May 17, 2024 : 2:06 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अब दुनिया दूसरी महामारी के लिए तैयार रहे; अगला खतरा आने से पहले सुविधाएं जुटा ले, नहीं तो फिर कोरोना जैसे हालात बनेंगे

  • Hindi News
  • Happylife
  • WHO News: World Health Organization (WHO) Warning Update; Coronavirus Covid 19 Will Not Be The Last Pandemic

12 घंटे पहले

  • WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधानोम के मुताबिक, इतिहास गवाह रहा है कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं
  • टेड्रोस ने कहा, दुनिया के कई देशों में बेकाबू हो रही महामारी, संक्रमण और मौत दोनों के मामले बढ़े

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी की है। संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधानोम ने कहा है कि, लोग दूसरी महामारी के लिए तैयार रहें। लोगों को अगली महामारी से पहले स्वास्थ्य सेवाओं में पैसा निवेश करना चाहिए, नहीं तो फिर कोरोना जैसे हालात बन सकते हैं।

टेड्रोस ने जेनेवा में हुई प्रेस ब्रीफिंग में कहा, महामारी के कारण दुनियाभर में 2.71 करोड़ लोग संक्रमित हुए और 8.88 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई। दुनिया के कई देशों में इसकी भयावहता बढ़ रही है। जिसे कंट्रोल करना मुश्किल होता जा रहा है।

इतिहास कई महामारियों का गवाह
टेड्रोस के मुताबिक, इतिहास गवाह रहा है कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं है। यही जीवन की सच्चाई है और ये खत्म नहीं होती हैं। अब अगली महामारी के आने से पहले हमें उसके लिए पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए।

जून-2021 से पहले टीकाकरण की उम्मीद नहीं

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रवक्ता डॉ. मारग्रेट हैरिस ने कहा, बड़े पैमाने पर कोरोना के टीकाकरण की उम्मीद अगले साल जून तक भी नहीं की जा सकती। अभी भी दुनियाभर में वैक्सीन के ट्रायल पूरे नहीं हुए हैं।

उन्होंने कहा, दुनियाभर की कई वैक्सीन एडवांस स्टेज के क्लीनिकल ट्रायल में हैं। इनमें से कोई भी वैक्सीन कोरोना को रोकने में 50 फीसदी तक भी असरदार साबित नहीं हुई है। महामारी के इस दौर में किसी भी वैक्सीन से यह उम्मीद की जाती है कि यह कम से कम 50 फीसदी तो असरदार हो।

डॉ. हैरिस के मुताबिक, हर वैक्सीन का तीसरा चरण काफी समय लेता है। इसके बाद ही पता चलेगा कि यह कितनी कारगर है। वैक्सीन लाखों लोगों को दी जा चुकी है। लेकिन, हमें यह नहीं पता कि कौन सी वैक्सीन मानकों के मुताबिक कितनी असरदार है।

0

Related posts

रोजाना एक सेब डायबिटीज से रखेगा दूर, ब्रिटिश शोधकर्ताओं का दावा- खाने में फल और सब्जियां बढ़ाने से 50 फीसदी तक बीमारी का खतरा घटा

News Blast

फैटी लिवर को कैसे समझें: पेट के आसपास एक्स्ट्रा फैट और गर्दन के रंग का बदलना बताता है फैटी लिवर और डायबिटीज दोनों हैं; डाइट में शुगर कम करें

Admin

पुनर्वसु नक्षत्र में सूर्य के आने से अब 19 जुलाई तक संभलकर रहना होगा 6 राशि वालों को, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

News Blast

टिप्पणी दें