May 3, 2024 : 4:13 AM
Breaking News
बिज़नेस

जियो के एक्टिव यूजर्स की संख्या में भारी गिरावट, जून महीने में कंपनी के 8.7 करोड़ ग्राहक नेटवर्क पर सक्रिय नहीं थे

  • Hindi News
  • Business
  • Reliance Jio User India | Shocking Revelation About Reliance Jio 4g Subscribers; Here’s Latest News Updates

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कुल ग्राहकों के मामले में जियो ने जून में कुल 45 लाख ग्राहक जोड़े हैं। इससे इसके कुल ग्राहकों की संख्या 39.7 करोड़ हो गई है

  • जियो के पास 39.7 करोड़ ग्राहक हैं इसमें से 31 करोड़ एक्टिव ग्राहक हैं
  • भारती एयरटेल और वोडाफोन के ज्यादातर ग्राहक एक्टिव हैं

लगातार ग्राहकों की बढ़त का दावा करनेवाली रिलायंस जियो के मामले में एक चौंकानेवाला खुलासा हुआ है। खबर है कि जून महीने में इसके 8.7 करोड़ 4 जी ग्राहक इन-एक्टिव (सक्रिय नहीं) थे। कंपनी ने जबकि यह दावा किया कि उसके 39.7 करोड़ ग्राहक हैं जिनसे रेवेन्यू जनरेट होता है। हालांकि इसकी तुलना में भारती एयरटेल और वोडाफोन के ज्यादा एक्टिव ग्राहक हैं।

जियो के एक्टिव ग्राहक की संख्या करीबन एयरटेल के बराबर

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक जियो और एयरटेल के एक्टिव वीएलआर मोबाइल यूजर्स की संख्या 31 करोड़ और 31.10 करोड़ थी। वीएलआर मतलब विजिटर लोकेशन रजिस्टर है जिससे सक्रिय ग्राहकों की संख्या का पता चलता है। आंकड़े बताते हैं कि जून महीने में जियो के एक्टिव यूजर्स (सक्रिय ग्राहकों) की संख्या 21 लाख घट गई है। जबकि इसी महीने में भारती एयरटेल के एक्टिव ग्राहकों की संख्या 37 लाख बढ़ी है।

ट्राई की रिपोर्ट में है जानकारी

ट्राई की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। देश में सक्रिय मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या जून में घटकर 95.8 करोड़ रह गई है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटी की रिपोर्ट कहती है कि जियो के जो 8.7 करोड़ ग्राहक हैं वे लगातार सिम को रिचार्ज तो करते हैं, पर वे जियो के नेटवर्क से कनेक्ट नहीं रहते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि ऐसे ग्राहक केवल सिम को चालू रखने के लिए रिचार्ज करते हैं।

वोडाफोन के एक्टिव ग्राहकों की संख्या में आई कमी

ट्राई की हालिया जारी रिपोर्ट के मुताबिक सक्रिय ग्राहकों के मामले में भारती एयरटेल और जियो आगे रहे हैं। जून महीने में वोडाफोन के सक्रिय ग्राहकों की संख्या में 37 लाख की कमी आई है। आंकड़े बताते हैं कि एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जून में 31.1 करोड़ रही है। जबकि जियो के ग्राहकों की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 27.3 करोड़ रही है। मई महीने में एयरटेल के एक्टिव ग्राहकों की संख्या 30.7 करोड़, जियो की 31.3 करोड़ और वोडाफोन की 27.7 करोड़ रही है।

भारती एयरटेल एक्टिव ग्राहकों के मामले में टॉप पर

आंकड़ों के मुताबिक भारती एयरटेल ने एक्टिव मोबाइल ग्राहकों के मामले में टॉप स्थान हासिल किया है। ग्राहकों की वास्तविक संख्या के अनुपात की बात करें तो इसमें भी भारती एयरटेल ने एक नंबर हासिल किया है। इसके 98.14 प्रतिशत ग्राहक जून में सक्रिय थे, जबकि जियो पर 78.15 प्रतित ग्राहक सक्रिय थे। वोडाफोन पर 89.94 प्रतिशत ग्राहक सक्रिय थे।

एक्टिव ग्राहकों में वोडाफोन और जियो पीछे

इस तरह से देखा जाए तो वोडाफोन और जियो दोनों के ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। जून महीने में टेलीकॉम उद्योग में एक्टिव ग्राहकों की संख्या में 28 लाख की कमी आई है। हालांकि मई में इसमें 29 लाख की बढ़त देखी गई थी। विश्लेषकों के मुताबिक कमजोर नेटवर्क के कारण वोडाफोन आइडिया लगातार ग्राहक गंवा रहे हैं। साथ ही एजीआर को लेकर सबसे ज्यादा दिक्कत भी इसी कंपनी को है।

जियो ने जून में 45 लाख ग्राहक जोड़े

वैसे देखा जाए तो पूरे ग्राहकों के मामले में जियो ने जून में कुल 45 लाख ग्राहक जोड़े हैं। इससे इसके कुल ग्राहकों की संख्या 39.7 करोड़ हो गई है। देश के ग्रामीण इलाकों में जियो और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 16.6-16.6 करोड़ रही है। हालांकि जियो मामूली रूप से आगे है। आंकड़ों के मुताबिक जून में एयरटेल के ग्रॉस ग्राहकों की संख्या 11 लाख घटी है। वोडाफोन के कुल ग्राहकों की संख्या 48.2 लाख घटी है। देश में कुल मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या 32 लाख घटकर 114 करोड़ हो गई है।

Related posts

14 जुलाई को लॉन्च होगी हुंडई Tucson फेसलिफ्ट, दो ट्रिम लेवल GL ऑप्शन और GLS ऑफर करेगी कंपनी

News Blast

पुलिस तक पहुंची फेसबुक पर प्यार-धोखे और रेप की कहानी, जानिए 19 साल की लड़की के साथ क्या हुआ

News Blast

न कोई टाइटल है, ना ही भारत के बाहर उन्हें कोई जानता है, लेकिन कॉरपोरेट वर्ल्ड में बेहद पावरफुल और वो शख्स हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मनोज मोदी

News Blast

टिप्पणी दें