April 27, 2024 : 8:33 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी पहली कोरोना वैक्सीन की तस्वीर, बीजिंग ट्रेड फेयर में इंजेक्शन के रूप में नजर आया टीका

  • Hindi News
  • Happylife
  • China Shows Its First Corona Vaccine Picture To The World, Injected At The Beijing Trade Fair

2 दिन पहले

  • वैक्सीन तैयार करने वाली चीनी कम्पनी सिनोवेक बायोटेक के मुताबिक, हर साल इसके 30 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे
  • ट्रेड फेयर में चीनी फार्मा कम्पनी सिनोफार्म ने भी अपनी वैक्सीन पेश की, सीईओ के मुताबिक- इसकी दो डोज की कीमत 10 हजार रुपए से भी कम होगी

चीनी वैक्सीन की पहली झलक सोमवार को बीजिंग ट्रेड फेयर में दिखाई दी। इस दौरान दो वैक्सीन पेश की गईं। पहली वैक्सीन ‘कोरोनावेक’ है जिसे चीनी कम्पनी सिनोवेक बायोटेक ने तैयार किया है। ट्रेड फेयर में इसे इंजेक्शन के रूप में पेश किया गया है।

कम्पनी के प्रवक्ता का कहना है कि वैक्सीन तैयार करने के लिए फैक्ट्री तैयार की जा चुकी है। इसकी मदद से एक साल में वैक्सीन के 30 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे।

90 फीसदी कर्मचारियों को दी गई वैक्सीन

सिनोवेक बायोटेक के चीफ एग्जीक्यूटिव यिन का कहना है, कम्पनी के 90 फीसदी कर्मचारी और उनकी फैमिली को हमारी वैक्सीन दी जा चुकी है। इसे इमरजेंसी प्रोग्राम के तहत उन्हें दिया गया है। जिसकी शुरुआत जुलाई में हुई थी, हालांकि ट्रायल अभी भी जारी है।

दूसरी वैक्सीन सिनोफार्म ने पेश की

सिनोवेक बायोटेक के अलावा दूसरी चीनी फार्मा कम्पनी सिनोफार्म ने भी अपनी वैक्सीन को पेश किया। सिनोफार्मा के चेयरमैन के मुताबिक, वैक्सीन के दो डोज की कीमत 10 हजार रुपए से भी कम होगी। चीन की दोनों ही वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में हैं। चीनी मीडिया के मुताबिक, ये इस साल के अंत तक बाजार में आ सकती हैं।

सिनोवेक बायोटेक के चीफ एग्जीक्यूटिव यिन का कहना है, मैंने खुद पर अपनी वैक्सीन का इस्तेमाल किया है। 600 वॉलंटियर्स पर हुए ‘कोरोनावेक’ के ट्रायल में साइड इफेक्ट बहुत कम दिखे हैं। इनमें वैक्सीन लगने के बाद थकान, बुखार और दर्द के हल्के लक्षण दिखे।

0

Related posts

नवरात्रि में रोज सुबह ध्यान करने से होता है मन शांत और क्रोध होता है नियंत्रित, देवी के मंत्रों का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए

News Blast

Parrots get probability, use stats to make choices

Admin

22 मई को शनि जयंती, ज्येष्ठ अमावस्या पर पत्नी अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं व्रत

News Blast

टिप्पणी दें