May 28, 2024 : 2:00 AM
Breaking News
बिज़नेस

अक्टूबर से घर बैठे मिलेंगी सरकारी बैंकों की वित्तीय सेवाएं, देश के चुनिंदा 100 शहरों से शुरू होगी नई सेवा

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ग्राहक कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक भी कर सकेंगे।

  • ग्राहकों को घर बैठे वित्तीय सेवाएं देने के लिए बैंकिंग एजेंट तैनात किए जाएंगे
  • इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को मामूली चार्ज देना होगा

आने वाले दिनों में कैश निकालने या जमा करने समेत अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इसके लिए बैंक खुद आपके घर पर आएंगे। जी हां, यह बिल्कुल सच है। ईज बैंकिंग रिफॉर्म्स के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) ने डोर स्टेप बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। इसके तहत ग्राहक कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए बैंक की वित्तीय सेवाएं घर बैठे ले सकते हैं।

ग्राहकों को अक्टूबर से मिलेगी सेवा

ईज बैंकिंग रिफॉर्म्स इंडेक्स को लेकर बुधवार को आयोजित एक वर्चुअल अवार्ड सेरेमनी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई डोर स्टेप बैंकिंग सेवाओं को लॉन्च किया। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ग्राहक कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक भी कर सकेंगे। इन सेवाओं के लिए बैंकों की ओर से बैंकिंग एजेंट तैनात किए जाएंगे। देश के 100 शहरों से इस सेवा की शुरुआत की जाएगी। हालांकि, ग्राहकों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए मामूली चार्ज का भुगतान करना होगा।

अभी घर पर गैर-वित्तीय सेवाएं देते हैं बैंक

मौजूदा समय में बैंक अपने ग्राहकों को घर पर गैर-वित्तीय सेवाएं देते हैं। इसमें चेक-डिमांड ड्राफ्ट और पे-ऑर्डर कलेक्शन, नई चेकबुक के लिए आवेदन स्लिप, विभिन्न प्रकार के फॉर्म, अकाउंट स्टेटमेंट के लिए आवेदन, गैर व्यक्तिगत चेकबुक की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट रसीद की डिलिवरी, टीडीएस-फॉर्म-16 की डिलिवरी आदि शामिल हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा बना टॉप परफॉर्मिंग बैंक

इसके अलावा सरकार ने ईज 2.0 इंडेक्स भी जारी किया। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा टॉप परफॉर्मिंग बैंक बना है। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को भी टॉप-3 में स्थान मिला है। वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और कॉरपोरेशन बैंक को टॉप इंप्रूवर्स के अवार्ड से नवाजा गया है। पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक को चुनिंदा विषयों के लिए आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस के लिए चुना गया है।

0

Related posts

Budget 2022-2023 : मध्य प्रदेश में इस बार आएगा Child Budget, जानिए इसमें क्या होगा खास

News Blast

आपके काम की बात:31 मार्च तक पैन को आधार से लिंक करा लें, नहीं तो देना होगा जुर्माना, TDS भी दोगुना कटेगा

News Blast

मजबूत ग्लोबल संकेतों का असर, बीएसई सेंसक्स और निफ्टी में बढ़त, ऑटो और बैंकिंग शेयरों में भी तेजी, टाटा मोटर्स का शेयर 4% ऊपर

News Blast

टिप्पणी दें