May 19, 2024 : 3:42 AM
Breaking News
बिज़नेस

पीएम बीमा सुरक्षा योजना में सिर्फ 1 रुपए महीने में मिलता है 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस, बुरे वक्त में आपको और आपके परिवार को मिलती है आर्थिक मदद

  • Hindi News
  • Utility
  • Insurance ; Insurance Scheme ; PM Bima Suraksha Yojana, In The PM Bima Suraksha Yojana, You Get Insurance Of 2 Lakh Rupees For Just 1 Rupees A Month, You And Your Family Get Financial Help In Bad Times.

नई दिल्ली28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं

  • इस योजना का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं
  • इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी

सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए ऐसी कई बीमा योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्ही में से एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना के तहत मात्र 1 रुपए महीने में 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है। योजना के तहत हर महीने एक रुपए के आधार पर 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर कई तरह के कवर मिलते हैं। यह राशि आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से हर महीने डिडक्ट होती है। इसके तहत 2 लाख रुपए का कवर मिलता है वहीं अलग-अलग परिस्थितियों में एक लाख रुपए मिलते हैं। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं।

दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा
योजना के दुर्घटना मृत्यु होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपए मिलते हैं। दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोना पर 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने की स्तिथि में 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

किसी भी बैंक से ले सकते हैं योजना का लाभ
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं। किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं। पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट से पैसा सीधे डेबिट हो जाता है। इसके साथ, इस योजना से जुड़ा फॉर्म http://www.dif.mp.gov.in/pmjsby.htm से डाउनलोड करके बैंक में जमा कर सकते हैं। यह फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल भाषा में उपलब्ध है।

18 से 70 उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है इसका लाभ
जिस बैंक में आपका बचत खाता है, वहां जाकर आप यह फॉर्म जमा कर दें। प्रीमियम के लिए आपको बैंक फार्म में यह स्वीकृति देनी होगी कि आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट ली जाए। बैंक हर साल 1 जून को आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट लेंगे। आवेदक की उम्र 18 साल होना चाहिए। वहीं, अधिकतम इस बीमा को 70 साल तक दिया जा सकता है।

14 करोड़ लोग ले रहे इस योजना का लाभ?
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा करीब 14 करोड़ लोग ले रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक इस योजना में हर हफ्ते तकरीबन 1.5 लाख से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

0

Related posts

महंगाई की मार:छह महीने में दूसरी बार बढ़ेंगे एसी-फ्रिज के दाम, 3 माह में धीरे-धीरे होगा इजाफा

News Blast

जेमोपाई ने लॉन्च किया 44 हजार रुपए का मिसो इलेक्ट्रिक स्कूटर, प्री-बुकिंग पर मिल रहा दो हजार रुपए का डिस्काउंट

News Blast

जोमैटो- पेटीएम में रिटेल निवेशकों को कम हिस्सा:पहले दिन सब्सक्रिप्शन में तत्व चिंतन सबसे आगे, 4.47 गुना भरा, जोमैटो फिसड्‌डी साबित हुआ

News Blast

टिप्पणी दें