May 16, 2024 : 6:29 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

बैन के दो महीने बाद आज से भारत में PUBG का खेल खत्म, पुराने यूजर्स के लिए एक्सेस बंद

नई दिल्ली: पबजी मोबाइल पर बैन लगने के बावजूद भारतीय गेमर्स अभी तक इस गेम को एक्सेस कर पा रहे थे और खेल रहे थे. लेकिन आज से यानी 30 अक्टूबर 2020 से भारत में प्लेयर्स को गेम का एक्सेस मिलना बंद हो जाएगा. भारत सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के दो महीने बाद ऐसा होने जा रहा है.

बता दें कि सितंबर में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के साथ अन्य 116 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया गया था. यह प्रतिबंध देश में गूगल प्ले और एप्पल स्टोर से पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट को हटाने के लिए लाया गया था. इसके बावजूद दोनों गेम उन प्लेयर्स के लिए चालू थे, जिनके मोबाइल फोन पर यह गेम पहले से इंस्टॉल था. लेकिन अब यह गेम सर्वर लेवल से भारतीय प्लेयर्स के लिए एक्सेस बंद कर देगा.

गुरुवार को पबजी मोबाइल ने भारत में अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के जरिए से घोषणा की थी कि टेंसेंट गेम्स पबजी मोबाइल नॉर्डिक मैप: लिविक और पबजी मोबाइल लाइट दोनों के भारतीय यूज़र्स के लिए सभी सेवा और पहुंच को पूरी तरह से बंद कर देगा. भारत ने पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के साथ-साथ चीन के कई अन्य ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत लगाया गया था और देश की ‘संप्रभुता और अखंडता’ के लिए खतरा बताया गया था.

सरकार द्वारा प्रतिबंध लागू होने के कुछ ही समय बाद, पबजी कॉरपोरेशन ने घोषणा की थी कि उसने पबजी मोबाइल के पब्लिशिंग अधिकारों को भारत में शेन्ज़ेन-आधारित टेंसेंट गेम्स से अपने अधीन ले लिया है. यह कदम चीनी कंपनी की भूमिका पर उठे सवालों के जवाब में था. हालांकि, इस वजह से प्रतिबंध में कोई बदलाव नहीं आया और गेम भारत में आज भी बैन की स्थिति में है. अभी तक यह केवल गूगल प्ले और ऐप्पल ऐप स्टोर से हटा हुआ था, लेकिन अब आज से इसे भारत में सर्वर लेवल से बंद कर दिया जाएगा.

Related posts

Samsung Galaxy F62 Getting Discount Up To Rupees 7000 On Flipkart Know New Price And Specifications

Admin

UP Election 2022: राकेश टिकैत ने बताया आखिर CM योगी का गोरखपुर से जीतना क्यों जरूरी

News Blast

एक्शन में सरकार: टेलीकॉम फ्रॉड से निपटने के लिए सरकार बनाएगी नोडल एजेंसी, नियमों का उल्लंघन हुआ तो कंपनियों पर होगी कार्रवाई

Admin

टिप्पणी दें