May 7, 2024 : 5:26 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली में कोविड-19 के तहत अब स्पेशल पुलिस टीम काटेगी चालान

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक फोटो।

  • मास्क नहीं पहनने, सार्वजनिक स्थल पर थूकने व सोशल डिस्टेसिंग जैसे चालान हरेक थाने की स्पेशल टीम करेगी
  • सुबह दस से शाम छह बजे तक यह टीम यूनिफार्म पहनकर रहेगी, बाकी पुलिसकर्मी करेंगें अपना मूल काम

कोविड- 19 के तहत अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लोगों के चालान नहीं काटेगी। पहले जो लोग सड़क पर बिना मास्क के वाहन चलाते पकड़े जा रहे थे, उनके चालान कर दिए जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ट्रैफिक पुलिस को अपना मूल काम यानी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ ही कार्रवाई करेगी।

कोरोना को लेकर बनी गाइड लाइंस का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान काटने की जिम्मेदारी थाना पुलिस की होगी, वो भी काम एक स्पेशल टीम ही करेगी। अन्य पुलिसकर्मियों का काम कानून व्यवस्था को बनाए रखने का होगा। पुलिस हेड क्वार्टर से जारी हुए इस नये आदेश में कहा गया है दिल्ली में हरेक थाने में कोविड 19 के लिए एक स्पेशल टीम बनेगी, जिसका काम मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेसिंग के नियमों की अनदेखी करने, सार्वजनिक स्थल पर थूकने आदि लोगों का चालान करने की होगी। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक यह टीम इलाके में मौजूद रहकर लोगों के चालान काटेगी। यह टीम थाने में तैनात इंस्पेक्टर एटीओ की देखरेख में काम करेगी। पैट्रोलिंग या फिर बैरिकेड पीकेट पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों का ध्यान सुरक्षा व्यवस्था पर केंद्रित रहेगा। हरेक थाने में बनने वाली इस टीम में एक अपर सबॉर्डिनेट और एक लोअर सबॉर्डिनेट को रखा जाएगा। उस थाने के इंस्पेक्टर की देखरेख में यह टीम किसी भी इलाके में जाकर कोविड 19 के तहत बने नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों का चालान काटेगी। डीसीपी रोजाना अपने जिले की एक जगह को चिन्हित कर इस टीम के जरिए चालान काटने का अभियान चला सकेगें। उस वक्त पुलिसकर्मी वर्दी पहने होगें।

डीडीए कैंप में पहुंची भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन
दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की आवासीय योजना-2019 में शामिल वसंत कुंज के फ्लैट्स का पजेशन लेटर के लिए बुधवार से शुरू हुए तीन दिवसीय कैंप के पहले ही भीड़ पहुंच गई। ऐसे में सुबह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ही नहीं हुआ। एक टेबल पर एक साथ कई लोग पहुंच गए। वहीं, इस मामले में डीडीए के अधिकारियों ने बताया कि सुबह के समय अचानक भीड़ आने से कुछ देर के लिए दिक्कत हुई, लेकिन बाद में भीड़ को देखते हुए व्यवस्था की गई।

0

Related posts

आरोपी ताहिर पर सुनवाई टली, अब 3 याचिकाओं पर 29 को होगी सुनवाई; कड़कड़डूमा कोर्ट में चल रहा है केस

News Blast

आग में झुलसकर सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल की मौत

News Blast

कोरोना काल में आनलाइन लेक्चर अथवा गाने सुने, अब सुनाई देना हुआ कम

News Blast

टिप्पणी दें