May 10, 2024 : 12:31 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

जूम-माइक्रोसॉफ्ट टीम्स से वीडियो कॉल पड़ेगा भारी, कंपनियां वसूल रही हैं इंटरनेशनल चार्ज

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Video Calls From Zoom And Microsoft Teams May Attract International Calling Rates

नई दिल्ली11 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन के दौरान देश में वीडियो कॉल में कई सौ गुना का इजाफा हुआ है। इस दौरान कई नए वीडियो कॉलिंग ऐप भी लॉन्च हुए हैं।

  • टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को एसएमएस के जरिए भेज रही हैं अलर्ट
  • मोबाइल से वीडियो कॉल करने पर लागू होगा अतिरिक्त चार्ज

यदि आप जूम, माइक्रोसॉफ्ट या इनके जैसे ऐप के जरिए वीडियो कॉल करते हैं तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। दरअसल, टेलीकॉम कंपनियों ने इन ऐप के जरिए वीडियो कॉल करने पर इंटरनेशनल कॉल रेट के अनुसार अतिरिक्त चार्ज लेने की तैयारी कर ली है। कई कंपनियों ने चार्ज लेना शुरू भी कर दिया है। हालांकि, टोलफ्री नंबर पर वीडियो कॉल पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। इस अतिरिक्त चार्ज के संबंध में टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए अलर्ट भेज रही हैं।

ट्राई के निर्देशों के बाद भेजा जा रहा अलर्ट

दरअसल, टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने कंपनियों से कहा था कि वे अपने ग्राहकों को सूचित करें कि वीडियो ऐप से इंटरनेशनल नंबर डायल करने पर आईएसडी चार्ज देना होगा। इसके बाद से टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों को अलर्ट भेजना शुरू किया है। कुछ ग्राहकों ने ट्राई और टेलीकॉम कंपनियों से पिछले कुछ महीनों में ज्यादा बिल की शिकायत की थी।

मोबाइल से वीडियो कॉल पर देना पड़ेगा अतिरिक्त चार्ज
एक टेलीकॉम एक्जीक्यूटिव के मुताबिक, लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए वीडियो कॉल में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अधिकांश यूजर्स को मोबाइल के जरिए वीडियो कॉल के दौरान इंटरनेशनल या प्रीमियम नंबर की जानकारी नहीं होती है और वे सेल्यूलर नेटवर्क के जरिए कॉल करते हैं। इसीलिए उन्हें इन कॉल्स के लिए आईएसडी चार्ज का बिल मिल रहा है।

वर्क फ्रॉम होम के कारण वीडियो कॉल में बढ़ोतरी

कोरोनावायरस महामारी के कारण 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। इस कारण अधिकांश कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। काम के सिलसिले में कर्मचारियों को वीडियो कॉल का सहारा लेना पड़ता है। लॉकडाउन के दौरान देश में वीडियो कॉल में कई सौ गुना का इजाफा हुआ है। इस दौरान कई नए वीडियो कॉलिंग ऐप भी लॉन्च हुए हैं। इसमें रिलायंस जियो का जियो मीट, भारती एयरटेल का ब्लू जीन्स समेत कई घरेलू ऐप शामिल हैं।

0

Related posts

Best Smartphones: Samsung, Apple नहीं बल्कि ये कंपनी बनी नंबर-1, इतना रहा मार्केट शेयर

News Blast

इन 7 सेटिंग्स के जरिए WhatsApp पर रह सकते हैं सेफ, जानें पूरी डिटेल

News Blast

आपको भी खरीदना है बेस्ट कैमरा फोन तो इन ऑप्शंस पर डालें एक नजर

News Blast

टिप्पणी दें