May 20, 2024 : 1:10 AM
Breaking News
MP UP ,CG

रिजल्ट के ऐलान के पहले ही इंदाैर में जश्न शुरू, सड़कों पर बनी रंगोली, टीम इंडिया बने लोगों ने लगाए इंदौर रहेगा नंबर -1 के नारे

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Cleanest City Ranking | Swachh Survekshan Awards 2020; Celebration Begins In Madhya Pradesh Indore Cleanest City

इंदौर26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नंबर-1 बनने के पहले ही इंदौर में जश्न शुरू हुआ।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में परिणामों की घोषणा ऑनलाइन समारोह के जरिए करेंगे
  • छह हजार नंबर के सर्वेक्षण में पहले क्वार्टर के घोषित परिणामों में ही इंदौर ने बाजी मारी थी

सफाई के मामले में लगातार चौथी बार नंबर-1 बनने जा रहे इंदौर में जश्न शुरू हो गया है। यहां पर जगह-जगह सड़कों पर रंगोली बनाई गई है। इसके अलावा इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी और मास्क लगाकर भी लोगों ने चौका लगाने की खुशी जाहिर की। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 लीग के तीनों क्वार्टर में भी इंदौर अव्वल रहा है। छह हजार नंबर के स्वच्छता सर्वेक्षण में सिर्फ पहले क्वार्टर के घोषित परिणामों में ही इंदौर ने बाजी मार ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में परिणामों की घोषणा ऑनलाइन समारोह के जरिए करेंगे। भोपाल में वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व महापौर मालिनी गौड़, कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल और पूर्व निगमायुक्त आशीष सिंह उपस्थित रहेंगे।

सड़कों पर जगह-जगह रंगोली डाली गई।

सड़कों पर जगह-जगह रंगोली डाली गई।

देश के 4242 शहरों से मुकाबला
स्वच्छ सर्वेक्षण में नगर पालिक निगम इंदौर को लगातार 3 वर्षों से देश के ‘स्वच्छतम् शहर’ का स्थान प्राप्त है। इस बार भी स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में इंदौर का प्रदर्शन देश के 4242 शहरों के बीच उत्कृष्ट रहना संभावित है। स्वच्छ भारत मिशन के सुव्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए राज्यों को पुरस्कृत करने की श्रेणी में मध्यप्रदेश को 100 से अधिक नगरीय निकायों वाले राज्यों की श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हो सकता है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के अंतर्गत देश के 4242 शहरों ने भागीदारी की थी, जिसमें शहरों को साफ-सफाई से आगे स्वच्छता को संस्थागत स्वरूप देना और नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता को प्रमुखता से शामिल किया गया था।

सर्वेक्षण के प्रमुख घटक, जिनके आधार पर मिले नंबर
इस सर्वेक्षण के प्रमुख घटक अपशिष्ट संग्रहण और परिवहन, प्र-संस्करण एवं निष्पादन, संवहनीय स्वच्छता और नागरिकों की सहभागिता और नवाचार आदि प्रमुख घटकों को शामिल किया गया था। इन घटकों में कुल 6000 अंकों के आधार पर भारत सरकार द्वारा अधिकृत स्वतंत्र संस्था द्वारा मैदानी मूल्यांकन तथा जनता के फीडबैक के आधार पर अंतिम परिणाम प्रकाशित किए गए हैं।

मध्यप्रदेश के 378 शहरों ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के घटकों में मध्यप्रदेश के 378 शहरों ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया। इसमें शहरों में स्वच्छता, साफ-सफाई, आधारभूत संरचनाओं का निर्माण तथा उनका प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन और शहरों की स्वच्छता बनाए रखने में नागरिकों का सहयोग प्राप्त करने के प्रयास प्रमुखता से किए गए। इन्हीं प्रयासों के परिणाम स्वरूप खुले में शौच से मुक्त राज्य का गौरव प्राप्त किया और हमारे 234 शहर ओडीएफ+ और 107 शहर ओडीएफ++ के परीक्षण में सफल हुए हैं। इसी क्रम में कचरा मुक्त शहर के मूल्यांकन में राज्य के 18 निकाय स्टार रेटिंग प्राप्त करने में सफल रहे हैं, जो देश में सर्वाधिक शहरों के मामलों में द्वितीय स्थान है। उल्लेखनीय है कि विगत तीन सर्वेक्षणों में भी मध्यप्रदेश के 20 शहर देश के सर्वश्रेष्ठ 100 शहरों में रहे हैं।

घर-घर आज दीप जलाकर जश्न, कल सफाईकर्मियों का सम्मान

चौथी बार नंबर-1 बनने पर इंदौर में जश्न मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां सांसद शंकर लालवानी द्वारा करवाई जा रही हैं। चौके की घोषणा होने से पहले गुरुवार सुबह ऐसे लोगों को बुलाया है, जिनके सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स हैं। ये लोग अपने-अपने प्लेटफॉर्म के जरिए सोशल मीडिया पर ‘सफाई में इंदौर का चौका’ की जानकारी लाइव पहुंचाएंगे।

शाम को घर-घर दीप जलेंगे और थालियां बजाई जाएंगी। सांसद ने लोगों से अपील की है कि शुक्रवार सुबह घर-घर आने वाले सफाई कर्मियों का सम्मान करें। उन्हें माला पहनाकर आरती उतारें और मिठाई खिलाएं। शाम 4 बजे रवींद्र नाट्यगृह में 400 लोगों का समारोह भी होगा। इसमें सभी जोन से सफाई कर्मियों का प्रतिनिधित्व रहेगा।

0

Related posts

छिंदवाड़ा के अनाज व्यापारी की बेटी ने किया टॉप, मिले 500 में से 495 अंक

News Blast

एक दिन में रिकॉर्ड 26 हजार से अधिक कोरोना की जांच; 585 नए संक्रमित मिले, 69% पहुंचा रिकवरी रेट 

News Blast

सामान्य से भी 17% ज्यादा आर्द्रता, बैचेनी के बीच इसमें रहना मुश्किल

News Blast

टिप्पणी दें