May 7, 2024 : 1:45 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

चौथे फेज में मोबाइल से उपलब्ध कराएगी मेट्रो टिकट, सभी स्टेशनों पर दे रही है टचलेस क्यूआर कोड से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की सुविधा

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • In The Fourth Phase, Metro Tickets Will Be Available From Mobile, Giving Touchless QR Code At All Stations, Smart Card Recharge Facility

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • एएफसी गेट फेज चार के स्टेशनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) कोरोना जैसी महामारी को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को टचलेस टिकट देने की दिशा पर तेजी से काम कर रही है। अब डीएमआरसी अपने यात्रियों को चौथे फेज में मोबाइल से यात्रा टिकट उपलब्ध करवाने पर काम कर रही है।

चौथे फेज में डीएमआरसी सभी स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट (एएफसी)गेट लगाए जाएंगे जिससे फेज चार के स्टेशनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा। इससे मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों को सीधे नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से मोबाइल पर टिकट उपलब्ध करवाएगी।

लोग सीधे अपने मोबाइल फोन से ही मेट्रो यात्रा के लिए टिकट खरीद सकेंगे। मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के अनुसार इस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके अलावा डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी किराया भुगतान हो सकेगा। इसका मकसद यह है कि यात्रियों को ज्यादा कार्ड रखने की जरूरत न पड़े। एक ही कार्ड से मेट्रो सहित सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों में किराया भुगतान की सुविधा मिल सके।
2019 में किया है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी
केंद्र सरकार ने मार्च मार्च 2019 में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को जारी किया था। ताकि देश के सभी मेट्रो बस टैक्सी इत्यादि में इस कार्ड का इस्तेमाल हो सके। फेज चार में तीन मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण का काम चल रहा है जिसमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम- मजलिस पार्क-मौजपुर और तुगलकाबाद.एरोसिटी मेट्रो कॉरिडोर शामिल है।

इन तीनों कॉरिडोर की कुल लंबाई करीब 64 किलोमीटर होगी। इन सभी कॉरिडोर के स्टेशनों पर अत्याधुनिक एएफसी गेट लगाए जाएंगे जो किराया भुगतान के कई तरीकों से युक्त होंगे।
क्यूआर कोड से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की सुविधा
कोरोना से बचाव के लिए डीएमआरसी अपने सभी स्टेशनों पर यात्रियों को क्यूआर कोड से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध करवा रही है। यात्री मेट्रो के सभी स्टेशनों पर कैशलेश काउंटरों को बंद करते हुए यात्रियों को क्यूआर कोड से स्मार्ट कार्ड रीचार्ज की सुविधा उपलब्ध करवा रही है।

येलो लाइन मेट्रो ट्रैक में आई दिक्कत, मरम्मत के कारण दो घंटे सेवा में रहा बदलाव

येलो लाइन मेट्रो ट्रैक में आई दिक्कत, मरम्मत के कारण डीएमआरसी को पैसेंजरों के लिए दो घंटे सेवा में बदलाव करना पड़ा। डीएमआरसी के सूत्रों के अनुसार मेट्रो ट्रैक पटरी में दरार की मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद एलो रूट पर मेट्रो का सेवा सामान्य हो गई। अनुसार मेट्रो की येलो लाइन पर सोमवार सुबह राजीव चौक से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन के बीच ट्रैक पर मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।

डीएमआरसी सूत्रों के अनुसार आज मेट्रो की सभी लाइन को सुबह 6 बजे से शुरु किया गया था। समय पुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर के बीच भी येलो लाइन पर सेवा सुबह 6 बजे शुरू की जा चुकी थी पर राजीव चौक से नई दिल्ली स्टेशन के बीच ट्रैक पर समस्या आने के चलते यहां मरम्मत कार्य किया गया है।

विश्वविद्यालय से राजीव चौक के बीच केवल एक लाइन पर अप एंड डाउन मेट्रो सेवा को चलाया गया। इस कारण से यात्रियों को राजीव चौक से लेकर हुड्डा सिटी सेंटर के बीच कम फ्रीक्वेंसी पर मेट्रो सेवा मिल रही थी।

0

Related posts

19 दिन में 1.10 लाख एक्टिव केस कम हुए, 24 घंटे में 24 राज्यों में नए केस से ठीक होने वाले ज्यादा; अब तक 67.54 लाख संक्रमित

News Blast

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा, ट्रेन और मेट्रो नहीं चलेंगी; देश में अब तक 4.65 लाख केस

News Blast

गणेशोत्सव में कोरोनाविघ्न, जुलूस-बड़ी प्रतिमा पर रोक इसलिए 4800 पंडाल कम, दर्शन भी ऑनलाइन होंगे

News Blast

टिप्पणी दें