May 14, 2024 : 10:10 AM
Breaking News
राज्य

किसान आंदोलन का 37वां दिनः यूपी गेट पर 60 वर्षीय किसान की मौत, हृदयाघात बताई जा रही वजह

[ad_1]

सार
एक ओर जहां आज नए साल की शुरुआत हुई है, वहीं कोहरे और शीतलहर के चलते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इतनी ठंड के बावजूद देश के अन्नदाताओं का हौसला नहीं टूटा है और आज उनका आंदोलन 37वें दिन में प्रवेश कर चुका है। ऐसी ठंड जब लोग बिस्तर पर से नहीं उतरना चाहते हमारे किसान दिल्ली की सीमाओं पर अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए डटे हुए हैं। इनका कहना है कि जब तक सरकार तीनों काले कानून वापस नहीं लेती यह अपने घरों को नहीं जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ रोजाना की तरह आज भी किसान आंदोलन के चलते दिल्ली की कई सीमाएं और रास्ते बंद हैं। यहां पढ़ें दिनभर के अपडेट्स….

किसान की मौत के बाद बोले नेता- इस बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे

गाजीपुर बॉर्डर पर किसान गल्तान सिंह की मौत के बाद अन्नदाताओं में शोक की लहर है। किसान नेताओं ने कहा इस बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। बॉर्डर पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

किसानों ने नए साल पर गुड़ की खीर खाकर खुशियां मनाईं
किसानों ने नए साल पर गुड़ की खीर का लंंगर बांटा। किसानों का कहना है कि अगर सरकार नहीं मानी तो हम इस साल लोहड़ी भी यहीं मनाएंगे।

थेरेपी तमाम रोगों का सिंघु बॉर्डर पर किया जा रहा इलाज
किसान आंदोलन में बैठे सर्वाइकल, कैंसर, बीपी और डायबिटीज के मरीजों का थेरेपी के जरिए सिंघु बॉर्डर पर इलाज किया जा रहा है।

केएफसी बना किसान फूड कॉर्नर
सिंघु बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोेलन के चलते किसानों ने वहां स्थित केएफसी के आउटलेट का नाम बदलकर किसान फूड कॉर्नर कर दिया है।

जंतर-मंतर पर बैठेक कांग्रेसी नेताओं ने परिवार संग मनाया जश्न
कृषि कानूनों के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन कर रहे कांग्रेसी नेताओं ने अपने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाया। अरदास कर आंदोलन के दौरान मृतक किसानों को श्रद्धांजलि भी दी गई।

मंच के सामने रखा गया है मृत किसान पार्थिव शरीर
यूपी गेट पर जिस किसान की आंदोलन के दौरान मौत हुई है उसका पार्थिव शरीर मंच के सामने रखा गया है। अन्य किसान उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर इस आंदोलन की पहली शहादत है।

यूपी गेट पर 60 वर्षीय किसान की मौत
यूपी गेट पर किसान आंदोलन में शामिल बागपत के भगवानपुर निवासी 60 वर्षीय गल्तान सिंह पंवार की आज सुबह मृत्यु हो गई। निजी अस्पताल ले जाने पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कुछ देर बाद मृतक का पार्थिव शरीर यूपी गेट पर लाया जाएगा। जहां सभी किसान उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। इनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है।

सिंघु बॉर्डर पर चल रही किसान नेताओं की बैठक
सिंघु बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठक चल रही है जिसमें वो चार तारीख को होने वाली बैठक और आगे के आंदोलन को कैसे चलाना है उसकी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

दिल्ली यूपी बॉर्डर पर जारी है आंदोलन
कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर(गाज़ीपुर बॉर्डर) पर किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 35वें दिन भी जारी है।

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर(गाज़ीपुर बॉर्डर) पर किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 35वें दिन भी जारी है। #FarmersProtests pic.twitter.com/L9uf3G4NuU

— ANI_HindiNews (@AHindinews) January 1, 2021

आज दिन में सिंघु बॉर्डर पर निकाला जाएगा नगर कीर्तन
आज दिन में सिंघु बॉर्डर पर नगर कीर्तन निकाला जाएगा। यहां जितने दूर में किसानों ने डेरा डाला है उतने दूर में नगर कीर्तन निकाला जाएगा। यह दूरी करीब 8-10 किलोमीटर की है।

घरों से दूर किसान सीमाओं पर मना रहे नया साल
दिल्ली के सिंघु, टिकरी, गाजीपुर और चिल्ला बॉर्डर समेत बुराड़ी आदि जगहों पर प्रदर्शन कर रहे किसान सीमा पर ही नया साल मना रहे हैं। उनका कहना है कि हम तो चाहते हैं कि सरकार हमारी बात मान ले लेकिन सरकार तीनों कानून वापस नहीं ले रही है, इसलिए हम यहीं डटे रहेंगे। एक शख्स जो अपनी पत्नी को घर पर छोड़कर आंदोलन में 37 दिन से डटा हुआ है उसका कहना है कि उनकी पत्नी कहती हैं कि आप वहीं रहो हम घर का सारा काम देख लेंगे।



[ad_2]

Related posts

चंडीगढ़: 19 जुलाई से स्कूल और कोचिंग सेंटर खोलने का आदेश, सिनेमा हॉल, रॉक गार्डन व स्पा सेंटर भी खुलेंगे

News Blast

Maharashtra SSC 10th Result: परिणाम जारी, इस बार लड़कियों ने मारी बाजी

News Blast

SL vs IND: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, टी-20 सीरीज से बाहर हुए क्रुणाल पांड्या

News Blast

टिप्पणी दें