May 17, 2024 : 4:08 PM
Breaking News
बिज़नेस

20 साल बाद ‘डॉट-कॉम बबल’ पर एक बार फिर से चर्चा शुरु, एपल, फेसबुक और टेस्ला के शेयरों में बढ़त से निवेशक चिंतित

  • Hindi News
  • Business
  • Facebook Share Price | US Tech Company Shares Price And Growth Returns Latest Update; Facebook, Amazon And Apple

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

ब्लूमबर्ग के साथ फोन पर बातचीत के दौरान जेकब इंटरनेट फंड के फाउंडर रेयान जेकब ने कहा कि, जो लोग आज टेक कंपनियों के आज के हाल को साल 1990 के डॉट-कॉम बबल के साथ जोड़ कर देख रहे हैं उन लोगों को शायद तब के हालत का पता नहीं है।

  • टेक कंपनियों में होने वाली ग्रोथ में बड़ा हिस्सा फेसबुक, अमेजन और एपल का है
  • टेक स्टॉक्स में तेजी के पीछे सस्ता कर्ज, अच्छा मुनाफा और कोरोना महामारी को माना जा रहा है

अमेरिकी बाजारों पर इस समय दिग्गज टेक कंपनियों का जादू चल रहा है। पिछले हफ्ते ही एपल का मार्केट वैल्यूएशन 2 ट्रिलियन डॉलर के पार जा चुका था। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के शेयर में मात्र 10 दिनों में ही करीब 49% की तेजी देखने को मिली थी।अमेरिकी बाजारों में टेक कंपनियों की जोरदार तेजी से कई जानकार भी हैरान हैं। टेक शेयरों में दो दशक पहले भी ऐसा ही बूम देखने को मिला था। अब शेयर बाजार में ‘डॉट-कॉम बबल’ पर चर्चा एक फिर तेज हो गई है।

कोरोना महामारी के दौर में भी टेक कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है। इस पर एजिस फायनेंशियल कॉर्प के प्रेसिडेंट और फाउंडर बार्बी स्कॉट बार्बी भी सहमत हैं। लेकिन उनकी चिंता इस बात पर है कि टेक कंपनियों में होने वाली ग्रोथ का बड़ा हिस्सा फेसबुक, अमेजन डॉट-कॉम और एपल का है। यानी बढ़त सिर्फ लार्ज कैप की टेक कंपनियों में ही क्यों है।

एपल कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन 2 ट्रिलियन डॉलर

जेपी मॉर्गन असेट मैनेजमेंट कंपनी के ग्लोबल इक्विटी प्रमुख पॉल क्यींसी तो इन तथ्यों को समझने में लगे हैं कि कैसे किसी एक सेक्टर की कंपनी का वैल्यूएशन 2 लाख करोड़ की हो सकता है। दरअसल पिछले हफ्ते ही एपल कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन 2 लाख करोड़ का हो गया था।

पॉल, जेपी मॉर्गन के साथ साल 1992 से जुड़े हुए हैं। डॉट-कॉम टाइम पीरियड को याद करते हुए पॉल कहते हैं कि उस वक्त निवेशक बेहतर रिटर्न के लिए टेक कंपनियों में निवेश करते थे, लेकिन आज हालात उससे बिल्कुल अलग हैं। वर्तमान में बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स से बेहतर रिटर्न के लिए निवेशकों को लंबे समय तक इंतजार करना होगा।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक जेकब इंटरनेट फंड के फाउंडर रेयान जेकब ने कहा कि, जो लोग आज टेक कंपनियों के आज के हाल को साल 1990 के डॉट-कॉम बबल के साथ जोड़ कर देख रहे हैं उन लोगों को शायद तब के हालत का पता नहीं है। बता दें कि, रेयान जेकब मात्र 30 साल की उम्र में ही अपनी कंपनी जेकब इंटरनेट फंड की शुरुआत की थी। 1990 में कंपनी की शुरुआत से अब तक उन्होंने टेक सेक्टर में भारी तेजी और मंदी दोनों देखी हैं।

हालांकि इस मामले पर फायनेंशियल कॉर्प के प्रेसिडेंट और फाउंडर स्कॉट बार्बी, जेकब से अलग विचार रखते हैं। उनका कहना है कि ऐसे समय में जब निवेशक के पास हाई वैल्यूएशन वाले भावनात्मक रूप से जुड़े स्टॉक्स हैं, जब फंडामेंटल्स को फिलहाल टेक स्टॉक्स पर संदेह है। स्कॉट बार्बी एक वैल्यू निवेशक हैं। बार्बी मार्केट में जारी टेक रैली को बबल ही मानते हैं।

यूएस मार्केट के बदलते हालात

अमेरिकी बाजार नैस्डेक 100 इंडेक्स अपने रिकार्ड स्तर पर कारोबार कर रहा है। बाजार में रिटेल कारोबार में तेजी देखी जा रही है। इसमें ज्यादातर महंगे स्टॉक्स टेक कंपनियों के हैं। टेक कंपनी टेस्ला ने हाल ही में अपने स्पेस प्रोग्राम को सफलता से पूरा किया था और पिछली तिमाही में 36,000 डॉलर कीमत में इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च किया था। इससे कंपनी के शेयर में लगातार तेजी बनी रही है। कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन करीब 208 बिलियन डॉलर (जुलाई में) का हो गया है ।

जानकारों का कहना है कि, साल 2020 के यूएस मार्केट और दो दशक पूर्व के यूएस मार्केट में स्थितियां बिल्कुल बदल गईं हैं। डोमेस्टिक मार्केट में साल 1998 के मार्केट में शेयर की संख्या वर्तमान में दोगुनी थी जो आज आधी होकर 3,700 हो गई है। वर्ष 1998 से 9 सालों में आईपीओ की संख्या 3,614 रहीं, जबकि इतने ही समय में साल 2019 तक यह आंकड़ा घटकर 2,093 हो गया।

सस्ता कर्ज, अच्छा मुनाफा और कोरोना महामारी

जे रिटर द्वारा फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में संकलित डाटा के मुताबिक, ‘डॉट-कॉम बबल’ के दौर में ज्यादातर टेक कंपनियों की लिस्टिंग करीब पांच साल बाद हुआ। जो पिछले दशक में दोगुनी हो गईं। जैसे-जैसे नई टेक कंपनियों ने प्राइवेट रहना सीखा, बाजार में उनके स्टॉक में ग्रोथ बहुत अलग दिखने लगे। इसे उदाहरण से समझें तो रसेल 3000 का ग्रोथ इंडेक्स लिस्टिंग के बाद वर्तमान में शुद्ध आय का अनुपात 1 से थोड़ा ऊपर है। जबकि वर्ष 1999 के अंत में जब लिस्टिंग नहीं हुआ थी तो यह अनुपात लगभग 2.3 थी।

वर्तमान में फेडरल रिजर्व द्वारा जारी नई दरों के कारण कर्ज की दरों की कीमत कम हो गई है। कम कीमत टेक स्टॉक्स के पक्ष होता है, जिससे निवेशक ग्रोथ के लिए लंबे समय तक रुका रहता है। टेक स्टॉक्स में तेजी के पीछे सस्ता कर्ज, अच्छा मुनाफा और कोरोना महामारी को माना जा रहा है। हालांकि जेकब जो मार्केट में करीब 100 मिलियन डॉलर को संभाल रहे हैं, इससे चिंतित हैं। जेकब लार्ज कैप में निवेशित रकम को अब स्माल कैप और मिड कैप टेक फंड में ट्रांसफर कर रहे हैं।

0

Related posts

IPO से पहले की योजना:पेटीएम 2 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी, 9 लोगों की टीम प्रमुख मैनेजमेंट में होगी

News Blast

काम की बात:इनकम टैक्स रिटर्न भरने से वीजा और लोन मिलने जैसे कई काम हो जाते हैं आसान, यहां जानें ITR फाइल करने के 8 फायदे

News Blast

प्रधानमंत्री जनधन योजना के 6 साल पूरे, अब तक 40.35 करोड़ भारतीयों को मिला लाभ

News Blast

टिप्पणी दें