने पहली तारीख को कंपनियां अपनी सेल्स के आंकड़े जारी करती हैं। ऐसे में आज भी ये आंकड़े जारी होंगे। हालांकि, निर्मल बैंग इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज रिसर्च कंपनी के मुताबिक, मार्च 2021 में ऑटो कंपनियों की सेल्स में जबरदस्त बढ़ोतरी होने वाली है। मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, टीवीएस मोटर कंपनी समेत लगभग सभी कंपनियों की सेल्स में बढ़त देखने को मिलेगी।

मारुति और निसान की कारें महंगीआज से ही मारुति भी अपनी कारों को महंगा करने जा रही है। कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कीमतों में 3% से 5% का इजाफा किया जाएगा। यानी ज्यादा से ज्यादा कारें 47,000 रुपए तक महंगी हो सकती हैं। कंपनी शुरुआती मॉडल ऑल्टो 800 को सबसे कम और ब्रेजा, सियाज, XL6 जैसी लग्जरी कारों को ज्यादा महंगा कर सकती है। वहीं, निसान इंडिया ने भी अपनी कार की कीमतें 1 अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान किया था।

एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर भी महंगे होंगेफॉर्म इक्युपमेंट बनाने वाली कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के ट्रैक्टर और एग्री मशीनरी आज से महंगी होने वाली है। कंपनी ने कहा था कि कमोडिटी की कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण यह फैसला लिया गया है। कंपनी किस मॉडल पर कितने रुपए बढ़ाएगी इसकी लिस्ट वो जारी करेगी। बढ़ोतरी मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से अलग-अलग होगी। ज्यादातर कंपनियों द्वारा कीमतें बढ़ाई जाने का सबसे बड़ा कराण स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी बताई गई है।

हीरो मोटोकॉर्प की बाइक भी होंगी महंगीआज से हीरो मोटोकॉर्प अपनी बाइक्स की कीमतों में इजाफा करने वाली है। हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि वो अपने टू-व्हीलर की कीमतों में 2500 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी। बाइक और स्कूटर के किस मॉडल पर कितने पैसे बढ़ेंगे मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। कंपनी अपने लागत बचत कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है, ताकि ग्राहकों की जेब पर इसका असर कम पड़े। कंपनी ने बताया कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। खासकर स्टील की कीमतें एक साल के अंदर 50% तक बढ़ चुकी हैं।

सेफ्टी के लिए फ्रंट एयरबैग्स अनिवार्यआज से बिकने वाली हर कार में सेफ्टी ज्यादा मिलेगी। दरअसल, कार में अब ड्राइवर के साथ फ्रंट पैसेंजर के लिए एयरबैग अनिवार्य हो गया है। कानून मंत्रालय ने सड़क और परिवहन मंत्रालय को इसका प्रस्ताव भेजा था, जिसे स्वीकार कर लिया गया था। अब आज से सेफ्टी से जुड़ा या नियम लागू होने जा रहा है। आज से बिकने वाली हर कार में दो सेफ्टी एयरबैग्स जरूर मिलेंगे। यानी कार के बेस वैरिएंट में भी दो एयरबैग्स मिलेंगे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अगले हफ्ते लॉन्च होंगे आसुस के दो स्मार्टफोन: आसुस जेनफोन 8 फ्लिप में मिलेगा ऑटोमेटिक फ्लिप कैमरा, जानिए दोनों फोन में क्या है खास

Admin

ऑटो बाइंग गाइड: स्टाइलिश लुक चाहिए हो या दमदार प्रोसेसर-कैमरा, ये पांच फोन हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन; कीमत 30 हजार से कम

Admin

महंगे हुए महिंद्रा व्हीकल्स: कंपनी ने गाड़ियों की कीमतें 40000 रुपए तक बढ़ाईं, थार की बुकिंग कर चुके पुराने ग्राहकों पर भी लागू होंगी नई कीमतें

Admin

टिप्पणी दें