May 8, 2024 : 1:27 AM
Breaking News
MP UP ,CG

UP MLC Election Result 2020 Latest News And Updates: 11 Seats Graduate And Teacher Quota Of Uttar Pradesh Legislative Council Elections Results Counting Of Votes Starts | विधान परिषद की 11 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना जारी; लखनऊ शिक्षक खंड में भाजपा, आगरा में निर्दलीय जीता

[ad_1]

Hindi NewsLocalUttar pradeshLucknowUP MLC Election Result 2020 Latest News And Updates: 11 Seats Graduate And Teacher Quota Of Uttar Pradesh Legislative Council Elections Results Counting Of Votes Starts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ12 घंटे पहले

कॉपी लिंक

यह फोटो गोरखपुर की है। यहां दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय केंद्र पर मतगणना हो रही है। मतगणना स्थल पर प्रत्येक टेबल पर CCTV भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किया गया है।

खंड स्नातक की 5 और खंड शिक्षक क्षेत्र की 6 सीटों के लिए 1 दिसंबर को हुए थे चुनाव, 55.47% मतदान हुआ था

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में रिजर्व शिक्षक विधायक कोटे की 11 सीटों पर हुए चुनाव में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से जारी है। बीते एक दिसंबर यानी मंगलवार को भाजपा, सपा, शिक्षक संघ और निर्दलीयों को मिलाकर 199 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने मत पेटिकाओं में बंद किया था। 55.47% मतदान हुआ था। मतगणना के बाद अब नतीजे भी आने शुरू हो गए हैं। खबर लिखे जाने तक लखनऊ शिक्षक खण्ड से भाजपा के उम्मीदवार उमेश द्विवेदी जीत गए हैं। वहीं शिक्षक खंड चुनाव आगरा में निर्दलीय उम्मीदवार आकाश अग्रवाल की 2136 वोटों से जीत हासिल हुई है।

भाजपा उम्मीदवार उमेश द्विवेदी। फाइल फोटो

भाजपा उम्मीदवार उमेश द्विवेदी। फाइल फोटो

लखनऊ शिक्षक खंड एमएलसी क्षेत्र से भाजपा के उमेश द्विवेदी को 14 राउंड हुई मतगणना के बाद उमेश द्विवेदी को 6219 वोट मिले हैं। उन्होंने दूसरे नम्बर पर रहे महेंद्र नाथ राय को 3048 वोट से हराया है। महेंद्र नाथ राय को 3171 वोट मिले हैं।

लखनऊ में लगाया सत्ता के दुरुपयोग का आरोप

इससे पहले मतगणना के दौरान लखनऊ में एक प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने सत्ता के दुरुपयोग और प्रशासन पर भाजपा के पक्ष में काम करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। उन्‍होंने मतगणना स्‍थल अराजकतत्‍वों की मौजूदगी का आरोप लगाया। मौके पर पहुंचे DM और अन्‍य वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने हंगामा कर रहे लोगों को समझा-बुझाकर किसी तरह शांत कराया।

वाराणसी में सपा ने लगाया धांधली का आरोप

वाराणसी में दोपहर दो बजे सपा ने मतगणना में धांधली का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को बाहर करना शुरू किया तो भारी संख्या में सपा के लोग पहुंच गए और मतगणना स्थल पहाड़िया मंडी गेट पर धरना शुरू कर दिया।

कार्यकर्ताओं ने कहा कि मतपेटी की सील टूटी है। बाक्स बदले जा रहे हैं। प्रशासन पूरी तरह से सत्ता पक्ष के साथ खड़ा है। शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इतना ही नहीं धमकाया भी जा रहा है। सपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरू कर दी है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को मंडी गेट से हटाने को लेकर घेराबंदी शुरू कर दी है। इस बीच सपा नेता शालिनी यादव से वार्ता करने के लिए एसीएम चतुर्थ अमृता सिंह मौके पर पहुंची हैं। एसीएम-2 महेंद्र श्रीवास्तव ने भी सपाइयों को शांत करने की कोशिश की।

कहां कितने उम्मीदवार?

आगरा स्नातक खंड सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि इलाहाबाद झांसी स्नातक खंड सीट पर कुल 16 उम्मीदवार, लखनऊ स्नातक खंड सीट पर कुल 24 उम्मीदवार, मेरठ स्नातक खंड सीट पर कुल 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं वाराणसी खंड स्नातक सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

आगरा शिक्षक खंड सीट पर 16 उम्मीदवार है। बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड सीट पर 15 उम्मीदवार हैं। गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर 16 उम्मीदवार तो लखनऊ खंड सीट पर 11 उम्मीदवार हैं। मेरठ खंड शिक्षक सीट पर 15 उम्मीदवार और वाराणसी खंड शिक्षक सीट पर कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

[ad_2]

Related posts

फिर विवादों में पारस हॉस्पिटल:आगरा की महिला ने इलाज में लापरवाही से पति की मौत का लगाया आरोप, कोर्ट में अस्पताल के खिलाफ प्रार्थना पत्र दिया…9 जुलाई को सुनवाई

News Blast

विहार कर रहे आचार्य विद्यासागरजी और अन्य संतों को कार से ओवरटेक करने वाला आरोपी देर रात पकड़ाया, थाने से मिली जमानत

News Blast

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीय गिरफ़्तार

News Blast

टिप्पणी दें