May 12, 2024 : 3:15 AM
Breaking News
खेल

ब्राजील में अब महिला-पुरुष टीमों को समान वेतन मिलेगा, ऐसा करने वाला चौथा देश; अमेरिका में अब भी लड़ाई जारी

  • Hindi News
  • Sports
  • Brazil Women Football Team Salary Equal Pay For Men Teams News Updates

11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ब्राजील की स्टार महिला फुटबॉलर मार्टा और पुरुषों में नेमार को अब समान सेलरी मिलेगी। -फाइल फोटो

  • ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे और न्यूजीलैंड में पहले से यह समान वेतन का नियम लागू है
  • मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन अमेरिकी महिला टीम भी अपने देश में यही मांग कर रही है

ब्राजील फुटबॉल फेडरेशन अब महिला टीम को पुरुष टीम के बराबर वेतन देगा। फेडरेशन के अध्यक्ष रोजिरियो कबोक्लो ने बताया कि पुरस्कार राशि, भत्ते बराबर हो जाने के बाद अब महिलाओं को पुरुष टीम के बराबर राशि मिलेगी। यानी ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्ता, फोरमिगा और लेटिसिया सांतोस को नेमार, गेब्रियल जीसस और रॉबर्टो फरमिनो के बराबर वेतन मिलेगा।

ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे और न्यूजीलैंड में पहले से यह नियम लागू है। मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन अमेरिकी महिला टीम ने मार्च 2019 में अपने फेडरेशन के खिलाफ वेतन और शर्तों पर भेदभाव का मुकदमा दायर किया था। इस साल मई में उनके मामले को खारिज कर दिया। लेकिन टीम ने फिर अपील की है।

अगले साल ओलिंपिक के साथ नियम लागू होगा
ब्राजील फुटबॉलर कन्फेडरेशन ने कहा कि फैसले के बारे में मार्च में महिला टीम और उनके स्वीडिश कोच को सूचित किया गया था। यह व्यवस्था अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों में भाग लेने वाली टीमों के साथ-साथ अगले पुरुष और महिला वर्ल्ड कप में भी लागू की जाएगी। पुरुषों की टीम फुटबॉल में सबसे अधिक सफल रही है, जिसने पांच बार वर्ल्ड कप जीता है। जबकि महिला टीम कोई खिताब नहीं जीत सकी है। 2007 में टीम फाइनल में जगह बना चुकी है। टीम 2004 और 2008 ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीत चुकी है। गत वर्ष ब्राजील की प्रोफेशनल लीग ने भी महिला-पुरुष क्लबों को समान प्राइज मनी देने की घोषणा की थी।

0

Related posts

मेसी लगातार 12 सीजन में 20 से ज्यादा गोल करने वाले इकलौते खिलाड़ी, 98 दिन बाद मैलोर्का के खिलाफ गोल कर हासिल की उपलब्धि

News Blast

ओलिंपिक के सूरमा:रियो में जीता टोक्यो का कोटा, तीसरी बार ओलिंपिक खेलेंगे संजीव राजपूत

News Blast

टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया में बुरा बर्ताव?: भारतीय खिलाड़ी बोले- फैंस स्टेडियम जाएं और हम क्वारैंटाइन में रहें, यह जू में जानवरों जैसा बर्ताव

Admin

टिप्पणी दें