May 20, 2024 : 8:10 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

पहली सेल्फ टेस्ट किट को अमेरिकी FDA की मंजूरी, 30 मिनट में रिजल्ट मिलेगा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

USFDA के कमिश्नर स्टीफन हान का कहना है कि यह पहली ऐसी किट है जिसका इस्तेमाल खुद किया जा सकता है और यह घर पर ही रिजल्ट दे देती है। (डेमो पिक्चर)

  • 14 साल से बड़ी उम्र के लोग खुद कर सकते हैं इस्तेमाल
  • स्वाब सैंपल लेकर अस्पतालों में भी किया जा सकता है प्रयोग

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने मंगलवार को कहा कि उसने पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। इस किट के जरिए घर पर कोरोना का टेस्ट किया जा सकता है। इससे मात्र 30 मिनट में रिजल्ट मिल जाता है।

ल्यूकिरा हेल्थ ने किया निर्माण

USFDA की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सिंगल यूज टेस्ट किट का निर्माण ल्यूकिरी हेल्थ ने किया है। इसका इस्तेमाल एमरजेंसी में किया जा सकता है। इस किट के जरिए खुद नाक से स्वाब सैंपल लेकर टेस्ट किया जा सकता है। USFDA के मुताबिक, 14 साल या इससे बड़े लोग इस किट के जरिए कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं।

घर पर रिजल्ट देने वाली यह पहली किट

USFDA के कमिश्नर स्टीफन हान ने कहा कि अभी तक घर जाकर कोविड-19 टेस्ट का सैंपल लिए जाने की अनुमति थी जिसका रिजल्ट बाद में आता था। यह पहली ऐसी किट है जिसका इस्तेमाल खुद किया जा सकता है और यह घर पर ही रिजल्ट दे देती है। USFDA ने कहा है कि इस किट का इस्तेमाल अस्पतालों में भी किया जा सकता है। लेकिन 14 साल से कम उम्र के लोगों के टेस्ट के लिए सैंपल कोई हेल्थ वर्कर ही लेगा।

अमेरिका में अगले साल जुलाई तक सबको लग जाएगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिका ने अपने सभी नागरिकों के टीकाकरण की योजना पर काम तेज कर दिया है। अगले महीने से यह अभियान शुरू हो जाएगा और उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर अंत तक करीब दो करोड़ लोगों को टीका लग सकता है। अप्रैल तक वहां वैक्सीन के 70 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे। इस लिहाज से अमेरिका के सभी नागरिकों को टीका दिए जाने का काम अप्रैल से जुलाई के बीच पूरा होगा। मॉडर्ना और फाइजर ने जो वैक्सीन तैयार की है उसकी दो डोज एक व्यक्ति को लगनी है।

Related posts

भास्कर एक्सक्लूसिव:तालिबान ने भारत से बातचीत का दावा खारिज किया; महबूबा ने कहा था- केंद्र की तालिबान से बात हो सकती है तो पाकिस्तान से क्यों नहीं

News Blast

अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में विरोध की आग; न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिल्स में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में टकराव

News Blast

पुतिन 2036 तक रहेंगे रूस के राष्ट्रपति, 76% लोगों का समर्थन, रूस में संविधान में संशोधन के लिए जनमत संग्रह अभियान पूरा

News Blast

टिप्पणी दें