May 17, 2024 : 5:47 PM
Breaking News
बिज़नेस

टॉप-अप होम लोन के बड़े फायदे: इसमें कम ब्याज पर मिलता है ज्यादा कर्ज, यहां जानें इससे जुड़ी 5 खास बातें

[ad_1]

Hindi NewsBusinessTop Up Home Loan Vs Personal Loan; Which Is Better? Everything You Need To Know | Is It Good To Top Up Personal Loan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 मिनट पहले

कॉपी लिंकहोम लोन पर टॉप-अप भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता हैइसके तहत पर्सनल लोन की तुलना में आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलता है

अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप इस लोन पर टॉप-अप लोन ले सकते हैं। इसके तहत आपको कम ब्याज दर पर ज्यादा लोन मिलता है। होम लोन का टॉप-अप लोन भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। आज हम आपको टॉप-अप होम लोन से जुड़ी खास बातें बता रहे हैं।

किसी भी काम के लिए कर सकते है लोन का उपयोगहोम लोन टॉप अप का इस्तेमाल किसी भी उद्देश्य के लिए जैसे घर की मरम्मत, बच्चों की पढ़ाई, बेटी की शादी या फिर अतिरिक्त प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भुगतान भी करना होता है।

30 साल तक के लिए लिया जा सकता है लोनहोम लोन पर टॉप-अप भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। ऐसे में इसे आप आसानी से अपनी सहूलियत के हिसाब से चुका सकते हैं। इसे आप आसानी से होम लोन के साथ ही चुका सकते हैं।

कम ब्याज पर मिलता है कर्जइसके तहत पर्सनल लोन की तुलना में आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो ये आपको लगभग 10 से 12% सालाना दर पर मिलेगा जबकि टॉप-अप होम लोन आपको करीब 8 से 9% सालाना ब्याज दर पर मिल जाएगा। ऐसे में आपको टॉप-अप होम लोन लेने पर पर्सनल लोन के तुलना में कम ब्याज चुकाना होगा।

मिलता है ज्यादा लोनइसमें आप 50 लाख रुपए या इससे भी ज्यादा का लोन ले सकते हैं। हालांकि इसमें आपका टॉप अप लोन अमाउंट आपके होम लोन पर निर्भर करता है। वहीं पर्सनल लोन अमाउंट अधिकतम 40 लाख रुपए का लोन लिया जा सकता है। ऐसे में अगर आपको ज्यादा पैसे की जरूरत है तो टॉप अप लोन सही रहेगा।

आसानी से मिलता है टॉप-अप होम लोनहोम लोन लेने के कुछ समय बाद आप यह लोन ले सकते हैं। आम तौर पर बैंक होम लोन के रीपेमेंट का पैटर्न देखकर आपको टॉप अप लोन देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने होम लोन की किस्तों का भुगतान समय पर कर रहे हैं तो आपको आसानी से टॉप-अप होम लोन मिल जाएगा।

क्या है टॉप-अप होम लोन?अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप इस लोन पर टॉप-अप लोन ले सकते हैं। जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन में टॉप अप रीचार्ज करते हैं और आपके फोन में बैलेंस आ जाता है, उसी तरह आप होम लोन को टॉप अप कर सकते हैं। चूंकि यह आपके होम लोन पर ही मिलता है इसीलिए होम लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भुगतान भी करना होता है। इसकी समय सीमा आमतौर पर होम लोन के बराबर ही होती है।

कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर टॉप-अप लोन दे रहा है

बैंक

ब्याज दर(%)कितना लोन ले सकते हैं (रु.)अवधिSBI7.90- 10.20नो लिमिटजब तक होम लाेन की अवधि हैHDFC7.90- 8.4050 लाख30 साल तक के लिएएक्सिस बैंक6.9-7.7050 लाखजब तक होम लाेन की अवधि हैICICI

8.60 – 9.40

नो लिमिटजब तक होम लाेन की अवधि है

[ad_2]

Related posts

600 रुपए पर लिस्ट हो सकता है आरआईएल राइट्स इश्यू का शेयर, एक साल में बेहतर लाभ की उम्मीद

News Blast

पॉलिसी उल्लंघन के आरोप के बाद गूगल प्ले स्टोर से बेदखल हुआ Mitron ऐप, एक माह में 50 लाख लोग कर चुके थे डाउनलोड

News Blast

चेक बाउंस, लोन पेमेंट जैसे छोटे आर्थिक मामलों में अब जेल की सजा को खत्म करने की योजना, आनेवाले समय में सरकार कर सकती है फैसला

News Blast

टिप्पणी दें