May 20, 2024 : 6:17 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

अगर नहीं होना चाहते हैं किसी WhatsApp ग्रुप में ऐड तो अपनाएं ये ट्रिक

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की वजह दूर बैठे लोगों में नजदीकियां आ गई हैं. हम कहीं पर भी बैठे लोगों से वीडियो कॉलिंग के जरिए बात कर सकते हैं. लेकिन जहां इस ऐप में कई सुविधाएं हैं वहीं समस्या ये है कि हमारा कोई भी दोस्त या रिश्तेदार हमारी मर्जी के बिना ग्रुप में ऐड कर देता है और कई बार ऐसा होता है कि हम चाह कर भी उसमें से एग्जिट नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐप के एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपको ग्रुप में शामिल नहीं कर सकेगा.

ग्रुप में ऐड होने से कैसे बचें
सबसे पहले अपने वॉट्सएप की सेटिंग्स पर क्लिक करें
सेटिंग्स में जाने के बाद अकाउंट्स पर क्लिक करें
अकाउंट में क्लिक करने के बाद ग्रुप पर क्लिक करें
ग्रुप पर क्लिक करने पर तीन ऑप्शन दिखते हैं एक है एव्रीवन, दूसरा माई कॉन्टेक्ट्स और तीसरा है माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट.
ग्रुप में एव्रीवन का मतलब- एव्रीवन का ग्रुप में अगर एव्रीवन का स्टेट्स दिखता है तो इसका मतलब आपको कोई भी अपने ग्रुप में एड कर सकता है. वो फोन नंबर चाहे आपके फोन में सेव हो या ना हो लेकिन एव्रीवन के स्टेट्स से कोई अनजान पर्सन भी आपको ग्रुप में एड कर सकता है.

करें ये जरूरी काम
अगर ग्रुप में जाने के बाद के माई कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक कर दिया तो आपकी प्राइवेसी ऑन हो जायेगी और आपके फोन नंबर को हर कोई अपने वॉट्सएप ग्रुप में एड नहीं कर सकता. अगर आप चाहते हैं कि कोई अनजान व्यक्ति आपको अपने ग्रुप में शामिल ना करे तो आप माई कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक कर दीजिये

माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट
ये ग्रुप में तीसरा ऑप्शन है जिस पर क्लिक करने का मतलब है कि आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट में से हर कोई अपने ग्रुप में एड कर सकता है लेकिन उन फोन नंबर्स को छोड़कर जिनको आपने सलेक्ट किया है. दरअसल इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट ओपन हो जाती है और आप चाहें तो उसमें से कुछ नंबर को सेलेक्ट कर सकते सकते हैं जिनके ग्रुप में आपको शामिल नहीं होना. आपके सेलेक्ट किये हुए नंबरों के अलावा बाकी लोग आपको ग्रुप में एड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

इंस्टाग्राम पर बनायें 4 घंटे तक की लाइव वीडियो, इंस्टा लाइव वीडियो के लिये नया फीचर

ट्विटर ने जताई आशंका- अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान घट सकती है विज्ञापन से कमाई

Related posts

अमेजन-फ्लिपकार्ट से लेकर आर्चीज तक इन 10 साइट से घर बैठे भेज सकते हैं देश-विदेश में राखियां, कुछ पर फ्री होम डिलीवरी उपलब्ध

News Blast

Recharge Plan: Vodafone-Idea ने लॉन्च किए 2 प्रीपेड रिचार्ज प्लान, Jio और Airtel को मिलेगी टक्कर

News Blast

IPS P Ravindranath: इस सीनियर IPS अधिकारी ने चौथी बार दिया अपने पद से इस्तीफा, जानें क्या है वजह

News Blast

टिप्पणी दें