April 28, 2024 : 4:30 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

रिलायंस जियो के साथ भारत में वापसी कर सकता है पबजी, रिपोर्ट का दावा- बातचीत फिलहाल शुरुआती चरण में

  • Hindi News
  • Tech auto
  • PUBG Corp, Reliance Jio In Talks To Bring Back PUBG Mobile To India: Report

नई दिल्ली15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारत सरकार ने 2 सितंबर को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन लगा दिया था।

  • सरकार ने 2 सितंबर को मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन लगाया था।
  • अकेले भारत में पबजी को 17.5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया था।

पबजी के भारत में वापसी के रास्ते खुलते नजर आ रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पबजी कॉर्पोरेशन, रिलायंस जियो के साथ भारत में बेटल रॉयल गेम ‘पबजी’ को वापस लाने के लिए बातचीत कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, कि बातचीत फिलहाल शुरुआती चरण में है और दोनों कंपनियों के अधिकारी इस बात का विवरण दे रहे हैं कि इस सौदे को कैसे संरचित किया जा सकता है।

सितंबर की शुरुआत में बैन हुआ था पबजी

  • भारत सरकार ने 2 सितंबर को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन लगा दिया था। सरकार ने कहा कि ये सभी ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए हैं भारत की सुरक्षा और संप्रभुता को खतरा है। हालांकि, बैन लगने के बाद पबजी कॉर्पोरेशन ने घोषणा की थी कि उसने टेनसेंट से भारत में गेम के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स को रद्द कर दिया है और अब इसे भारत में अपने दम पर ही संचालित किया जाएगा।
  • फिलहाल गेम गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। यहां तक ​कि जिनके फोन में ये पहले से इंस्टॉल है, वो भी सर्वर से कनेक्शन न मिलने की वजह इसे खेल नहीं पा रहे हैं। कहा जा रहा है कि पबजी कॉर्पोरेशन गेम को भारत में वापस लाने के लिए स्थानीय भागीदारों की तलाश कर रहा है।
  • एक अन्य सोर्स का हवाला देते हुए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दोनों कंपनियों ने राजस्व बंटवारे के विवरण के लिए अपनी लीगल टीमों को लगा दिया है। अभी के लिए दो संभावनाएं हैं, पहला 50:50 का बटवारा और दूसरा यह कि रिलायंस जियो हर महीने पबजी यूजर्स की निश्चित संख्या के आधार पर पबजी कॉर्पोरेशन से रेवेन्यू ले।

माइकोसॉफ्ट-रिलायंस जियो भी ला रहे हैं गेम स्ट्रीमिंग सर्विस

  • यदि रिपोर्ट पर विश्वास किया जाए, तो ये केवल प्रारंभिक चरण की बातचीत हैं। हालांकि, अगर डील हो जाती ही तो ये यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को गेमिंग मार्केट में लाने में मदद करेगी। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सत्य नडेला के साथ बातचीत के दौरान कहा कि “यदि म्यूजिक, मूवी और टेलीविजन शो को एक साथ रखा जाएगा, तो भी गेमिंग सेगमेंट इनसे बड़ा है” और इसके भारत में विकसित होने की बहुत बड़ी संभावना है।
  • इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में पुष्टि की कि वह भारत में अपने प्रोजेक्ट एक्स-क्लाउड गेम स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च करने के लिए रिलायंस जियो के साथ काम कर रही है।

ये भी पढ़ सकते हैं
1. पॉपुलर मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन, सरकार ने इनसे देश की सुरक्षा को खतरा बताया

2. भारत ने जिन ऐप्स पर बैन लगाया, उनमें 20 से ज्यादा यूटिलिटी टूल; इन्हीं से होता था पूरा मोबाइल मैनेजमेंट और एंटरटेनमेंट

3. टिक टॉक, यूसी ब्राउजर और शेयर इट समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन, सरकार ने कहा- ये देश की सुरक्षा और एकता के लिए खतरा

Related posts

अगर आपके मोबाइल में हैं ये ऐप्स तो आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, आज ही करें डिलीट

News Blast

वनप्लस ने लॉन्च किया 3800 रुपए कीमत का बुलेट्स वायरलेस Z ईयरफोन, 10 मिनट चार्ज कर 10 घंटे गाने सुन सकेंगे

News Blast

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का कट ऑफ कितना रह सकता है? देखें अनुमानित स्कोर

News Blast

टिप्पणी दें