March 4, 2024 : 1:26 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

Budget 2022-2023 : मध्य प्रदेश में इस बार आएगा Child Budget, जानिए इसमें क्या होगा खास

भोपाल. मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च से है. 8 या 9 मार्च को बजट पेश किया जा सकता है. तैयारी जोर शोर से जारी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों और अधिकारियों से लेकर विधायकों के साथ बजट के लिए चर्चा की है. इस बार आम लोगों से भी बजट के लिए सुझाव मांगे गए हैं.

लेकिन इस बार मध्य प्रदेश का बजट इन सबसे अलग कुछ खास होने जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार इस बार चाइल्ड बजट लेकर आ रही है. विधानसभा में जो बजट पेश किया जाएगा उसमें बच्चों के लिए किए जाने वाले प्रावधानों का अलग से विवरण होगा. जानकारी के मुताबिक विभागों के बजट में बच्चों की योजनाओं के लिए किए जाने वाले प्रावधानों का अलग से उल्लेख किया जाएगा. इसके लिए बजट में विशेष तैयारियां की जा रही हैं.

कब है बजट सत्र ? 
1 फरवरी को केंद्र सरकार का बजट पेश होने के बाद मध्यप्रदेश में बजट की तैयारियां की जा रही हैं. विधानसभा की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च तक चलेगा. इसी दौरान मध्य प्रदेश सरकार अपना बजट पेश करेगी. बजट को लेकर यह माना जा रहा है कि सरकार आम जनता को कई राहत दे सकती है.

बजट की तैयारी 
इस बार बजट के लिए आम जनता से भी सुझाव मांगे गए थे. जनता माय जीओवी पोर्टल पर सुझाव भेजना था. दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक दल की बैठक भी की थी जिसमें बजट पर विधायकों के सुझाव भी आमंत्रित किए गए थे. सरकार का कहना है बजट को आम जनता की सहूलियत और उनके सुझावों के आधार पर ही तैयार किया जाएगा. चाइल्ड बजट को लेकर अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यह क्या सिर्फ कागजी साबित होगा या फिर बच्चों के पोषण और बेहतरी को लेकर वाकई में कोई ठोस पहल हो सकेगी.

Related posts

एयरफोर्स ने लेह में मौजूद जर्नलिस्ट्स से कहा- फाइटर प्लेन के वीडियो मत बनाओ; लेह से गलवान जाने वाले रास्ते पर पुलिस टेंट लगाकर बैठी

News Blast

पहली बार 60 टीमें घर पर लेकर जाएंगी मत पेटियां, बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना मरीज करेंगे वोटिंग

News Blast

पाकिस्तानी ने की थी वेबसाइट हैक:इंदौर पुलिस की वेबसाइट पर लिखा था- ‘फ्री कश्मीर’ और ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’, प्रोफाइल की जगह तिरंगे को गलत तरीके से लगाया था

News Blast

टिप्पणी दें