May 18, 2024 : 2:50 PM
Breaking News
करीयर

करिअर राउंड- अप: कई महीनों बाद उत्तर प्रदेश में फिर खुलेंगे कॉलेज,आज से शुरू होगी NTPC के चौथे फेज की परीक्षा, जानें इस हफ्ते करिअर में खास

[ad_1]

Hindi NewsCareerCareer Round Up|| After Several Months, Colleges And Universities Will Reopen In Uttar Pradesh, NTPC’s Fourth Phase Exam Will Start From Monday

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 घंटे पहले

कॉपी लिंक

लंबे समय से अटकी रेलवे की परीक्षाएं आखिरकार शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की NTPC के चौथे फेज की परीक्षा आज यानी सोमवार से शुरू हो जाएंगी। वहीं, उत्तर प्रदेश में बीते कई महीनों से बंद पड़े कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से फिर से खुल जाएंगे। इसके अलावा इस हफ्ते विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार के विभागों में कई पदों पर भर्ती के आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, तो वहीं कई के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस बंद हो जाएगी। आइए जानते है, इस हफ्ते करिअर और एजुकेशन में क्या है खास….

उत्तर प्रदेश में फिर खुलेंगे हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स

बीते कई महीनों से उत्तर प्रदेश में बंद पड़े कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षणिक संस्थान सोमवार यानी 15 फरवरी से एक बार फिर से खोले जाएंगे। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए सभी कॉलेज, विश्वविद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थान सोमवार से पूरी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। इससे पहले 23 नवंबर, 2020 को कुछ प्रतिबंधों के साथ हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को खोला गया था, लेकिन सोमवार से इन्‍हें पूरी स्‍ट्रेंथ के साथ रेगुलर तरीके से खोला जाएगा।

पूरी खबर यहां पढें….

आज से शुरू NTPC के चौथे फेज की परीक्षा

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की NTPC के चौथे फेज की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। परीक्षा के लिए जारी शेड्यूल के मुताबिक चौथे चरण की परीक्षा 15 फरवरी से 3 मार्च तक जारी रहेगी। इस परीक्षा को करीब 15 लाख कैंडिडेट्स के लिए आयोजित किया जा रहा है। परीक्षा से शुरू होने पहले बोर्ड ने एग्जाम शेड्यूल में बदलाव करते हुए दो नई तारीखें जोड़ दी है। नए शेड्यूल के मुताबिक अब परीक्षाएं 15,16,17,22,23,27 फरवरी तथा 01,02 और 03 मार्च को आयोजित की जाएंगी।

पूरी खबर यहां पढें….

UGC दिव्यांग स्कॉलरशिप के लिए सोमवार को खत्म होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए नेशनल फेलोशिप फॉर पर्सन्स विद डिसेबिलिटीज (NFPwD) के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस आज खत्म हो जाएगी। दिव्यांग कैटेगरी वाले ऐसे भारतीय नागरिक जो एम.फिल या PhD करना चाहते हैं, वे इस नेशनल फैलोशिप के लिए 15 फरवरी तक ऑफिशियल वेबसाइट ugc.ac.in/ugc_schemes के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

पूरी खबर यहां पढें….

MPPSC में मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए करें अप्लाई

मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) ने परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण विभाग में मेडिकल ऑफिसर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स 15 फरवरी से ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.nic.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 मार्च तय की गई है।

पूरी खबर यहां पढें….

ऑफिसर ग्रेड- बी के 322 पदों के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में ऑफिसर ग्रेड- बी के कुल 322 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका है। भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 28 जनवरी से ही शुरू हुई थी, जो 15 फरवरी को खत्म हो जाएगी। ऐसे में जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in के जरिए 15 फरवरी तक अप्लाई कर सकते हैं।

पूरी खबर यहां पढें….

अप्रेंटिस के 374 पदों के लिए आज आवेदन की आखिरी तारीख

इंडियन रेलवे के बनारस रेल इंजन कारखाना में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी सोमवार को खत्म हो जाएगी। ऐसे में जो कैंडिडेट्स किसी वजह से इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे आवेदन प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही इन पदों के अप्लाई कर दें। इस भर्ती के तहत अप्रेंटिस के 374 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इन पदों के लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।

पूरी खबर यहां पढें….

बसंत पंचमी से शुरू होगी फ्री कोचिंग सुविधा

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा इस हफ्ते बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी से शुरू हो जाएगी। फ्री कोचिंग सुविधा की ऑफलाइन क्लासेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुक्रवार रात से बंद हो चुकी है। हालांकि, ऑनलाइन क्लासेज के लिए रजिस्ट्रेशन अभी जारी रहेगा। वहीं, कोचिंग के लिए सिलेक्शन एग्जाम 13 फरवरी को ऑनलाइन मोड में आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए करीब तीन लाख प्रतियोगी छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढें….

HSSC ने पीजीटी संस्कृत टीचर के लिए मांगे आवेदन

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने संस्कृत विषय के पीजीटी अध्यापकों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस इस हफ्ते, मंगलवार से शुरू हो जाएगी। आयोग ने संस्कृत पीजीटी की कुल 534 रिक्तियों को भरने के लिए कैंडिडेट्स से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स 16 फरवरी से आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। आवेदन की आखिरी तारीख 3 मार्च तय की गई है।

पूरी खबर यहां पढें….

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के 882 पदों के लिए 16 फरवरी से शुरू आवेदन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) में एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के कुल 882 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो रही है। इच्छुक कैंडिडेट्स आवेदन की आखिरी तारीख यानी 17 मार्च तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए 10+2 या BSSC (एग्रीकल्चर) पास कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

पूरी खबर यहां पढें….

इस हफ्ते खत्म होगी CHO के 3570 पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस

नेशनल हेल्थ मिशन (NHM), मध्य प्रदेश में CHO के 3570 पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस इस हफ्ते खत्म हो जाएगी। NHM MP CHO भर्ती 2021 के लिए आवेदन 2 फरवरी से शुरू हो चुके है, जो 17 फरवरी को खत्म हो जाएगी। ऐसे में इच्छुक कैंडिडेट्स जो अभी तक अप्लाई नहीं कर पाए हैं,वे जल्द ही इन पदों के लिए आवेदन कर दें। इस भर्ती के तहत सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ में 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स और कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स के पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी।

पूरी खबर यहां पढें….

REET 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET), 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी दी है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट्स अब 20 फरवरी आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स rajeduboard.rajasthan.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई। इससे पहले आखिरी तारीख 8 फरवरी थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

पूरी खबर यहां पढें….

21 फरवरी तक डाउनलोड करें ‘आंसर की’

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल परीक्षा 2019 के टियर- 1 (CHSL) की फाइनल ‘आंसर की’ और क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in के जरिए ‘आंसर की’ और क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग की तरफ से जारी ‘आंसर की’ और क्वेश्चन पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 फरवरी तक उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वह तय समय से पहले अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से आंसर की और क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर लें। इससे पहले आयोग ने 15 जनवरी को SSC CHSL 2019 का रिजल्ट जारी किया था।

पूरी खबर यहां पढें….

अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए इस हफ्ते खत्म होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस

कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCI) के तहत अप्रेंटिस के 482 पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस इस हफ्ते 21 फरवरी को बंद हो जाएगी। ऐसे में इच्छुक कैंडिडटे्स को सलाह दी जाती है कि वह जल्द से जल्द इन पदों के लिए अप्लाई कर दें। इन पदों के लिए 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट apprenticeshipindia.org के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के तहत मैकेनिक, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन, पम्प ऑपरेटर, सर्वेयर आदि के 482 पदों को भरा जाएगा।

पूरी खबर यहां पढें….

[ad_2]

Related posts

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन एजुकेशन से जुड़ा एक नया चैप्टर जोड़ा गया , 2019 के ड्राफ्ट में यह चैप्टर नहीं था

News Blast

UPSC CSE 2021:सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा के केंद्र में बदलाव के लिए ओपन होगी विंडो, 12 जुलाई से एग्जाम सेंटर बदल सकेंगे कैंडिडेट्स

News Blast

आज जारी होगा नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर के लिए एडमिट कार्ड, 29 अगस्त को होगी पहली परीक्षा

News Blast

टिप्पणी दें