May 3, 2024 : 12:31 AM
Breaking News
खेल

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसला; गेल को लगातार दूसरे मैच में माैका नहीं मिला

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl 2020
  • KXIP VS RCB Live Score | KXIP Vs RCB Today IPL Match | Kings XI Punjab Vs Royal Challengers Bangalore Match 6 Live Cricket Score Latest Updates

दुबई10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बेंगलुरु के खिलाफ मैच में पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल शॉट खेलते हुए।

  • आरसीबी 3 बार (2009, 2011, 2016) फाइनल में पहुंची, हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा
  • पंजाब एक बार (2014) ही फाइनल में पहुंची, जहां उसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने शिकस्त दी थी

आईपीएल के 13वें सीजन का छठवां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पंजाब की ओर से कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं। राहुल ने आईपीएल में 2 हजार रन भी पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले 20वें भारतीय हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

गेल को सही समय पर मौका मिलेगा : राहुल
पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने प्लेइंग इलेवन में विदेश खिलाड़ी निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और शेल्डन कॉटरेल को मौका दिया। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी में विदेशी प्लेयर एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप और डेल स्टेन को शामिल किया गया। बेंगलुरु की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

पंजाब टीम में दो बदलाव किए गए हैं। क्रिस जॉर्डन और कृष्णप्पा गौतम को टीम में जगह नहीं मिली। उनकी जगह मुरुगन अश्विन और जिमी नीशम को मौका मिला। वहीं, गेल को लगातार दूसरे मैच में नहीं खिलाने पर कप्तान राहुल ने कहा, ‘‘वे टीम में सही समय पर शामिल किए जाएंगे। उनको लेकर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं।’’

दोनों टीमें
बेंगलुरु:
देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, जोश फिलिप (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन और युजवेंद्र चहल।
पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, जिमी नीशम, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, शेल्डन कॉटरेल और रवि बिश्नोई।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

मैच में सबसे सस्ते प्लेयर
बेंगलुरु में पडिक्कल और जोश फिलिप सबसे सस्ते प्लेयर हैं। फ्रेंचाइजी उन्हें सीजन के 20-20 लाख रुपए देगी। वहीं, पंजाब में मुरुगन अश्विन 20 लाख और सरफराज खान 25 लाख रुपए कीमत के साथ सबसे सस्ते प्लेयर हैं।

स्टेडियम में एंट्री से पहले सभी खिलाड़ियों और स्टाफ के मोबाइल बाहर ही उनसे ले लिए गए। इसके बाद ही सभी स्टेडियम के अंदर पहुंचे।

बेंगलुरु पहला मैच जीती, पंजाब हारी
इस सीजन में दोनों ही टीमों ने एक-एक मैच खेला है, जिसमें बेंगलुरु को जीत जबकि पंजाब को हार का सामना करना पड़ा। वहीं पिछले 4 मुकाबलों की बात करें, तो हर बार बेंगलुरु ने पंजाब को शिकस्त दी है। वहीं, दुबई में दोनों टीमों के बीच एक मैच खेला गया, जिसमें पंजाब को जीत मिली थी। इस सीजन में पंजाब ने पहला मुकाबला दिल्ली के खिलाफ खेला, जिसे सुपर ओवर में दिल्ली ने जीता था। वहीं बेंगलुरु ने अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया था।

कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर
आरसीबी में विराट कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स और एरॉन फिंच जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर में टीम के पास क्रिस मॉरिस, मोइन अली और वाशिंगटन सुंदर हैं। बॉलिंग डिपार्टमेंट में आरसीबी को युजवेंद्र चहल के अलावा उमेश यादव और नवदीप सैनी मजबूती देते नजर आएंगे। कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा 5412 रन बनाने वाले प्लेयर भी हैं।

पिच रिपोर्ट
दुबई की पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है। हालांकि इस बार पंजाब और दिल्ली का मैच इसी मैदान पर खेला गया था। जिसमें दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए सुपर ओवर में जीत हासिल की थी।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट 47.75%, यह पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट 47.75% है। उसने लीग में अब तक 182 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 87 मैचों में जीत हासिल हुई और 95 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं 4 मैच बेनतीजा रहे। दूसरी ओर पंजाब का पंजाब का सक्सेस रेट 46.04% है। पंजाब ने अब तक कुल 177 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 82 में जीत और 95 में हार मिली।

बेंगलुरु और पंजाब दोनों ही खिताब नहीं जीत सके
आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं पंजाब ने 2014 में फाइनल खेला था। उसे कोलकाता के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

0

Related posts

कराते की यूनिवर्सिटी मेडलिस्ट हनी अनाज मांगकर कर रहीं गुजारा, मिस्टर इंडिया रहे संदीप मजबूरी में सब्जी बेचेंगे

News Blast

जडेजा पर विवादित टिप्पणी के बाद कॉमेंट्री पैनल से हटाए गए मांजरेकर ने कहा- दोबारा शामिल कर लें, अब गाइडलाइन का ध्यान रखूंगा

News Blast

ब्राजील में अब महिला-पुरुष टीमों को समान वेतन मिलेगा, ऐसा करने वाला चौथा देश; अमेरिका में अब भी लड़ाई जारी

News Blast

टिप्पणी दें