April 28, 2024 : 10:03 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

बच्चोंं का सबसे खूबसूरत अस्पताल: बैंकॉक के इस अस्पताल में स्विमिंग पूल, कृत्रिम बादल, इंडोर प्ले ग्राउंड; ताकि बच्चे आने से न डरें

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeIntegrated Field Places A Yellow Slide Inside EKH Children’s Hospital Thailand

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केन बैरट (बैंकॉक)19 घंटे पहले

कॉपी लिंक

बच्चों के मन से हॉस्पिटल का डर निकालने के लिए बैंकॉक के ईकेएच चिल्ड्रन हॉस्पिटल को प्लेग्राउंड जैसा बनाया गया है। फोटो : केटसिरी वोंगवैन

बच्चों की पसंद के हिसाब से तैयार किया गया बैंकॉक का ईकेएच चिल्ड्रन हॉस्पिटलयहां दीवारों पर कार्टून कैरेक्टर और वेटिंग एरिया में रंग-बिरंगे फर्नीचर और खिलौने रखे

आमतौर पर बच्चे डॉक्टर को दिखाने या अस्पताल जाने से सबसे ज्यादा डरते हैं। बच्चे हंसते-मुस्कुराते डॉक्टर को अपनी परेशानी बताएं इसलिए थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक में ईकेएच चिल्ड्रन हॉस्पिटल ने अपने परिसर को बच्चों के बड़े प्लेग्राउंड जैसा बना दिया है। यहां इनडोर प्ले ग्राउंड है, दीवारों पर खूबसूरत कार्टून कैरेक्टर बनवाए हैं, एंट्रेंस पर ही बड़ी स्लाइड (फिसल पट्‌टी) भी है। सभी वेटिंग एरिया में रंग-बिरंगे व अलग-अलग आकार के फर्नीचर और खिलौने रखे गए हैं।

इंडोर स्विमिंग पूल में घूमते हुए कृत्रिम बादलयहां इंडोर स्विमिंग पूल भी है जिस पर कृत्रिम बादल घूमते रहते हैं। अस्पताल को डिजाइन करने वाली टीम का कहना है, हॉस्पिटल्स को बच्चों के लिए फ्रेंडली बनने की जरूरत है। इसे तैयार करने से पहले यही आइडिया हमारे दिमाग में था। हमने सोचना बच्चे हमेशा मस्ती और फन की तलाश में रहते हैं। इसलिए हॉस्पिटल को ऐसा डिजाइन किया जो उनकी सोच से मेल खाए।

वेटिंग एरिया को भी बनाया खूबसूरतडॉक्टर से मिलने के लिए बच्चों को इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान पेरेंट्स के लिए बच्चों को संभालना मुश्किल हो जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए वेटिंग लाउंज को डिजाइन किया गया है। यहां राउंड फर्नीचर, ओवल लाइटिंग के साथ दीवारों का रंग हल्का रखा गया है। जो बच्चों को पसंद आ रहा है।

लड़कियों के लिए बेबी पिंक और लड़कों के लिए लाइट यलो पेंट वाला बाथरूम

अस्पताल के मेन गेट पर शीशे लगे हैं, जिससे बाहर रहते हुए इंटीरियर को देखा जा सकता है। बच्चियों के बाथरूम में बेबी पिंक और लड़कों के बाथरूम का रंग लाइट यलो रखा गया है।

कमरों में सॉफ्ट लाइटिंग

अस्पताल के जिस हिस्से में बच्चों का इलाज चलता है, वहां सॉफ्ट लाइटिंग रहती है जो पेरेंट्स को भी अखरती नहीं है। अस्पताल को 6,000 स्क्वायर मीटर एरिए में बनाया गया है। इसे इंटीग्रेटेड फील्ड नाम की आर्किटेक्ट फर्म ने तैयार किया है।

ये भी पढ़ें

[ad_2]

Related posts

अब फूंक मारकर एक मिनट में कोरोना का पता लगाया जा सकता है, दावा; 90% तक सटीक रिजल्ट देता है

News Blast

कोरोना महामारी के बीच अमेरिकी अखबार ‘बॉस्टन ग्लोब’ ने 15 पन्नों का शोक संदेश छापा, सोशल मीडिया पर शेयर हुईं तस्वीरें

News Blast

एम्स की 12 हफ्तों की रिसर्च में मरीजों को सूर्य नमस्कार से मिली बड़ी राहत, 60% तक डिप्रेशन घटा

News Blast

टिप्पणी दें