May 12, 2024 : 6:50 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

गोविन्द पुरी थाने में सिंगल विंडो सिस्टम लॉन्च, कोरोना से बचाव के लिए तैयार किया मॉडल

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना का दौर अभी जारी है, जिस वजह से आए दिन इस ख़तरनाक वायरस का शिकार हो रहे हैं। पुलिस भी इससे अछूती नहीं है। पुलिस की और से इस वायरस से बचने के भी नए इंतजाम लगातार किए जा रहे है। ऐसा ही कुछ गोविंदपुरी थाने में सिंगल विंडो सिस्टम लॉन्च करके किया गया है। इस सिस्टम का मकसद कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना है।

जिसे छह स्टेप में बांटा गया है, ताकि वहां काम करने वाले जवान ही नहीं बल्कि वहां आने वाले लोग भी इस वायरस की चपेट में आने से बच सकें। साउथ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट डीसीपी आरपी मीणा ने बताया गोविंदपुरी थाने में कोरोना महामारी को देखते हुए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है।इस सिस्टम के जरिए कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में मदद मिलेगी और पुलिसकर्मियों और आम लोगों को कोरोना से बचाया जा सकेगा। क्योंकि परेशान लोग अपनी शिकायत लेकर थाने आते हैं।

छह स्टेप में बांटा गया है ये मॉडल

इस मॉडल के जरिए कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन सिस्टेमेटिक तरीके से किया जा सकेगा। यानी इस मॉडल को 6 स्टेप में बांटा गया है। स्टेज -1 में लोगों के सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था होगी। स्टेप 2 में सेनिटाइजर मशीन की व्यवस्था की गई है। स्टेप 3 में थर्मल टेंपरेचर मशीन लगाई है, जो बिना किसी पुलिस कर्मी के ही लोगों के शरीर का तापमान ले लेगी।

स्टेप 4 में ऑडियो वीडियो इंटरेक्शन फैसिलिटी होगी। पीड़ित लोग ऑडियो या वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पुलिस कर्मियों से बात कर सकेंगे। स्टेप 5 में युवी मशीन लगाई है जो डॉक्यूमेंट के जरिए होने वाले इंफेक्शन को कम कर सकेगी। स्टेप-6 में इंटरकॉम की सुविधा प्रदान की गई है। यानी कोई भी आदमी बिना पुलिस वाले के सीधे संपर्क में आए अपनी बात को रख सकता है। इससे पुलिस के साथ ही आम लोगों को भी फायदा मिलेगा।

0

Related posts

जब-जब विराट का खेल खराब हुआ, ट्रोलर्स ने अनुष्का का खेल खराब करने में कसर नहीं छोड़ी, याद नहीं कि कभी विराट की जीत का सेहरा अनुष्का के सिर बांधा हो

News Blast

दिल्ली में कोविड-19 के तहत अब स्पेशल पुलिस टीम काटेगी चालान

News Blast

सरकारी नियंत्रण से चलेंगे नेटफ्लिक्स, अमेजन जैसे OTT प्लेटफॉर्म; क्या वेब सीरीज पर भी चलेगी सेंसर की कैंची?

News Blast

टिप्पणी दें