May 16, 2024 : 4:45 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

कम्प्यूटर वायरस से लड़ाई के हथियार: आपके पीसी और फोन में होने चाहिए ये 7 टूल, सरकार ने साइबर अटैक से बचाने तैयार किए

[ad_1]

Hindi NewsTech autoTop Antivirus Software 2021 | Mobile Computers Laptops Antivirus Tool List Recommended By Ministry Of Electronics Information Technology

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

कॉपी लिंक

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) आपके डिजिटल डिवाइस को सिक्योर करने के लिए लगातार काम कर रहा है। इसके लिए ‘साइबर स्वच्छता केंद्र’ नाम की वेबसाइट भी बनाई गई है। यहां पर स्मार्टफोन, कम्प्यूटर या दूसरे डिवाइस को साइबर अटैक से बचाने के लिए 7 टूल्स के बारे में बताया गया है। इन सभी टूल्स को इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) क्विक हील, ईस्कैन के साथ ऑपरेट करती है।

इन टूल्स की मदद से बॉटनेट क्लीनिंग और मैलवेयर पर नजर रखी जाती है। बॉटनेट का इस्तेमाल डेटा चोरी करने, स्पैम भेजने या दूसरे साइबर अटैक के लिए होता है। ऐसे में सरकार चाहती है कि आप अपने डिवाइस को सिक्योरिटी करने और बॉटनेट अटैक से बचने इन 7 टूल्स का इस्तेमाल करें।

टूल नंबर-1क्विक हील बॉट रिमूवल टूल

क्विक हील के इस टूल को फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। इस टूल को इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑपरेट करती है। इस टूल को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटेड कम्प्यूटर के लिए बनाया गया है। यह टूल कम्प्यूटर से किसी भी बॉटनेट संक्रमण का पता लगाने और उसे हटाने में मदद करता है। यह टूल कम्प्यूटर पर एंटीवायरस प्रोग्राम के साथ या उसके बिना चलाया जा सकता है। यह डेटा चोरी होने से बचाता है, लेकिन अन्य मैलवेयर से सेफ्टी नहीं देता है।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

टूल नंबर-2ईस्कैन एंटीवायरस बॉट रिमूवल टूल

ये भी बॉट हटाने का काम करता है। इसे क्विक हील की तरह फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। यह टूल कम्प्यूटर से किसी भी बॉटनेट संक्रमण का पता लगाने और उसे हटाने में मदद करता है। इसकी मदद से कम्प्यूटर को क्विक स्कैन करके वायरस का पता लगा सकते हैं। हालांकि, ये दूसरे मैलवेयर से सेफ्टी नहीं देता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ विंडोज ऑपरेटेड पीसी में ही कर पाएंगे।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

टूल नंबर-3ईस्कैन AV टूलकिट

इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने ईस्कैन AV टूलकिट को भी ऑपरेट करती है। इस किट को एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया है। दूसरे टूल की तरह इसे भी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। आपके स्मार्टफोन में मौजूद सभी तरह के बॉट या वायरस को ये स्कैन करके हटा देता है।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

टूल नंबर-4USB प्रतिरोध डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्यूशन

ये आपके डेस्कटॉप को सिक्योरिटी देता है। यानी पीसी में इस्तेमाल होने वाले पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, सेल फोन और दूसरे USB सपोर्टेड डिवाइस को कंट्रोल करता है। इसमें पासवर्ड प्रोटेक्शन, डेटा एन्क्रिप्शन, ऑटो रन सिक्योरिटी और मैलवेयर डिटेक्शन जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। इस टूल को भी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। ये माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 और विंडोज 10 पर काम करता है।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

टूल नंबर-5ऐप संविद व्हाइटलिस्टिंग सॉफ्टवेयर

इसका इस्तेमाल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर किया जाता है। ये डेस्कटॉप बेस्ड एप्लीकेशन व्हाइटलिस्टिंग सॉल्यूशन है। ये प्री-अप्रूव फाइल्स को एग्जीक्यूट करने की अनुमति देता है। इस सॉफ्टवेयर को विंडोज 8 64-बिट, विंडोज-7 64-बिट, विंडोज 10 32-बिट, विंडोज 10 64-बिट के लिए अलग-अलग डाउनलोड कर सकते हैं।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

टूल नंबर-6जेएसगार्ड फॉर फायरफॉक्स वेब ब्राउजर

जेएसगार्ड एक ब्राउजर एक्सटेंशन है, जिसका इस्तेमाल फायरफॉक्स वेब ब्राउजर के लिए किया जाता है। ये ब्राउजर पर HTML और जावा स्क्रिप्ट की मदद से होने वाले अटैक को रोकता है। इसे भी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। मोजीला फायरफॉक्स पर इंटरनेट चलाने वाले यूजर्स के लिए ये बेहद काम का टूल है।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

टूल नंबर-7जेएसगार्फ फॉर गूगल क्रोम

मोजीला फायरफॉक्स की तरह गूगल क्रोम के लिए भी जेएसगार्ड ब्राउजर एक्सटेंशन है बनाया गया है। ये भी ब्राउजर पर HTML और जावा स्क्रिप्ट की मदद से होने वाले अटैक को रोकता है। इसे भी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।इस टूल को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

[ad_2]

Related posts

शाओमी के सब-ब्रांड ने लॉन्च किया पोको M2 स्मार्टफोन, दोनों वैरिएंट में 6GB रैम और 5 कैमरा दिए; शुरुआती कीमत 10999 रुपए

News Blast

ऐसे घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जानें इसका कंप्लीट प्रोसेस

News Blast

29 हजार में खरीद सकते हैं 47 हजार रुपए का आसुस रोग फोन 3 गेमिंग स्मार्टफोन, जानिए क्या है पूरी डील

News Blast

टिप्पणी दें