May 14, 2024 : 8:13 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Google पर भूलकर भी इन चीजों को सर्च नहीं करें, नहीं तो जेल जाना पड़ सकता है.

आज के डिजिटल युग में हम अपनी हर समस्या का समाधान गूगल पर सर्च करते हैं. बीमारी से लेकर खाने की रेसिपी तक के बारे में जानने के लिए Google का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गूगल पर हर तरह के नतीजे आते हैं. कई बार गूगल पर बतायी गई चीजें सही होती हैं लेकिन कई बार गलत भी होती हैं. लेकिन क्या आप इस सबसे अहम बात जानते हैं कि गूगल पर सर्च करने वाले कंटेन्ट को लेकर आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. इसलिए जब भी गूगल पर कुछ सर्च करें बड़े सोच समझ कर सर्च करें. आज हम आपको ऐसे कंटेन्ट के बारे में बता रहे हैं जिसे भूलकर भी गूगल पर सर्च नहीं करें. नहीं तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं. 

बम बनाने का तरीका न करें सर्च 

गूगल पर भूलकर भी बम बनाने का तरीका सर्च न करें. बम बनाने का तरीका या इससे जुड़ी कोई भी चीज सर्च करने की वजह से आप जेल भी जा सकते हैं. आपको बता दें कि जैसे ही आप इस तरह की चीज गूगल पर सर्च करेंगे, तो आपका आईपी एड्रेस सीधा सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच जाएगा. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं. यहां तक कि आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

गूगल पर दवाइयां न करें सर्च

अगर आपकी तबीयत खराब है और आप अपने लक्षणों के आधार पर गूगल पर यह सर्च कर रहे हैं कि आपको कौन-सी बीमारी हैं. साथ ही आप गूगल पर उस बीमारी से ठीक होने के लिए दवाइयां सर्च कर रहे हैं, तो भूलकर भी ऐसा न करें. गूगल पर बताई गई दवाओं से आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

अपनी Email ID गूगल पर सर्च करें

इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी गूगल पर अपनी पर्सनल ईमेल लॉगइन को सर्च न करें. ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के जरिए आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं.

गूगल से सीधा मोबाइल ऐप डाउनलोड न करें 

जब हमें कोई ऐप प्ले-स्टोर या फिर ऐप्पल ऐप स्टोर पर नहीं मिलता है, तो हम उसे गूगल पर सर्च करने लगते हैं. इस चक्कर में हम कई बार फर्जी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जो हमारे डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ हमारा निजी डाटा चोरी कर लेते हैं. ऐसे में किसी ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें.

कस्टमर केयर नंबर

आजकल गूगल पर कई साइट्स पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर दिए होते हैं. हमें कई बार किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google का ही सहारा लेते हैं, लेकिन Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक साबित हो सकता है. इससे आप किसी तरह की ठगी का शिकार हो सकते हैं. आप जब ऐसे नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है. जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं. इसलिए जिसका कस्टमर केयर नंबर लेना हो उसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर ही नंबर लें.

Related posts

WhatsApp पर जल्द ही आने वाला है ऑथेंटिकेशन फीचर, जानें कैसे करेगा काम

News Blast

Recharge Plan: Jio और Airtel के 150 से 200 रुपए वाले प्लान, जानिए आपके लिए कौन सा बेस्ट प्लान है?

News Blast

महिंद्रा ने 2020 थार को पेश किया, इस बार टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा; बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए रूफ पर स्पीकर भी दिए

News Blast

टिप्पणी दें