May 18, 2024 : 10:52 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

भारत-चीन के आर्मी अफसरों के बीच लगातार दूसरे दिन बातचीत जारी; 2 दिन पहले चीन की घुसपैठ भारतीय सेना ने नाकाम कर दी थी

  • Hindi News
  • National
  • Indian Army And Chinese Army Hold Brigade Commander Level Talks In Chushul To Discuss Issues Related To Pangong Lake

लद्दाख26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

31 अगस्त की फोटो लेह की है। 29-30 अगस्त की रात पैंगोग त्सो झील के इलाके में चीन की घुसपैठ की कोशिश के बाद भारतीय सेना ने हेलिकॉप्टरों से निगरानी बढ़ा दी है।

  • भारतीय अफसरों ने बताया- लद्दाख में चीन के सैनिक निचले इलाकों में डटे हुए हैं
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन कैलाश-मानसरोवर झील के किनारे मिसाइलें तैनात कर रहा

लद्दाख में सीमा पर तनाव के बीच भारत-चीन के आर्मी अफसर लगातार दूसरे दिन मीटिंग कर रहे हैं। पैंगोग त्सो झील के दक्षिणी किनारे की एक पहाड़ी पर चीन के कब्जे की नाकाम कोशिश के बाद ये बातचीत की जा रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक दोनों देशों के ब्रिगेड कमांडर लेवल के अधिकारी चर्चा में शामिल हैं। ये मीटिंग चुशूल सेक्टर में नियंत्रण रेखा से 20 किलोमीटर दूर स्थित मोल्दो में हो रही है।

चीन ने 29-30 अगस्त की रात घुसपैठ की कोशिश की थी
रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक नोट जारी कर चीन की धोखेबाजी के बारे में बताया था। इसके मुताबिक 29-30 अगस्त की रात चीन के करीब 500 सैनिकों ने एक पहाड़ी पर कब्जे की कोशिश की थी, जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमारी सेना शांति चाहती है, लेकिन अपनी सीमाओं की सुरक्षा करना भी जानते हैं।

चीन की चाल: भारतीय चोटी बम्प हिल पर कब्जा चाहता था
सेना के अधिकारियों ने बताया कि चीन का इरादा अपने इलाके की ब्लैक टॉप नाम की पहाड़ी के सामने वाली भारतीय चोटी पर कब्जा करना था। इसके बाद चुशूल के बड़े इलाके में चीन की पकड़ मजबूत हो सकती थी। चीन के सैनिक उस निचले इलाकों में डटे हुए हैं, जो 3 चोटियों पर बैठे भारतीय सैनिकों की निगरानी में है।

कैलाश-मानसरोवर झील के किनारे चीन की मिसाइलें तैनात
न्यूज एजेंसी के मुताबिक चीनी सेना ने लद्दाख से लगे होतान एयरबेस पर जे-20 फाइटर प्लेन तैनात किए हैं। कैलाश-मानसरोवर झील के किनारे जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें भी तैनात कर दी हैं।

चीन 3 इलाकों से पीछे नहीं हट रहा
आर्मी और डिप्लोमैटिक लेवल की कई राउंड की बातचीत के बावजूद चीन पूर्वी लद्दाख के फिंगर एरिया, देप्सांग और गोगरा इलाकों से पीछे नहीं हट रहा। चीन के सैनिक 3 महीने से फिंगर एरिया में जमे हुए हैं। अब उन्होंने बंकर बनाने और दूसरे अस्थायी निर्माण करने भी शुरू कर दिए हैं।

0

Related posts

जीएमडीए कार्यालय से सुभाष चौक तक 10 किमी लम्बा ट्रैक पर साईकिल चलाकर किया शुभारंभ

News Blast

डीसीपीसीआर ने बच्चे की पिटाई केस में पुलिसकर्मी पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया

News Blast

संक्रमितों की संख्या 5.50 लाख के पार, अब हर 3 दिन में बढ़ रहे 50 हजार मरीज; महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया

News Blast

टिप्पणी दें