April 30, 2024 : 12:25 PM
Breaking News
करीयर

MP की बेटियां बनेगी आत्मनिर्भर: 9वीं से 12वीं क्लास तक की छात्राओं को मार्शल आर्ट्स सिखाया जाएगा; 8 मार्च से ‘अपराजिता’ अभियान शुरू होगा

[ad_1]

Hindi NewsLocalMpSchool Girls From 9th To 12th Class Will Be Taught Marshal Arts In Madhya Pradesh; Women And Child Development Department Will Run ‘Aparajita’ Campaign Form International Women’s Day On 8 March

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल2 दिन पहले

कॉपी लिंकमहिला एवं बाल विकास विभाग 8 मार्च से अभियान की शुरुआत करेगा। - Dainik Bhaskar

महिला एवं बाल विकास विभाग 8 मार्च से अभियान की शुरुआत करेगा।

महिला-बाल विकास विभाग खेल एवं युवा कल्याण विभाग की मदद लेगी

मध्यप्रदेश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मसुरक्षा के गुण सीखेंगी। इसके तहत 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं की छात्राओं को मार्शल आर्ट्स सिखाया जाएगा। संचालक, महिला-बाल विकास स्वाती मीणा नायक ने बताया कि 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस से अपराजिता अभियान शुरू करेगी।

प्रदेश के 311 विकास खंडों में उत्कृष्ट विद्यालय और चयनित शासकीय विद्यालयों में कक्षा 9 से 12वीं तक की बालिकाओं के लिए 15 से 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। इसमें आत्मरक्षा वाली खेल गतिविधियां जूड़ो, कराटे एवं ताइक्वांडों का विशेष प्रशिक्षण खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से दिया जाएगा।

प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य न सिर्फ बालिकाओं को आत्मरक्षा के तरीके सीखाना है, बल्कि इस क्षेत्र में रुचि रखने वाली छात्राओं का टैलेंट सर्च भी हो सकेगा। प्रशिक्षण के समापन पर सभी विकासखंडों में प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी और प्रत्येक विकासखंड से प्रथम 10 प्रतिभाशाली बालिकाओं का चयन भी किया जाएगा।

प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र दिया जाएगा

प्रशिक्षण के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारियों को जिला खेल अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण में बालिकाओं की उपस्थिति एवं स्क्रीनिंग किए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

Nainital Bank Recruitment 2021: क्लर्क और मैनेजमेंट ट्रेनी के 150 पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, ऐसे करें अप्लाई

News Blast

जेठ ने बहू का 3 साल तक किया रेप, एफआईआर दर्ज; संतान की चाहत ने मिटा दिया परिवार

News Blast

12वीं के बाद कंप्यूटर प्रोग्रामिंग फील्ड में बना सकते हैं करियर, मिलेंगी खूब नौकरियां

Admin

टिप्पणी दें