May 11, 2024 : 12:05 AM
Breaking News
MP UP ,CG

स्वच्छता सर्वे-2021 की तैयारी: मुख्यमंत्री ने कहा- प्रदेश को क्लीन और ग्रीन बनाने के साथ गुंडे-माफियाओं से भी मुक्त करना है

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल3 घंटे पहले

भोपाल के मिंटो हाॅल में CM शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भोपाल नगर निगम को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में ओवल ऑल मप्र नंबर 1 बने

राजधानी के मिंटो हाॅल में CM शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भोपाल नगर निगम और उज्जैन नगर निगम को स्वच्छता पुरस्कार से सम्मानित किया। साथ ही, स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अच्छा परिणाम देने वाले 25 हजार से कम जनसंख्या वाले शहर की श्रेणी में नगरीय निकायों को भी सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 को लेकर भोपाल नगर निगम का स्वच्छता थीम सांग लांच किया।

CM शिवराज ने कहा कि ‘हम आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं, लेकिन प्रदेश का विकास नहीं रुकेगा। अपना रेवेन्यू कैसे बढ़े उसका प्रयास भी हमें करना है। उन्होंने कहा कि हम एक संकल्प लें कि प्रदेश ग्रीन और क्लीन बने और माफिया मुक्त बने। हम माफिया मुक्त अभियान चला रहे हैं। प्रदेश की साफ-सफाई के साथ-साथ प्रदेश को गुंडे-माफियाओं से भी मुक्त करना है। रोजगार का प्रबंध करेंगे, गरीब की रोजी-रोटी नहीं छिनने देंगे। जो भ्रष्टाचार करेगा वो जेल जाएगा। मिलावटखोर सावधान हो जाएं। हम एक बार फिर संकल्प लें, मध्यप्रदेश को स्वच्छता में नंबर 1 बनाएंगे। ‘

सीएम ने कहा कि हमें स्वच्छता सर्वे-2021 के लिए और ताकत से जुटना है, जिससे 2020 के रिकॉर्ड को तोड़ा जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में ओवल ऑल मप्र नंबर 1 बने, हमारे हर शहर को ODF प्लस और ODF++ की श्रेणी में लाना है। ये संकल्प लेना है। हर बड़े शहर को टॉप 50 और छोटे शहरों को टॉप 100 में शुमार करना है।

बता दें कि इंदौर ने लगातार चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर का तमगा हासिल किया था, वहीं, भोपाल देश की स्व स्थायी राजधानी बनी थी, जबकि मध्य प्रदेश ने देश के स्वच्छ राज्यों में तीसरा स्थान हासिल किया था। देश के सर्वाधिक स्वच्छ 20 शहरों में चार शहर इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर ने जगह बनाई थी।

इंदौर की तारीफ, बोले- कचरा दौलत है, बोझ नहीं ये इंदौर ने सिखायाइंदौर का नाम दुनिया में रोशन हो रहा है। सफाई और स्वच्छता की जहां बात आती है, वहां देश में प्रेरणा के लिए एक ही नाम लिया जाता है, वो है इंदौर। इंदौरवासियों ने स्वच्छता के लिए जो चमत्कार किया है, उसके लिए मैं अभिनंदन करता हूं।

आज प्रदेश को इंदौर से सीखना है कि कचरा बोझ नहीं है। कचरा दौलत है, अगर उससे दूसरी चीज बना दी जाएं, तो कचरा तो समाप्त हो ही जाएगा। साथ ही, उससे नगर निगम की कमाई भी हो सकती है। इंदौर नगर निगम ने बेहतर काम किया है, इसके लिए वह बधाई का पात्र है।

कर्मी सफाई के समय मास्क भी लगाएंमुख्यमंत्री ने सागर के सफाई कर्मचारियों से संवाद करते हुए कहा कि सावधानी के साथ शहर को तो साफ रखना ही है। साथ ही अपने स्वास्थ्य का और सफाई का भी पूरा ध्यान रखना है। साथ ही सफाई करते समय मास्क लगाकर कर रखें।

[ad_2]

Related posts

मंदसौर में जहरीली शराब से 3 की मौत:शनिवार को एक और रविवार को दो ने दम तोड़ा, 1 की हालत गंभीर; रात में अवैध शराब बेचने वालों के घर तोड़े

News Blast

404 – Page not found – Dainik Bhaskar

Admin

Ratlam Court News: तिहरे हत्याकांड में नाबालिग को तिहरा आजीवन कारावास, सात आरोपितों पर चल रही सुनवाई

News Blast

टिप्पणी दें