May 24, 2024 : 5:33 AM
Breaking News
MP UP ,CG

IFFCO Phoolpur Plant Prayagraj Latest News Updates: Two Officers Died In Gas Leakage At IFFCO Plant In Phoolpur, Prayagraj Uttar Pradesh | इफको प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव; 2 अफसरों की मौत, 15 कर्मचारियों की सेहत बिगड़ने पर पहुंचाया अस्पताल

[ad_1]

Hindi NewsLocalUttar pradeshIFFCO Phoolpur Plant Prayagraj Latest News Updates: Two Officers Died In Gas Leakage At IFFCO Plant In Phoolpur, Prayagraj Uttar Pradesh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रयागराज37 मिनट पहले

कॉपी लिंक

यह फोटो प्रयागराज में फूलपुर स्थित IFFCO प्लांट की है। NDRF ने गैस रिसाव की चपेट में आए कर्मचारियों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया है।

NDRF ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन, एक यूनिट को बंद किया गयाCM योगी ने मामले की जांच के निर्देश दिए, हादसे पर जताया दुख

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार रात बड़ा हादसा हुआ। फूलपुर इफको KP-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया। गैस की चपेट में आने से असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभयनंदन की मौत हो गई जबकि 15 कर्मियों की सेहत बिगड़ी है। NDRF की टीम ने रेस्क्यू कर सभी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। यूरिया उत्पादन इकाई में पंप लीकेज को गैस रिसाव का कारण बताया जा रहा है। फिलहाल यूनिट को बंद कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, बीते दो साल में 5 बार यहां गैस का रिसाव हो चुका है। लेकिन प्रबंधन ने पूर्व की घटनाओं से सबक नहीं लिया। फिलहाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जाहिर करते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

हादसे के वक्त प्लांट में थे करीब 100 कर्मचारी

प्रयागराज मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर गोरखपुर-जौनपुर मार्ग पर फूलपुर में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) की यूरिया इकाई है। यहां अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो इकाइयां हैं। मंगलवार रात 10 बजे रात की शिफ्ट में करीब 100 कर्मचारी अलग-अलग इकाइयों में काम कर रहे थे। रात करीब 11:30 बजे फूलपुर IFFCO KP-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ जिससे वहां अफरा तफरी मच गई।

ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी निकलकर बाहर की ओर भागे। इस दौरान अन्य तो किसी तरह बाहर निकल गए, लेकिन 17 लोग गैस की चपेट में आ गए जिससे उनकी हालत बिगड़ने लगी। इनमें से कई इकाई के भीतर ही बेहोश हो गए। सूचना पर कंपनी के अधिकारी और पुलिस पहुंची। किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया। इनमें असिस्टेंट मैनेजर यूरिया वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभयनंदन कुमार की हालत बेहद गंभीर थी। अस्पताल में इलाज के दौरान करीब 1.30 बजे दोनों की मौत हो गई।

IFFCO के PRO विश्वजीत श्रीवास्तव ने बताया कि अमोनिया की चपेट में आकर बीमार हुए धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्वकर्मा आदि को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सूचना पाकर पहुंचे SP गंगापार धवल जायसवाल, CO रामसागर, SDM युवराज सिंह और IFFCO के यूनिट हेड मोहम्मद मसूद ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया है।

हताहत कर्मियों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

हताहत कर्मियों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

गैस रिसाव की असली वजह पता नहीं, पंप में लीकेज की चर्चा

IFFCO में गैस का रिसाव कैसे हुआ? इसकी जांच होना बाकी है। चर्चा है कि यूरिया उत्पादन इकाई में किसी पंप में लीकेज की वजह से गैस रिसाव हुआ। देर रात क्लेंजर रॉड फटने से अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ। रात में ही क्लेंजर को रिपेयर करके लीकेज बन्द कर दिया गया था। गैस का रिसाव फैक्ट्री के अंदर तक ही सीमित था। स्थिति पूरी तरह कंट्रोल में है।

फिलहाल कंपनी के अफसरों का कहना है कि गैस रिसाव की असली वजह का पता जांच के बाद ही चलेगा। PRO विश्वजीत श्रीवास्तव का कहना है कि हादसे में दो अफसरों की मौत हुई है। हताहत हुए 15 कर्मचारियों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। SP गंगापार धवल जायसवाल ने बताया कि इलाजरत दो कर्मियों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

गैस रिसाव अब बंद, एक यूनिट को बंद कराया गया

जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि फूलपुर में इफको (भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड) यूनिट में गैस रिसाव से दो व्यक्तियों की मौत हो गई है। एक यूनिट को बंद कर दिया गया है। गैस रिसाव अब बंद हो गया है।

इसी प्लांट में हुआ हादसा।

इसी प्लांट में हुआ हादसा।

मुख्यमंत्री ने जांच के दिए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने अफसरों को मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देने का निर्देश दिया है। इसके अलावा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी को राहत कार्य तेजी से चलाने की बात कही है। यह भी कहा कि मामले की गहनता से जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाए।

[ad_2]

Related posts

खेत में बने गड्ढों में डूबने से दो सगी बहन सहित 3 बच्चों की मौत

News Blast

वैक्सीन न लेने वालों पर भारी पड़ रहा कोरोना, दिल्ली में 75% मौतें टीका न लेने वालों की

News Blast

LIC के IPO की चर्चा, कर्मचारी संगठन बोले ‘सोने का अंडा देने वाली मुर्गी’ बेच रही सरकार

News Blast

टिप्पणी दें