May 20, 2024 : 1:12 AM
Breaking News
बिज़नेस

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राणा कपूर का लंदन स्थित फ्लैट अटैच, इसकी कीमत 127 करोड़ रुपए है

  • Hindi News
  • Business
  • Rana Kapoor Yes Bank Case: Here’s Latest News Updates Enforcement Directorate (ED)

मुंबई34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जांच एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत 1,77 साउथ आउडली स्ट्रीट पर मौजूद राणा कपूर का अपार्टमेंट जब्त कर लिया है।

  • राणा कपूर, उनके परिवार और अन्य पर 4,300 करोड़ रुपए की मनी लॉंड्रिंग का आरोप है।
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अबतक राणा कपूर की 2,203 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुकी है

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर का लंदन स्थित फ्लैट जब्त कर लिया है। ईडी ने बताया कि यस बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के तहत यह कदम उठाया गया है। इसकी कीमत 127 करोड़ रुपए हैं। राणा कपूर, उनके परिवार और अन्य पर 4,300 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राणा कपूर केंद्रीय जांच एजेंसी ने सख्त कदम उठाया है। जांच एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत 1,77 साउथ आउडली स्ट्रीट पर मौजूद राणा कपूर का अपार्टमेंट जब्त कर लिया है। इस अपार्टमेंट की मौजूदा कीमत 1.35 करोड़ पाउंड यानी 127 करोड़ रुपए है। 2017 में इस प्रॉपर्टी को 93 करोड़ रुपए में डॉयट (DOIT) क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम पर खरीदा गया था, जिसके बेनिफिशियल ओनर राणा कपूर थे।

इस अपार्टमेंट की मौजूदा कीमत 1.35 करोड़ पाउंड यानी 127 करोड़ रुपए है।

इस अपार्टमेंट की मौजूदा कीमत 1.35 करोड़ पाउंड यानी 127 करोड़ रुपए है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि उसे एक विश्वस्त सोर्स से जानकारी मिली थी कि राणा कपूर लंदन स्थित प्रॉपर्टी को बेचने वाला है और इसके लिए उसने एक जाने माने प्रॉपर्टी कंसल्टैंट को भी हायर किया है। इसके अलावा प्रॉपर्टी को कई वेबसाइट पर भी बिक्री के लिए लिस्ट किया गया है।

2017 में इस प्रॉपर्टी को 93 करोड़ रुपए में डॉयट (DOIT) क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम पर खरीदा गया था।

2017 में इस प्रॉपर्टी को 93 करोड़ रुपए में डॉयट (DOIT) क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम पर खरीदा गया था।

जब्त होगी संपत्ति

अब प्रक्रिया के तहत ईडी ब्रिटेन में अटैचमेंट ऑर्डर को लागू कराने के लिए वहां की समकक्ष एजेंसी से संपर्क करेगी। साथ ही यह नोटिस भी जारी करेगी कि इस प्रॉपर्टी को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के क्रिमिनल सेक्शन के तहत बेचा या खरीदा नहीं जा सके। इससे पहले ईडी ने राणा कपूर की अमेरिका, दुबई और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में स्थित प्रॉपर्टी को भी जब्त कर चुकी है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अबतक राणा कपूर की 2,203 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुकी है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अबतक राणा कपूर की 2,203 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुकी है।

क्या है मामला

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अबतक राणा कपूर की 2,203 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुकी है। ईडी का आरोप है कि राणा कपूर और उनके फैमिली ने सहित अन्य लोगों ने बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए घूस ली है। ईडी ने इन लोगों को 4,300 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी माना है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में राणा कपूर को गिरफ्तार किया था।

इस मामले में ईडी ने पहले ही डीएचएफएल प्रमोटरों कपिल और धीरज वधावन की प्रॉपर्टीज को भी पीएमएलए के तहत अटैच कर चुकी है, जो करीब 1400 करोड़ की संपत्ति है। इसमें भारत सहित विदेशों में उनके नाम की प्रॉपर्टी शामिल है। राणा कपूर के मामले में कपिल और धीरज वधावन के साथ-साथ उनकी नॉन फाइनेंशिल कंपनी डीएचएफएल को भी आरोपी बनाया गया है।

Related posts

हार्ले डेविडसन ने भारत में बंद किया अपना असेंबली प्लांट, लेकिन यहां बिकती रहेगी बाइक; अब हीरो के साथ ला सकती है 300-600cc की बाइक

News Blast

सेबी ने फाइनेंशियल रिजल्ट को वॉट्सऐप पर लीक करने के आरोप में 15 लाख का जुर्माना लगाया, दूसरे मामले में एक व्यक्ति को बाजार में कारोबार करने पर प्रतिबंध लगा

News Blast

क्लीन फ्यूल:पूरी तरह एथनॉल से चलने वाली कार देखना चाहती है सरकार, 2023-24 तक पेट्रोल में 20% तक ब्लेंडिंग का लक्ष्य: गोयल

News Blast

टिप्पणी दें