April 29, 2024 : 4:38 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

ट्रेन के इंतजार की बोरियत कम करेगा लाइट म्यूजिक, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगी सुविधा

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Light Music Will Reduce The Boredom Of Waiting For The Train, Facility Will Be On The Lines Of The Airport

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • रेलवे बोर्ड ट्रायल के आधार पर शुरू करने जा रहा है यह सुविधा
  • अलग-अलग जोन के सिर्फ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर होगी यह व्यवस्था

(शेखर घोष) रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का इंतजार करना अब पहले की तरह बोरियत भरा नहीं रहेगा। इसके लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशनों पर भी लाइट म्यूजिक बजाया जाएगा। इसको लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से एक आदेश भी जारी कर दिया गया है। जिसमें कुछ जोन को कहा गया है कि ट्रायल के तौर पर चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर यह व्यवस्था की जाएगी।

नॉर्दर्न रेलवे के पांच रेलवे स्टेशनों पर ट्रायल किया जाना तय किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राजधानी, शताब्दी जैसी लग्जरी ट्रेनों को छोड़ दिया जाए तो रेलवे की ज्यादातर ट्रेनें लेट ही रहती हैं। ट्रेनों के इंतजार में पैसेंजर बोरियत महसूस करने लगते हैं। हालांकि वेटिंग एरिया में एंटरटेनमेंट के साधन होते हैं। लेकिन यहां सीमित संख्या में ही यात्री आ सकते हैं।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन हो सकता ये ट्रायल
नॉर्दर्न रेलवे में जिन पांच रेलवे स्टेशनों पर इसका ट्रायल किया जाएगा उसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नाम लगभग तय माना जा रहा है। इसको लेकर क्योंकि यह नॉर्दर्न रेलवे ही नहीं देश का प्रमुख रेलवे स्टेशन है। नई दिल्ली के अलावा लखनऊ का नाम भी तय माना जा रहा है। हालांकि इसका अभी औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है।

मूड फ्रेश करता है म्यूजिक | अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों के लेट होने पर यात्री असहज महसूस करते हैं और उनमें गुस्सा भी रहता है। म्यूजिक मूड को फ्रेश और चेंज करने का सबसे अच्छा तरीका है। एयरपोर्ट पर भी हमेशा लाइट म्यूजिक बजता रहता है। इसी की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर लाइट म्यूजिक प्ले करने की योजना तैयार की गई है।

यह अच्छा पहल है और हम अपने यात्रियों की सुविधा का पुरा ख्याल रखते है,इसके लिए उत्तर रेलवे लगातार प्रयास कर रही है। उत्तर रेलवे के कुछ स्टेशनों पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लाइट म्यूजिक प्ले करने की योजना तैयार की गई है। लेकिन स्टेशन का नाम फाइनल नहीं किया गया है, यह योजना फिलहाल शुरूआती दौर में है, इसे जल्द लागू किया जाएगा।
दीपक कुमार, सीपीआरओ, नॉर्दर्न रेलवे

Related posts

पुलिस ने छापा मारकर पकड़ी अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री, भारी मात्रा में सामान बरामद, 5 आरोपी अरेस्ट

News Blast

सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर डॉक्टर और महिला मरीज के बीच हुई हाथापाई

News Blast

होम आइसोलेशन वालों को पल्स ऑक्सीमीटर देगी दिल्ली सरकार, राजधानी में 12 हजार मरीज हाेम आइसाेलेशन में

News Blast

टिप्पणी दें