May 17, 2024 : 11:26 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

1 रुपए के खर्च में 14km से ज्यादा चलेगी ये मेड इन इंडिया बाइक, इसे चलाने के लिए लाइसेंस की भी जरूरत नहीं; आपके बजट में है इसकी कीमत

  • Hindi News
  • Tech auto
  • No License, Registration Needed To Ride This New Made In India Atumobile Atum 1.0 Electric Motorcycle

हैदराबाद19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कंपनी का ऐसा दावा है कि इस बाइक को फुल चार्ज होने में 1 यूनिट बिजली खर्च होती है

  • ये इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी से अप्रूव्ड लो-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक है
  • इस बाइक की रेंज 100 किलोमीटर और टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी ऑटोमोबाइल (Atumobile) प्राइवेट लिमिटेड अपनी दमदार इलेक्ट्रिक बाइक लेकर आई है। इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत है कि इसकी ड्राइविंग के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। ये इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) से अप्रूव्ड लो-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का नाम एटम (Atum) 1.0 है।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत क्यों नहीं?

बाइक को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और आरटीओ में रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह ये है कि इस बाइक की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक यदि गाड़ी की स्पीड 25km प्रति घंटा से ज्यादा होती है तब लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है। जिन गाड़ियों की टॉप स्पीड 25km/h तक होती है उनके साथ एक कार्ड दिया जाता है जिसमें इस एक्ट का जिक्र होता है।

इलेक्ट्रिक बाइक की चार्जिंग और रेंज

हैदराबाद की कंपनी ने एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक में पोर्टेबल लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है, जो करीब 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने के बाद बाइक को 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। क्योंकि बाइक की टॉप स्पीड 25km/h है, ऐसे में इस बाइक से 100km का सफर 4 घंटे में कर पाएंगे। 1 घंटे की चार्जिंग में बाइक से 25km का सफर तय कर सकते हैं। बाइक में 6 किलोग्राम का लाइटवेट पोर्टेबल बैटरी पैक दिया गया है, जिस पर कंपनी 2 साल की बैटरी वारंटी भी दे रही है। इसे घर के नॉर्मल थ्री-पिन सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं।

1 रुपए में 14km से ज्यादा तक चलेगी

कंपनी का ऐसा दावा है कि इस बाइक को फुल चार्ज होने में 1 यूनिट बिजली खर्च होती है। ऐसे में मिनिमम 7 रुपए से मैक्सिमम 10 रुपए का खर्च आता है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को 7 रुपए के खर्च में 100km तक चलाया जा सकता है। यानी 1 रुपए के खर्च में ये 14km से भी ज्यादा चलेगी।

बाइक का डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

बाइक का डिजाइन काफी यूनिक है। साइड से ये यामाहा RX 100 की तरह नजर आती है। हालांकि, उसकी तुलना में इसकी सीट काफी छोटी है। वहीं, फ्रंट पूरी तरह अलग है। बाइक में फ्रंट हैडलेंप गोल न देकर चौकोर LED लगाई है। बाइक में 20X4 फैट-बाइक टायर दिए गए हैं। बाइक में लो सीट हाइट, इंडीकेटर्स, टेललाइट और फुली डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। बाइक की शुरुआती कीमत 50,000 रुपए है।

0

Related posts

इन 4 म्यूजिक एप्स की मदद से आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं बेस्ट क्वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट

News Blast

वॉट्सऐप में बदला इंटरफेस:आईफोन यूजर्स को कॉलिंग के दौरान फेसटाइम जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा, लोगों को जोड़ना भी आसान हुआ

News Blast

Budget 2022-2023 : मध्य प्रदेश में इस बार आएगा Child Budget, जानिए इसमें क्या होगा खास

News Blast

टिप्पणी दें