May 8, 2024 : 2:11 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

रूस में वैक्सीनेशन से पहले अलर्ट: स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने वालों को दो माह तक शराब से दूर रहने की सलाह, जानें यह अलर्ट कितना जरूरी

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeRussia Sputnik V Vaccine Vs. Alcohol; Coronavirus Disease (COVID 19) Alert Latest News Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

16 घंटे पहले

कॉपी लिंकलोग बोले, फेस्टिव सीजन में शराब छोड़ने का तनाव टीके के बुरे असर से भी बदतर होगाWHO के मुताबिक, शराब पीने के मामले में रशिया दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश

दुनिया में सबसे पहले वैक्सीन बनाने वाले रूस में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जाना है। इसके लिए यहां अलर्ट जारी किया गया है। रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने ‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन लेने वालों को अगले 2 महीने तक शराब न पीने की सलाह दी है। रशियन वैक्सीन ‘स्पूतनिक-वी’ की दो डोज 21-21 दिन के अंतराल पर दी जाएगी।

सबसे पहले समझिए डिप्टी पीएम ने लोगों से क्या अपीलरूस के डिप्टी पीएम टाटियाना गोलिकोवा ने एक इंटरव्यू के दौरान लोगों से कम से कम 42 दिन तक ये सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा, लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। मास्क जरूर लगाएं। सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। लोगों के कॉन्टेक्ट में कम रहें। अल्कोहल लेना बंद करें। ऐसी इम्यूनोसप्रेसेंट दवाएं भी न लें जो इम्युनिटी को बढ़ने से रोकती हों।

अल्कोहल और वैक्सीन पर अलग-अलग बयानरशिया की कंज्यूमर सेफ्टी हेड ऐना पोपोवा कहती हैं, वैक्सीन के दोनों इंजेक्शन लेने के दौरान 42 दिन तक अल्कोहल लेना बंद कर दें। अगर हेल्दी बॉडी और वैक्सीन का इम्यून रेस्पॉन्स बेहतर चाहिए तो शराब पीना बंद करना होगा।

‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन तैयार करने वाले अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग का बयान सरकार की अपील के उलट है। अलेक्जेंडर ने सोशल मीडिया पर लिखा, एक गिलास शेम्पेन न तो आपको परेशान करेगी और न ही इम्यून सिस्टम को। न्यूज एजेंसी रायटर के मुताबिक, अलेक्जेंडर का कहना है, इंजेक्शन लेने से 3 दिन पहले और 3 दिन बाद तक शराब न लें। यह सलाह हर वैक्सीन पर लागू होती है, स्पूतनिक-वी पर भी।

ब्रिटेन में वैक्सीनेशन शुरू लेकिन ऐसी गाइडलाइन नहीं जारी की

ब्रिटेन में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। लोगों को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है लेकिन यहां ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई। अमेरिकी कम्पनी फाइजर के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की है कि वैक्सीन की सेफ्टी के लिए हमने अल्कोहल न लेने की सलाह नहीं दी है।

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन लगने के बाद शराब लेने से इंसान के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ने के मामले बहुत कम ही देखे गए हैं।

सरकारी की चेतावनी से रूस से लोगों में बढ़ा गुस्सारशिया में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए तैयारी जोरों पर है। ट्रायल पूरा होने के बाद डॉक्टर्स, जवान, टीचर्स और सोशल वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, शराब पीने के मामले में रशिया दुनिया का सबसे बड़ा चौथा देश है। यहां का एक इंसान सालभर में 15 लीटर शराब पी जाता है।

सरकार के नए अलर्ट के बाद रशिया के लोगों में गुस्सा है। मॉस्को में रहने वाली एलेना क्रीवेन कहती हैं, शराब से दूरी मुझे परेशान करती है। शायद ही मैं शराब से दूरी बना पाऊं। मुझे लगता है इस फेस्टिव सीजन में शराब छोड़ने का तनाव टीके के बुरे असर से भी बदतर होगा।

ये भी पढ़ें

[ad_2]

Related posts

मनमानी का नतीजा: कोरोना खत्म करने के लिए 34 साल के शख्स ने पिया रोज 5 लीटर पानी, ब्रेन में सूजन आई; बेहोश हुआ

Admin

कोट्स:जो व्यक्ति खुद पर भरोसा रखता है, वही दूसरों का भरोसा जीत सकता है

News Blast

ज्योतिषी की सटीक भविष्यवाणी ने बनाया इस इंजीनियर को करोड़पति

News Blast

टिप्पणी दें