May 17, 2024 : 10:42 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

एक दिन में तीन कोरोना पेशेंट की मौत, 289 नए केस मिले, 1 दिन सबसे ज्यादा 3538 लोगों की हुई सैंपलिंग, मार्च में रोजाना मात्र 30 लोगों की हो पाती थी कोरोना की सैंपलिंग

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Gurgaon
  • Three Corona Patient Died In One Day, 289 New Cases Were Found, 1 Day Maximum Sampling Was Done Of 3538 People, In March Only 30 People Could Get Corona Sampling

गुड़गांव6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • मार्च में रोजाना मात्र 30 लोगों की हो पाती थी कोरोना की सैंपलिंग

गुड़गांव में शुक्रवार को करीब सवा दो महीने बाद 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के तीन पेशेंट ने दम तोड़ दिया। वहीं 289 पॉजिटिव केस मिले हैं। हालांकि 197 पेशेंट रिकवर होकर घर लौट गए। अब तक गुड़गांव में जहां 143 पेशेंट की संक्रमण से मौत हो चुकी है। वहीं कुल पॉजिटिव केस का आंकड़ा भी 14584 तक पहुंच गया। जिनमें से 12401 पेशेंट ठीक हुए हैं। इसके अलावा संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आरटीपीसीआर सेम्पलिंग की रफ्तार बढ़ा दी है। जहां पिछले डेढ़ महीने से रैपिड एंटीजन टेस्ट ज्यादा किए जा रहे थे, वहीं आरटीपीसीआर ज्यादा विश्वसनीय होने और अब उसका रेट 1600 रुपए किए जाने से आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ गई है। शुक्रवार को जहां कुल 3538 लोगों के सेम्पल लिए गए, जिनमें से 2496 लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए।

पिछले छह महीने में 100 गुना बढ़ाई गई टेस्टिंग और सैंपलिंग

कोरोना संक्रमण को देखते हुए गुड़गांव में मार्च महीने से सितंबर महीने के बीच सेम्पलिंग को 100 गुना बढ़ा दिया गया है। मार्च महीने में गुड़गांव के नागरिक अस्पताल में टेस्टिंग तक की व्यवस्था नहीं थी, जिससे रोजाना जांच के लिए पीजीआई रोहतक में जांच के लिए सेम्पल भेजे जाते थे। लेकिन अब रोजाना एक हजार से 15 सौ आरटीपीसीआर सेम्पल की जांच नागरिक अस्पताल दो मशीनों से की जा रही है। जबकि प्राइवेट अस्पताल भी रोजाना 600 से अधिक सेम्पलिंग व टेस्टिंग कर रहे हैं। जिला में कोरोना संक्रमण का पहला केस 10 मार्च को मिला था, इसके बाद लगातार पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। मार्च में जहां 10 पॉजिटिव केस मिले थे। वहीं अप्रैल महीने में 47, मई महीने में 717 केस सामने आए थे। इसके बाद जून महीने में 4520 पॉजिटिव केस मिले। वहीं जून महीने में सेम्पलिंग बढ़ाकर औसतन 633 हो पाई थी। वहीं जुलाई महीने में सेम्पलिंग बढ़ाकर औसतन रोजाना 2290 कर दी गई और पूरे महीने में 71 हजार लोगों के सेम्पल की जांच की गई। हालांकि अगस्त महीने में यह औसत घटकर 2036 हो गया था। लेकिन सितंबर महीने में यह औसत लगातार बढ़ाया जा रहा है। सीएमओ डा. विरेन्द्र यादव का कहना है कि सितंबर महीने में सेम्पलिंग की औसत बढ़ाकर 3500 रोजाना करने का है।

शहरी क्षेत्र में लगातार बढ़ रहा संक्रमण| गुड़गांव शहरी क्षेत्र में संक्रमण की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। नगर निगम के जोन-1 में शुक्रवार को 39, जोन-2 में 80, जोन-3 में 84 व जोन-4 में 49 पॉजिटिव केस मिले। जबकि पटौदी ब्लॉक में 21, सोहना में 15 व फर्रुखनगर में एक पॉजिटिव केस मिला। वहीं शुक्रवार को 289 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही एक्टिव केस की संख्या रिकॉर्ड 2040 तक पहुंच गई है।

कोरोना से मृत्यु दर 0.97 फीसदी हुई, पॉजिटिविटी रेट 7 फीसदी से ऊपर पहुंची
सीएमओ डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए निःशुल्क एंटीजन टेस्टिंग कैंप लगाए जा रहे हैं। एंटीजन टेस्टिंग कैंप के लिए क्षेत्रवार शैड्यूल तैयार किया गया है। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं वे इन कैंप में जाकर अपना टेस्ट करवा रहे हैं। इसके अलावा, स्वास्थ्य केंद्रों पर अन्य बीमारियों की जांच के लिए भी ओपीडी की सुविधा शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों का पॉजिटिविटी रेट 7.04 प्रतिशत हो गया है। इसके अलावा, मृत्यु दर का आंकड़ा 0.97 प्रतिशत तथा रिकवरी रेट 85.37 प्रतिशत हो गया है।

0

Related posts

गर्भवती महिला की मौत के मामले की जांच पूरी, सीएमएस समेत कइयों पर गिरी गाज

News Blast

वेंटीलेटर पर दुष्कर्म के मामले में पीड़ित के जज सामने बयान करवाने का इंतजार

News Blast

दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच छाए राहत के बादल, राजस्थान में तपता रेगिस्तान छोड़ घरों में पहुंच रहे जहरीले सांप

News Blast

टिप्पणी दें