May 18, 2024 : 2:20 PM
Breaking News
बिज़नेस

फिक्स्ड डिपॉजिट से चाहिए ज्यादा ब्याज, तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट या मंथली इनकम स्कीम में करें निवेश

  • Hindi News
  • Utility
  • Post Office Saving Scheme ; Saving Scheme ; Fd ; Fixed Deposit ; If You Want More Interest From A Fixed Deposit, Then Invest In A Post Office Time Deposit Or Monthly Income Scheme

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

इन दोनों ही स्कीम्स में अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है

  • टाइम डिपॉजिट स्कीम में अधिकतम 6.7% ब्याज मिल रहा है
  • मंथली इनकम स्कीम में 6.6% ब्याज मिल रहा है

अगर आप कहीं निवेश करने का प्लान बना रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि पैसा कहा लगाए जाएं तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम या मंथली इनकम स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इन दोनों ही स्कीम्स में आपको फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। हम आपको इन स्कीमों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें निवेश कर सकें।

क्या है मंथली इनकम स्कीम?
ये एक तरह की पेंशन स्कीम है, इसमें आप इस मुश्त पैसा जमा करके अपने लिए मंथली इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे।

कितना कर सकते हैं निवेश?
इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। स्कीम को हर 5 साल बाद उसी खाते के जरिए जब तक चाह आगे बढ़ा सकते हैं।

हर महीने कर सकते हैं 5 हजार की कमाई
इस स्कीम के तहत 6.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेंगे। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। इसे 12 महीनों में बराबार बांटें तो हर महीने 4,950 रुपए का रिटर्न मिलेगा। अगर रिटर्न को विद्ड्रॉ नहीं करते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है।

बच्चों के नाम से भी खोल सकते हैं खाता
इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर माता-पिता की ओर से खाता खोला जा सकता है। 10साल की उम्र में बच्चा अपना अकाउंट खुद संचालित कर सकता है, वहीं वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है।

कैसे खोल सकते हैं इसमें निवेश?
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको मंथली इनकम स्कीम के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

  • यह एक तरह की फिक्स डिपॉजिट (एफडी) है। इसमें एक तय अवधि के लिए एकमुश्त पैसा निवेश करके आप निश्चित रिटर्न और ब्याज भुगतान का फायदा ले सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश करता है।
  • भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 5 साल की सावधि जमा के तहत निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं।
  • इसमें 1000 रुपए का मिनिमम निवेश करना होता है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।
  • इस खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और दो वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है।
  • इस स्कीम के तहत सालाना आधार पर ब्याज दिया जाता है, लेकिन इसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है।

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार ब्याज दरें इस प्रकार हैं।

समय ब्याज दर(%)
1 साल 5.5
2 साल 5.5
3 साल 5.5
5 साल 6.7

5 साल के लिए निवेश मिलता है टैक्स छूट का लाभइस स्कीम से मिलने वाला ब्याज टैक्सेबल होता है और जिसने इसमें निवेश किया है उसकी सालाना आय में ये ब्याज जुड़ता है। भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 5 साल की अवधि जमा के तहत निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करें

0

Related posts

ऑटो सेक्टर के लिए आई अच्छी खबर, दो महीने बाद बिक्री बढ़ी; पैसेंजर्स सेल्स में 28% का इजाफा

News Blast

भारतीय अर्थव्यवस्था का बुरा दौर अब बीत चुका, इकॉनमी को उबारने में कृषि क्षेत्र की होगी महत्वपूर्ण भूमिका

News Blast

शेयर बाजार ने तोड़ा पिछले 13 साल का रिकार्ड, 2020 के शुरुआती 9 महीनों में जुटाए 2.39 लाख करोड़ रुपए का फंड

News Blast

टिप्पणी दें