April 29, 2024 : 3:16 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

स्मार्ट स्पीकर, किफायती फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच, शाओमी ने लॉन्च किए ये तीन नए डिवाइस; जानिए कीमत-ऑफर्स से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Mi Smart Band 5, Mi Watch Revolve, Mi Smart Speaker; Xiaomi Launched These Three New Devices, Know The Price, Everything From Offers To Features

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

एमआई स्मार्ट स्पीकर की भारत में कीमत 3,999 रुपए है हालांकि फिलहाल इसे इंट्रोडक्टरी प्राइस 3499 रुपए में खरीदा जा सकेगा।

  • दिवाली तक एमआई वॉच रिवॉल्व को एक हजार रुपए कम यानी 9,999 रु. में खरीदा जा सकेगा।
  • बैंड 5 की कीमत 2499 रु. है और इसमें 5 कलर ऑप्शन्स हैं। बिक्री 1 अक्टूबर से शुरू होगी।

मंगलवार को शाओमी ने वर्चुअल इवेंट के जरिए भारत में तीन नए प्रोडक्ट लॉन्च किए। कंपनी ने नया फिटनेस बैंड एमआई बैंड 5 लॉन्च किया, जो मौजूदा बैंड 4 का अपग्रेड वर्जन है साथ ही वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट करने वाला अपना पहला स्पीकर भी बाजार में उतारा। इवेंट में कंपनी ने स्मार्टवॉच को भी लॉन्च की। इसी के साथ अब भारत में स्मार्टवॉच सेगमेंट और अधिक प्रतिस्पर्धी हो गया है, क्योंकि रियलमी, नॉइज और अमेजफिट समेत कई ब्रांड्स पहले से ही अफोर्डेबल स्मार्टवॉच के साथ बाजार में मौजूद हैं। चलिए एक-एक कर बात करते हैं इन तीनों प्रोडक्ट्स के बारे में….

1. एमआई वॉच रिवॉल्व (Mi Watch Revolve): कीमत 10,999 रुपए (ऑफर प्राइस: 9,999 रुपए)

शाओमी ने भारत में अपनी पहली स्मार्टवॉच एमआई वॉच रिवॉल्व लॉन्च की। कंपनी ने दिसंबर 2019 में चीन में एमआई वॉच कलर को लॉन्च किया था और अब कंपनी ने इसे एमआई वॉच रिवॉल्व के रूप में भारत लेकर आई है। इसमें सर्कुलर डायल मिलता है, जिसमें हार्ट रेट वेरिएबिलिटी ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग, स्ट्रेस लेवल ट्रैकिंग समेत कई हेल्थ सेंट्रिक फीचर्स मिलेंगे। वॉच में दाईं ओर दो फिजिकल बटन हैं और इसकी बॉडी स्टेनलेस स्टील से बनी है।

एमआई वॉच रिवॉल्व: भारत में कीमत

  • एमआई वॉच रिवॉल्व को एकमात्र 46 एमएम ऑप्शन में उतारा गया है और इसकी कीमत 10,999 रुपए है। स्मार्टवॉच को क्रोम सिल्वर और मिडनाइट ब्लैक कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। इसकी बिक्री 6 अक्टूबर से शुरू होगी।
  • कंपनी एमआई वॉच रिवॉल्व पर शुरुआती बर्ड ऑफर भी दे रही है। आज (29 सितंबर) से दिवाली तक इस स्मार्टवॉच को खरीदने वाले ग्राहकों यह 9,999 रुपए में मिलेगी। यानी एक हजार रुपए सस्ती। इसे एमआई डॉट कॉम, अमेजन, एमआई होम और रिटेल स्टोर्स से खरीदा जा सकेगा।

एमआई वॉच रिवॉल्व: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

  • एमआई वॉच रिवॉल्व में 46 एमएम का डायल और इसमें 1.39 इंच के AMOLED डिस्प्ले है, जो 454×454 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आता है। इसमें 450nits पीक ब्राइटनेस और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन मिलता है।
  • यह एंड्रॉयड और iOS के लिए नए शाओमी वियर ऐप (iOS के लिए शाओमी वियर लाइट) के साथ जुड़ने के लिए ब्लूटूथ 5.0 का उपयोग करता है। इसमें 5ATM वाटर रेजिस्टेंट रेटिंग और 420mAh की बैटरी दी गई है जो एक बार चार्ज होने पर दो हफ्ते तक चल सकती है और GPS ऑन रहने पर 20 घंटे तक चलती है। कंपनी का कहना है कि इसे चार्ज करने में सिर्फ 2.5 घंटे से कम समय लगता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई, जीपीएस और ग्लोनास भी हैं।
  • इसमें PPG हार्ट रेट सेंसर, थ्री-एक्सिस एक्सीलेरेशन सेंसर, जाइरोस्कोप, जियो-मैग्नेटिक सेंसर, बैरासेप्टर और एम्बिएंट लाइट सेंसर शामिल हैं। इसमें ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मिलता है।
  • यह स्पोर्ट्स और वेलनेस के लिए फिजियोलॉजिकल डेटा प्रदान करने के लिए Firstbeat Motion Algorithm का उपयोग करता है। इसके अलावा यह स्ट्रेस मैनेजमेंट, हार्ट रेट वेरिएबिलिटी, ​​एचआर मॉनिटरिंग, ​​VO2 मैक्स और बॉडी एनर्जी मॉनिटरिंग के साथ आता है। इसमें 10 स्पोर्ट्स मोड का सपोर्ट मिलता हैं, जिसमें रनिंग, साइकलिंग, ट्रेकिंग, ट्रेडमिल, वर्कआउट आदि शामिल हैं।
  • वॉच में 110 से अधिक वॉच फेस हैं जो एमआई वॉच रिवॉल्व और विभिन्न प्रकार के स्ट्रैप विकल्पों के साथ आते हैं। स्मार्टवॉच होने के नाते, यह नोटिफिकेशन, मौसम, म्यूजिक कंट्रोल, अलार्म समेत कई स्टैंडर्ड फंक्शन को सपोर्ट करता है।

2. एमआई बैंड 5 (Mi Smart Band 5): कीमत 2,499 रुपए

एमआई स्मार्ट बैंड 5 को भारत में शाओमी ने लेटेस्ट फिटनेस बैंड के रूप में लॉन्च किया है। इसमें 1.1 इंच के AMOLED कलर फुल टच डिस्प्ले मिलता है और इसे कई कलर ऑप्शन में उतारा गया है। बैंड 5 में योग, रोइंग मशीन और फ्री एक्सरसाइज समेत 11 प्रोफेशनल गेम मोड सपोर्ट करता है। अन्य फिटनेस और हेल्थ फीचर्स में हार्ट रेट मॉनिटरिंग, स्लीप ट्रैकिंग, वूमन हेल्थ ट्रैकिंग, स्ट्रेस मॉनिटरिंग समेत कई फीचर्स का सपोर्ट मिलता है। कंपनी का दावा है फुल चार्ज करने पर यह 14 दिन तक चलता है।

एमआई बैंड 5: भारत में कीमत और उपलब्धता

  • एमआई स्मार्ट बैंड 5 की भारत में कीमत 2,499 रुपए है। यह ब्लैक, नेवी ब्लू, टील, पर्पल और ऑरेंज स्ट्रैप कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।
  • फिटनेस बैंड एमआई डॉट कॉम और अमेजन पर 1 अक्टूबर से उपलब्ध होगा। यह जल्द ही रिटेल स्टोर्स और एमआई होम स्टोर्स के माध्यम से भी उपलब्ध होगा।

एमआई बैंड 5: फीचर्स

  • एमआई स्मार्ट बैंड 5 में 126×294 पिक्सल रेजोल्यूशन, 16 बिट कलर और 450nits ब्राइटनेस के साथ 1.1 इंच का AMOLED कलर फुल टच डिस्प्ले है। कंपनी का कहना है कि एमआई स्मार्ट बैंड 4 की तुलना में इसमें लगभग 20 प्रतिशत अधिक डिस्प्ले एरिया है।
  • नए फिटनेस बैंड में रेगुलर यूज में 14 दिनों की बैटरी लाइफ और पावर सेविंग मोड में 21 दिन तक की बैटरी लाइफ मिलती है। चार्जिंग के लिए स्ट्रैप से कैप्सूल न निकालना पड़े इसके लिए कंपनी ने इसके बैक पर मैग्नेटिक पिन दी हैं। इसे फुल चार्ज करने में दो घंटे से भी कम समय लगता है।
  • बैंड 5 में लगभग 11 प्रोफेशनल स्पोर्ट्स मोड हैं जिनमें आउटडोर रनिंग, वॉकिंग, राइडिंग, इनडोर रनिंग, इंडोर स्विमिंग, फ्री एक्सरसाइज, योगा, रोइंग मशीन, इंडोर राइडिंग, एलीप्टिकल मशीन और रोप स्किपिंग शामिल हैं।
  • फिटनेस और हेल्थ फीचर्स के लिए बैंड 5 में 24×7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग, रेस्टिंग हार्ट रेट, स्लीप मॉनिटरिंग, गहरी नींद, हल्की नींद, REM (रैपिड आई मूवमेंट), स्ट्रेस मॉनिटरिंग, गाइडेड ब्रीदिंग, ,स्टेप काउंट, कैलोरी काउंट और गोल सेटिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इसमें महिलाओं के मासिक धर्म चक्र और ओव्यूलेशन चरणों को ट्रैक करने का फीचर भी मिलता है।
  • कंपनी का कहना है कि इसका एडवांस्ड PPG बायो सेंसर हार्ट रेट की निगरानी में 50 प्रतिशत तक एक्युरेसी से करता है।
  • बैंड 5 एक PAI स्कोर (पर्सनल एक्टिविटी इंटेलिजेंस) फीचर के साथ आता है, जो आपको यह जानने में सक्षम बनाता है कि स्वस्थ रहने के लिए आपको कितना सक्रिय होना चाहिए। यह लिंग, आयु, हृदय गति और अन्य महत्वपूर्ण डेटा बिंदुओं का उपयोग करके गणना करता है। इसके अलावा इसमें 50 मीटर वॉटर रेजिस्टेंट, कस्टमाइज्ड वॉच फेसेस, म्यूजिक कंट्रोल, रिमोट शटर, कॉल्स और मैसेज नोटिफिकेशन, वेदर फोरकास्ट, टाइमर और अलार्म मिलता है।

3. एमआई स्मार्ट स्पीकर (Mi Smart Speaker): कीमत 3,999 रुपए (ऑफर प्राइस: 3499 रुपए)

शाओमी ने अपने पहले स्मार्ट स्पीकर को भी लॉन्च किया। इसमें गूगल असिस्टेंट सपोर्ट के साथ दो फार-फिल्ड माइक्रोफोन्स मिलते हैं। इसमें ऊपर की तरफ एक वॉयस लाइट भी है जो अमेजन इको स्पीकर पर उपलब्ध लाइट रिंग के समान है। एमआई स्मार्ट स्पीकर में एक मेटल मेश डिजाइन है, कंपनी का कहना है कि यह डिजाइन इसे प्रीमियम लुक के साथ बेहतर साउंड एक्सपीरियंस देने में मदद करता है। शाओमी अपने इस स्पीकर से गूगल होम मिनी और अमेजन इको डॉट को चुनौती देना चाहती है।

एमआई स्मार्ट स्पीकर: कीमत और उपलब्धता

  • एमआई स्मार्ट स्पीकर की भारत में कीमत 3,999 रुपए है हालांकि फिलहाल इसे इंट्रोडक्टरी प्राइस 3499 रुपए में खरीदा जा सकेगा।
  • इसे 1 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट, एमआई डॉट कॉम और एमआई होम स्टोर्स के माध्यम से खरीदा जा सकेगा। स्पीकर जल्द ही देश के अन्य ऑफलाइन रिटेल स्टोर के माध्यम से भी उपलब्ध होगा।

एमआई स्मार्ट स्पीकर: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

  • एमआई स्मार्ट स्पीकर 0.7 एमएम पतली मेटल मेश डिजाइन के साथ आता है, जो इसे प्रीमियम लुक देता है। मेश डिजाइन से रूम फिलिंग साउंड एक्सपीरियंस भी मिलता है। स्पीकर में डीटीएस साउंड के साथ ट्यून किया गया इसमें 2.5 इंच का फ्रंट-फायरिंग ऑडियो ड्राइवर है, जो 12 वॉट का साउंड आउटपुट देता है। वॉल्यूम लेवल एडजस्ट करने के लिए और म्यूजिक ट्रैक्स को प्ले/पॉज करने के लिए और इनबिल्ट माइक्रोफोन को म्यूट करने के लिए इसमें टच पैनल भी है।
  • इसमें टेक्सास इंस्ट्रूमेंट द्वारा बनाए गए हाई-फाई ऑडियो प्रोसेसर मिलता है ताकि ऑडियो सिग्नल को सही ढंग से डिकोड किया जा सके। स्पीकर वाई-फाई और ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आता है। इसमें ब्लूटूथ के माध्यम से दो एमआई स्मार्ट स्पीकर यूनिट को एक साथ जोड़कर स्टीरियो साउंड का अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट की उपस्थिति एमआई स्मार्ट स्पीकर को गूगल होम ऐप पर लाती है और इसे उन सभी कनेक्टेड डिवाइसेस के साथ कम्पैटिबल बनाती है, जिनके पास गूगल असिस्टेंट सपोर्ट है। आप अपने स्मार्टफोन पर गूगल होम ऐप का उपयोग करके एक मल्टी-रूम सेटअप भी बना सकते हैं। आवाज कंट्रोल करने के लिए, एमआई स्मार्ट स्पीकर दो फार-फील्ड माइक्रोफोन के साथ आता है। स्पीकर गूगल असिस्टेंट के माध्यम से हिंदी भाषा में वॉयस कमांड का भी समर्थन करता है।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. 10 इंच डिस्प्ले, चार स्पीकर और 7040mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ किफायती टैबलेट सैमसंग गैलेक्सी टैब A7, जानिए वैरिएंट वाइज कीमतें

2. 7 अक्टूबर को आ रहा है सुजुकी इंट्रूडर का 250 सीसी मॉडल, तो 8 अक्टूबर को लॉन्च होगी मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC, जानें कितनी होगी इनकी कीमत

3. देखने से पहले ही डिलीट हो चुके हैं वॉट्सऐप मैसेज तो अब नो टेंशन, इस आसान ट्रिक से मैसेज ही नहीं बल्कि डिलीट हो चुकीं मीडिया फाइल्स भी रिकवर कर पाएंगे

Related posts

Apple ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, जून तिमाही में 39.6 अरब डॉलर की हुई सेल

News Blast

अब मोबाइल डेटा खत्म होने पर चिंता नहीं, तुरंत मिल जाएगा Emergency Data Loan

News Blast

मानवता पर हावी युद्ध की सनक, दुनिया भर के देश बढ़ा रहे अपना सैन्य खर्च, डालें एक नजर

News Blast

टिप्पणी दें