May 3, 2024 : 5:14 AM
Breaking News
MP UP ,CG

पानी में फंसे परिवारों का नाव और ट्यूब की मदद से रेस्क्यू, बालकनी में चढ़े लोगों को पुलिस ने सीढ़ी लगाकर खिड़की से निकला

इंदौरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

एनडीआरएफ की टीम ने लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

  • गौरी नगर, सिकंदराबाद, गरीब नवाज बस्ती, भिस्ती मोहल्ले की बस्तियों में चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन, जूना रिसाला में भी लोग फंसे
  • शुक्रवार शाम 4 बजे से शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे तक साढ़े 10 इंच बारिश हुई, पिछले 12 घंटे में ही 8 इंच से ज्यादा बारिश

लंबे समय से बारिश की बाट जोह रहे इंदौरियों के लिए शुक्रवार की रात कहर बरपाने वाली रही। शुक्रवार शाम 4 बजे से लगातार मूसलाधार बारिश से इंदौर पानी-पानी हो गया। खान नदी में लगातार पानी बढ़ने से किनारे मौजूद निचली बस्तियों में पानी भराना शुरू हो गया। इन्हें बचाने के लिए पुलिस-प्रशासन को सड़क पर नाव दौड़ाना पड़ी। सूचना के बाद सदर बाजार क्षेत्र में निगम और प्रशासन की टीम पहुंची।

पुलिस ने भीगते हुए लोगों को इस तरह से खिड़की से बाहर निकला।

पुलिस ने भीगते हुए लोगों को इस तरह से खिड़की से बाहर निकला।

किला मैदान रोड पर स्थित कॉलोनी सिकंदराबाद, गरीब नवाज बस्ती और भिस्ती मोहल्ले की बस्तियों में लगातार पानी बढ़ता देख तत्काल इनका रेस्क्यू किया गया। इन इलाकों से एक दर्जन से ज्यादा परिवारों को नाव और ट्यूब की मदद से बाहर निकाला गया। वहीं, गौरी नगर क्षेत्र से 10 से ज्यादा बच्चों का रेस्क्यू किया गया। पानी-पानी हुई कॉलोनी में खुद को सुरक्षित करने के लिए लोग घरों की बालकनी में खड़े हो गए। जिन्हें पुलिस ने अपने वाहन में सीढ़ी रखकर खिड़की से सुरक्षित बाहर निकला। वहीं, एक युवक के नाले में बहने की सूचना भी आई है। जूना रिसाला क्षेत्र में भी नाले किनारे की बस्तियों लोगों को निकाला गया।

नीचे पानी भर गया तो महिला ऊपर आ गई, जिसे खिड़की से बाहर निकाला गया।

नीचे पानी भर गया तो महिला ऊपर आ गई, जिसे खिड़की से बाहर निकाला गया।

एडिशनल कमिश्नर संदीप सोनी ने बताया कि सिकंदराबाद में पानी भराव की स्थिति बनी हुई है। नाले किनारे जो लोग फंसे थे, उन्हें निकालने का काम जारी है। होमगार्ड के जवान पुलिस और निगम की टीम के साथ मिलकर नाव और ट्यूब की मदद से लोगों को बाहर निकाल रहे हैं। रेस्क्यू के बाद स्कूल और धर्मशाला समेत तीन-चार स्थानों पर प्रभावितों को पहुंचाया जा रहा है। यहां पर उनके खाने-पीने की व्यवस्था की गई है। नाले किनारे जहां पर भी पानी ज्यादा भर रहा है। वहां पर बचाव कार्य लगातार चल रहा है।

सिकंदराबाद क्षेत्र में बारिश के बीच होमगार्ड की टीम नाव लेकर मौके पर पहुंची।

सिकंदराबाद क्षेत्र में बारिश के बीच होमगार्ड की टीम नाव लेकर मौके पर पहुंची।

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि बारिश काफी ज्यादा गिरा है। निचली बस्तियों में जरूर पानी भराया है। गौरी नगर इलाके में नदी में ज्यादा पानी आने से घरों में पानी भर गया है। उनके बचाव के लिए होमगार्ड की टीम मौके पर पहुंची है। करीब 50 लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाल लिया गया है। जहां भी ऐसा लग रहा है कि लोगों को शिफ्ट करना चाहिए, उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा रहा है। चंदन नगर थाना क्षेत्र के चांदमारी का नाला में एक युवक के बहने की सूचना है। अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

गौरी नगर में रेस्क्यू के दौरान सांसद डीआईजी मौके पर मौजूद थे।

गौरी नगर में रेस्क्यू के दौरान सांसद डीआईजी मौके पर मौजूद थे।

अब तक 32 इंच से ज्यादा बारिश

शहर की औसत बारिश 34 इंच है। जबकि पिछले 24 घंटे में ही 11 इंच से ज्यादा बारिश हाे चुकी है। अब तक इंदाैर में करीब 32 इंच पानी गिर चुका है। जाेरदार बारिश से इंदाैर की 50 से ज्यादा काॅलाेनियां पानी-पानी हाे गईं। 20 से ज्यादा निचली बस्तियों में तो कमर तक पानी भरा है। बारिश का सिलसिला शाम 4 बजे शुरू हुआ जो लगातार जारी है। रात 8 बजे तक 4 घंटे में 3 इंच बारिश हुई। इसके बाद ऐसे बादल फटे कि सुबह साढ़े 8 बजे तक 8 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। यह इस सीजन में अब तक की सबसे तेज बरसात है। मौसम वैज्ञानिकों ने शनिवार को दिनभर तेज बारिश की संभावना जताई है। इंदौर के साथ जिले के सांवेर, महू, देपालपुर और गौतमपुरा में भी भारी बारिश हो रही है।

कलेक्टर बोले- निचली बस्तियों में पानी भराने की सूचना आई थी।

कलेक्टर बोले- निचली बस्तियों में पानी भराने की सूचना आई थी।

0

Related posts

बंदूक दिखाकर युवती के अपहरण की सूचना मिली, विवाद का निकला मामला

News Blast

भोपाल के एक बस स्टॉप का वीडियो वायरल; इसमें महिला कहती नजर आ रही- हर जगह मास्क पहनना जरूरी नहीं

News Blast

महिला बोली- लॉकडाउन में नौकरी गई, 5 महीने से किराया नहीं दे पाई, गैस की टंकी खत्म होने से दो दिन से चूल्हा नहीं जला

News Blast

टिप्पणी दें