July 24, 2024 : 5:10 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

मध्य प्रदेश में फिर नाम बदलने की सियासत, 617 साल बाद अब होशंगाबाद को क्या कहेंगे लोग?

भोपाल. मध्य प्रदेश राजधानी भोपाल से लगे होशंगाबाद जिले का नाम नर्मदापुरम और उसके कस्बे बाबई का नाम माखन नगर होगा. केंद्र सरकार ने 2 शहरों के नाम बदलने के लिए हरी झंडी दे दी है. होशंगाबाद का नाम 617 साल बाद बदला जा रहा है. राज्य की शिवराज सरकार ने होशंगाबाद और बाबई का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था. इस केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है.

बाबई शहर का नाम प्रसिद्ध पत्रकार और कवि माखनलाल चतुर्वेदी के नाम रखा जा रहा है. इसी तरीके से टीकमगढ़ जिले की शिवपुरी ग्राम पंचायत का नाम कुंडेश्वर धाम किया गया है. राज्य सरकार इसका नोटिफिकेशन जल्द जारी करेगी. बता दें, बीजेपी के अंदर एक बार फिर शहरों का नाम बदले जाने की मांग तेज हो गई है. बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने होशंगाबाद से लगे रायसेन जिले के ओबैदुल्लागंज का नाम बदलने की मांग की है. उन्होंने इसका नाम बदलकर रामगंज किए जाने की मांग की है.

नर्मदापुरम” किए जाने के लिए प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी का आभार . 🙏🏻

आज़ादी के 75 वाँ अमृत महोत्सव में ग़ुलामी के सभी निशान मिटाएँ जा रहें है.

ओबेदुल्लागंज को भी रामगंज किया जाना चाहिए शहजानाबाद का भी नाम बदला जाना चाहिए. pic.twitter.com/LNBLXs7OmU

— Rameshwar Sharma (@rameshwar4111) February 4, 2022

इसके अलावा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पुराने क्षेत्र शाहजहांनाबाद का नाम भी बदले जाने की मांग की जा रही है. बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा का कहना है कि गुलामी के सभी चिन्ह हटाने जरूरी हैं. उनका कहना है कि जिनके नाम विदेशी आक्रांता ओं के नाम पर हैं उन्हें बदला जाना चाहिए. ओबैदुल्लागंज, गोहरगंज, बेगमगंज, गैरतगंज, बुरहानपुर, सुल्तानपुर जैसे शहरों के नाम बदले जाने की जरूरत है. इस पर कांग्रेस प्रवक्ता अजय सिंह यादव ने कहा है कि सरकार को विकास और आम लोगों से जुड़े मुद्दों पर भी ध्यान देना चाहिए. नाम बदलकर सिर्फ लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश हो रही है.

Related posts

नई रिसर्च: ट्रैफिक का शोर भी हार्ट के लिए खतरनाक, 5 डेसिबल तक शोर अधिक बढ़ने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 35% तक बढ़ जाता है

Admin

वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने अनूठी पहल: गांव में वैक्सीन लगाने पीले चावल भेज दे रहे शादी जैसा न्यौता, तो ट्रक, बस, ट्रेक्टर- ट्रॉली के पीछे कोरोना से जुड़ी शायरी लिखने का भी चल रहा अभियान

Admin

एक्टर अली फजल की मां का लखनऊ में निधन, बुधवार सुबह अचानक तबीयत खराब होने के बाद संभल न पाईं

News Blast

टिप्पणी दें