May 8, 2024 : 2:57 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना दुनिया में: अमेरिका में CDC ने भी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी दी; फ्रांस में बिगड़ रहे हालात

[ad_1]

Hindi NewsInternationalCoronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And Deaths From COVID 19 Virus

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

​​​​​​​न्यूयॉर्क/पेरिस30 मिनट पहले

कॉपी लिंकफ्रांस में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सरकार ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इसी के मद्देनजर लोग पेरिस में सीन नदी के किनारे मास्क पहनकर टहलते नजर आए। - Dainik Bhaskar

फ्रांस में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सरकार ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इसी के मद्देनजर लोग पेरिस में सीन नदी के किनारे मास्क पहनकर टहलते नजर आए।

अमेरिका में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) एडवायजरी कमेटी ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन ‘जैनसेन’ को मंजूरी दे दी है। CDC के मुताबिक, अमेरिका में जैनसन वैक्सीन 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को दी जा सकती है। CDC डायरेक्टर रोशेले वालेंस्की ने इसका ऐलान करते हुए बताया कि जैसे ही हमें वैक्सीन की डोज मिलनी शुरू हो जाएगी, हम इससे वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे। वैक्सीनेशन प्रैक्टिस पर बनाई गई एडवाइजरी कमेटी ने इस वैक्सीन के समर्थन में 12-0 से वोट किया। वालेंस्की ने इसे महामारी के खात्मे के लिए एक और माइलस्टोन बताया।

फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19,952 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 122 संक्रमितों की मौत भी हुई। फ्रांस में अब तक कुल 37 लाख 55 हजार 968 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। महामारी से अब तक कुल 86,454 लोगों की जानें भी गईं हैं। पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, पिछले 7 दिनों में यहां करीब 10 हजार संक्रमितों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इनमें 1871 लोग वेंटिलेटर्स पर हैं।

शनिवार को मिला था जैनसेन को अप्रूवलअमेरिका ने शनिवार को जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन ‘जैनसेन’ को इमरजेंसी अप्रूवल दिया था। मॉडर्ना और फाइजर के बाद देश में अप्रूवल पाने वाली यह तीसरी वैक्सीन है। CNN के मुताबिक, यह अमेरिका की पहली सिंगल डोज वैक्सीन है। व्हाइट हाउस के सीनियर ऑफिसर एंडी स्लाविट ने सोशल मीडिया पर कहा था कि तीसरी सेफ और इफेक्टिव वैक्सीन का आना बहुत अच्छी खबर है।

इस वैक्सीन का ट्रायल अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 44 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया था। US फूड एंड ड्रग रेगुलेटरी एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, यह वैक्सीन कोरोना के मॉडरेट और क्रिटिकल मरीजों को दी गई। इस दौरान यह 66.1% इफेक्टिव रही।

ब्रिटेन पहुंचा ब्राजील वाला कोरोना वैरिएंटब्राजील में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले अब ब्रिटेन में मिलने लगे हैं। रविवार को यहां कोरोना के इस वैरिएंट के 6 मामले सामने के आने के बार हेल्थ अथॉरिटी हरकत में आ गई है। इनमें से 3 मामले इंग्लैंड और 3 मामले स्कॉटलैंड में पाए गए हैं।

कुल मरीज 11.46 करोड़ से ज्यादादुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 11.46 करोड़ से ज्यादा हो गया। 9 करोड़ 2 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 25 लाख 42 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

PoK में असेंबली इलेक्शन के लिए वोटिंग: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 45 सीटों पर 30 लाख से अधिक वोटर मतदान कर रहे, बड़ी तादाद में सैनिकों की तैनाती

Admin

एक से 12 साल तक के लाइलाज बीमार बच्चों का जीवन खत्म कर सकेंगे डॉक्टर, डच सरकार ने बनाया कानून

News Blast

मिस्र ने पांच महिलाओं को दो साल के लिए जेल भेजा, हर एक पर 14 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया; कहा- ये समाज का माहौल खराब कर रहीं

News Blast

टिप्पणी दें