May 10, 2024 : 2:13 AM
Breaking News
बिज़नेस

जस्टडायल का B2B प्लेटफॉर्म जेडी मार्ट पहली बार इंडियामार्ट की 24 साल पुरानी बादशाहत को देगा कड़ी चुनौती

  • Hindi News
  • Business
  • IndiaMarts 24 Year Leadership Will Get A Tough Challenge From JustDials JD Mart For The First Time

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक यूबीएस का मानना है कि जस्टडायल का नया बी2बी प्लेटफॉर्म जेडी मार्ट इंडियामार्ट को कड़ा टक्कर देगा

  • बाजार में पहले कदम रखने के कारण इंडियामार्ट 24 साल से होलसेल मार्केट का लीडर है
  • अलीबाबा और वालमार्ट की एंट्री भी इंडियामार्ट की मजबूत स्थिति को हिला नहीं पाई

जस्टडायल एक नया वेंचर शुरू करने जा रही है। वह अपना बी2बी मार्केटप्लेस जेडी मार्ट ला रही है। जेडी मार्ट की सीधी प्रतियोगिता ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इंडियामार्ट से होगी, जिसकी बादशाहत पिछले 24 साल से कायम है।

देश के होलसेल बाजार में अलीबाबा और वालमार्ट के आगमन से भी इंडियामार्ट को उतना बड़ा टक्कर नहीं मिला, जो जस्टडायल के जेडीमार्ट से मिलने की संभावना है। इस बीच ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक यूबीएस ने जस्टडायल के शेयरों का टार्गेट प्राइस 640 रुपए से बढ़ाकर 800 रुपए कर भी जस्टडायल के शेयरधारकों का उत्साह बढ़ा दिया है। जस्टडायल के शेयर बीएसई पर 5.54 फीसदी गिरकर 564.85 रुपए पर बंद हुए।

जेडी मार्ट की ताकत

जस्टडायल के नए प्लेटफॉर्म जेडी मार्ट से इसलिए ज्यादा उम्मीदें हैं कि कंपनी की पहले से बाजार में मजबूत उपस्थिति है और एक बड़ा लॉयल यूजर बेस है। यूबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक जेडी मार्ट को प्रमोट करने के लिए जस्टडायल अपने मौजूदा 14 करोड़ क्वार्टरली यूनीक यूजर्स और 1 लाख पेड बी2बी ग्राहकों का उपयोग करेगी।

जस्टडायल की वित्तीय ताकत

21 अक्टूबर को एमकैप: 3,851.47 करोड़ रुपए 2019-20 का रेवेन्यू: 953.1 करोड़ रुपए 2019-20 का नेट प्रॉफिट: 272.3 करोड़ रुपए

इंडियामार्ट की ताकत

इंडियामार्ट ऑनलाइन होलसेल मार्केट की लीडर है, लेकिन भारत में ई-कॉमर्स बाजार अभी शुरुआती अवस्था में है। यूबीएसई की रिपोर्ट के मुताबिक इंडियामार्ट के पास 1.5 लाख पेड सब्सक्राइबर्स (लिस्टिंग का 2.5 फीसदी) हैं। पिछले कारोबारी साल में उसका रेवेन्यू सिर्फ 9 करोड़ डॉलर था। इसलिए विकास की काफी संभावना है और दो या दो से ज्यादा बी2बी प्लेटफॉर्म्स रह सकते हैं।

Related posts

इस कोरोना काल में रक्षा बंधन पर अपनी बहन को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार, इससे बुरे वक्त में उसे मिलेगी मदद

News Blast

150 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति वाले पहले बिजनेसमैन बने जेफ बेजोस; 4 साल की उम्र में ही छूट गया था मां-बाप का साथ, बाद में स्थापित किया अमेजन.इन

News Blast

लगातार दूसरी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था गिरावट में, यह देश को मंदी की ओर ले जा रहा है

News Blast

टिप्पणी दें