May 18, 2024 : 11:14 AM
Breaking News
बिज़नेस

रिलायंस रिटेल में अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक 1,875 करोड़ रुपए का और निवेश करेगी

  • Hindi News
  • Business
  • Silver Lake Made Additional Rs 1875 Crore Investment In Reliance Retail

नई दिल्ली11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक और उसके सहयोगी निवेशकों का कुल निवेश बढ़कर 9,375 करोड़ रुपए हो जाएगा

  • रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक समूह की हिस्सेदारी बढ़कर 2.13% हो जाएगी
  • नए निवेश में रिलायंस रिटेल का प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपए आंका गया है

अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 1,875 करोड़ रुपए का और निवेश करेगी। यह बात रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को कही। इसके साथ रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक और उसके सहयोगी निवेशकों का कुल निवेश बढ़कर 9,375 करोड़ रुपए हो जाएगा। इससे रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक समूह की हिस्सेदारी बढ़कर 2.13 फीसदी हो जाएगी।

इस नए निवेश में रिलायंस रिटेल का प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपए आंका गया है। सिल्वर लेक ने 9 सितंबर को रिलायंस रिटेल में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी 7,500 करोड़ रुपए में खरीदी थी। इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया था।

लाखों लोगों और छोटे व्यापारियों को मिलेगा फायदा: अंबानी

सिल्वर लेक के साथ हुई पिछली डील पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि सिल्वर लेक के साथ हो रही पार्टनरशिप से मुझे खुशी है। इससे लाखों लोगों के साथ छोटे व्यापारियों को फायदा मिलेगा। हमारा मानना है कि टेक्नोलॉजी इस क्षेत्र में बहुत जरूरी बदलाव लाने के लिए महत्वपूर्ण होगी, ताकि रिटेल ईको सिस्टम के विभिन्न घटक समावेशी विकास प्लेटफॉर्म के निर्माण में सहयोग कर सकें।”

रिटेल कारोबार में छाने की तैयारी में मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी रिटेल सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। तेल से लेकर टेलीकॉम कारोबार करने वाले रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत में रिटेल कारोबार में छाने की तैयारी कर रहे हैं। इस विस्तार के लिए मुकेश अंबानी संभावित निवेशकों की तलाश कर रहे हैं। हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक भी रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। वॉलमार्ट इंक ने 2018 में ही भारत की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को भी खरीदा था।

रिलायंस रिटेल और फ्यूचर ग्रुप की डील 24,713 करोड़ में हुई

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) फ्यूचर ग्रुप की रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रही है। इससे रिलायंस, फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार, ईजीडे और FBB के 1,800 से अधिक स्टोर्स तक पहुंच बनाएगी, जो देश के 420 शहरों में फैले हुए हैं। यह डील 24713 करोड़ में फाइनल हुई है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के बारे में

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है। यह रिलायंस ग्रुप की सभी रिटेल कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है। 31 मार्च, 2020 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष में रिलायंस रिटेल वैंचर्स लिमिटेड का टर्नओवर 162936 करोड़ रुपए रहा। वहीं इस दौरान कंपनी को 5448 करोड़ रुपए का मुनाफा भी हुआ। ये कंपनी दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली रिटेल कंपनियों में 56 वें स्थान पर है।

अप्रैल से अगस्त तक का वित्तीय घाटा सालभर के डिफिसिट टार्गेट के 109.3% के स्तर पर पहुंचा, लगातार दूसरे माह सालाना लक्ष्य से ज्यादा

Related posts

आईफोन 12 के लिए अभी करना होगा इंतजार, नई वाॅच सीरीज-6 ऑक्सीजन का स्तर बताएगी, सबसे सस्ती वाॅच-एसई भी लाॅन्च, एपल वन सर्विस शुरू हुई

News Blast

शेयर मार्केट LIVE: बाजार ने बनाया एक और रिकॉर्ड; सेंसेक्स 45900 और निफ्टी 13470 के पार, IT शेयरों में जमकर खरीदारी

Admin

इकॉनोमी के 8 कोर सेक्टर्स का उत्पादन अप्रैल में रिकॉर्ड 38.1 फीसदी गिरा

News Blast

टिप्पणी दें