May 20, 2024 : 12:35 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

मिलिट्री परेड में नई बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया, यह 12 हजार किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक निशाना लगा सकती है

  • Hindi News
  • International
  • North Korea Demonstrated New Ballistic Missile In Military Parade, It Can Hit More Than 12 Thousand Kilometers

प्योंगयोंग2 दिन पहले

उत्तर कोरिया की मिलिट्री परेड में शनिवार को प्रदर्शित की गई बैलिस्टिक मिसाइल। फोटो उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने जारी की है।

  • उत्तर कोरिया में शनिवार को रूलिंग पार्टी के 75 वें स्थापना दिवस के मौके पर 2018 के बाद पहली बार मिलिट्री परेड निकाली गई
  • तानाशाह किम जोंग ने मिलिट्री परेड को संबोधित करते हुए कहा- हम किसी भी जंग से बचने के लिए अपनी ताकत बढ़ाना जारी रखेंगे

उत्तर कोरिया ने शनिवार को रूलिंग पार्टी का 75 वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर मिलिट्री परेड में देश की नई इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रदर्शित की गई। इसके साथ ही दूसरे हथियारों को भी प्रदर्शित किया गया। रात के समय हुई इस परेड में आतिशबाजी की गई। हथियार से लदी गाड़ियों का एक लंबा काफिला भी निकाला गया। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी दी।

नई बैलिस्टिक मिसाइल को ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर (टीईएल) के जरिए परेड में लाया गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यह नई मिसाइल उत्तर कोरिया के पास पहले से मौजूद ह्वासोंग-15 मिसाइल से भी लंबी है। ह्वासोंग मिसाइल 12 हजार 874 किलोमीटर तक वार कर सकती है। यह यूएस कॉन्टीनेंट के किसी भी हिस्से को टारगेट कर सकती है।

सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल भी प्रदर्शित किया

उत्तर कोरिया में शनिवार को 2018 के बाद पहली बार मिलिट्री परेड निकाली गई थी। उत्तर कोरिया ने सबमरीन- लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल भी पेश किया। इसका नाम पुकुगसॉन्ग-4 है। यह देश में पहले तैयार की गई दूसरी मिसाइल्स की तुलना में ज्यादा दूरी तक निशाना साध सकती है। परेड में उत्तर कोरिया ने रूस में तैयार की गई शॉर्ट रेंज मिसाइल इस्कैंडर और कई रॉकेट लांचर भी प्रदर्शित किए।

ताकत बढ़ाना जारी रखेंगे: किम जोंग
तानाशाह किम जोंग ने मिलिट्री परेड को संबोधित करते हुए कहा- हम किसी भी जंग से बचने के लिए अपनी ताकत बढ़ाना जारी रखेंगे। यह हथियार पूरी तरह से हमारी सुरक्षा के लिए हैं। हम इसका कभी भी गलत या बेवजह इस्तेमाल नहीं करेंगे। हालांकि, कोई सेना हमारे ऊपर ताकत दिखाने की कोशिश करेगी तो उसे हम जरूर सजा देंगे। उसके खिलाफ हम अपनी पूरी ताकत से हमला करेंगे।

Related posts

Covid-19: बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 50 हज़ार नए केस, 804 मरीजों की मौत

News Blast

आर्यन खान को मिली जमानत

News Blast

अमेरिका की जेट मिसाइलों से चीन को निशाना बनाएगा ताइवान, यूएस और ताइवान के बीच अरबों डॉलर की डील जल्द

News Blast

टिप्पणी दें