May 5, 2024 : 11:22 AM
Breaking News
बिज़नेस

पानी के अंदर वाली फोटो से लेकर एक ही फोटो में आपकी कई पोजिशन तक, ये हैं 10 क्रिएटिव स्मार्टफोन फोटोग्राफी ट्रिक

  • Hindi News
  • Tech auto
  • World Photography Day 2020: Mobile Photography IDEAS And HACKS You Must Try

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर आप क्रिएटिव फोटोग्राफी की ट्रिक को जानिए, इसमें सेल्फी भी शामिल हैं
  • सेल्फी में सेल्फी वाली फोटो काफी क्रिएटिव होती है, इसे खींचने के लिए आपको 2 स्मार्टफोन चाहिए

अगर आपको फोटोग्राफी पसंद है, तब आज का दिन आपके लिए किसी बेहद खास है। जी हां, आज वर्ड फोटोग्राफी डे है। फोटोग्राफी की शुरुआत आज से 181 साल पहले 1839 में हुई थी। 9 जनवरी, 1839 को जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था। 181 साल के दौरान फोटोग्राफी और टेक्नोलॉजी दोनों का स्तर पूरी तरह बदल चुका है।

अब स्मार्टफोन से लोग बड़े-बड़े इवेंट शूट कर लेते हैं, क्योंकि स्मार्टफोन अब किसी प्रोफेशनल DSLR कैमरे की तरह बन गया है। ऐसे में आप भी स्मार्टफोन से फोटो खींचते है या फिर सेल्फी लेना पसंद है, तब हम यहां आपको 10 फोटोग्राफी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं।

फोटोग्राफी में ध्यान रखें

आपके स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा है तब आपको फोटो में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती, लेकिन कैमरा का पावर कम है तब फोटो की क्वालिटी ऐप्स की मदद से सुधारा जा सकता है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर कई ऐप्स भी मौजूद हैं। आप किसी भी ऐप्स का इस काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, फोटो क्लिक करते वक्त फोन के ब्यूटी इफेक्ट, बोकेह इफेक्ट, कलर टोन का भी इस्तेमाल करें।

1. एक्टर एक, किरदार अनेक

इस फोटोग्राफी ट्रिक को हमने एक्टर एक, किरदार अनेक का नाम दिया है, क्योंकि इस एक फोटो में आपके कई रूप या स्टाइल नजर आ सकते हैं। जी हां, इस फोटोग्राफी ट्रिक के लिए पैनोरमा शॉट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: फोन कैमरा के पैनोरमा को ऑन करके नीचे से ऊपर की तरफ स्मार्टफोन को मूव करना है। यानी आप जिसका फोटो खींच रहे हैं, उसके पैरों से सिर की तरफ फोन मूव होगा। इस फोटोग्राफी ट्रिक के लिए ऑब्जेक्ट को अपने हैंड सबसे पहले नीचे रखने हैं। जैसे ही फोटो वहां तक क्लिक हो जाए, तब हैंड को 180 डिग्री कर लेना है, फिर पैनोरमा शॉट के लिए कैमरा को ऊपर मूव करना है। इसके बाद आखिरी में दोनों हैंड को ऊपर की तरफ करके पैनोरमा से उसे भी कैप्चर कर लेना है।

इस फोटो को क्लिक करते समय स्मार्टफोन को हर बार रोकना होगा। इस ट्रिक से आप दाएं से बाएं या बाएं से दाएं मूव करके भी फोटो क्लिक कर सकते हैं। बस ऑब्जेक्ट को हर बार अपनी पोजिशन चेंज करनी होगी।

2. पढ़ाई वाली सेल्फी

यदि आपको पढ़ाई पसंद है या फिर किसी को पढ़ते हुए दिखाना चाहते हैं, तब आपके लिए ये परफेक्ट सेल्फी होगी। इस फोटो को क्लिक करने के लिए आपको एक बुक की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: सबसे पहले अपने फोन के सेल्फी कैमरा को ऑन कर लीजिए। यदि लेंस पर डस्ट या दूसरी गंदगी है तब उसे साफ कर लें। अब लेंस के ऊपर बुक खोलकर बीच में इस तरह रखें कि उसके दोनों पेज के साथ आपका चेहरा भी नजर आए। आप चाहें तो कैमरा की तरफ देख सकते हैं, या फिर दूसरी तरफ भी देख सकते हैं जैसा फोटो में नजर आ रहा है। इस फोटो को ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए कैमरा के बोकेह इफेक्ट को ऑन कर लीजिए।

3. सेल्फी में सेल्फी

​​​​​​​

आप अपनी सेल्फी को दूसरों से एकदम अलग बनाना चाहते हैं तब ये ट्रिक आपका पूरा साथ देगी। क्योंकि इस ट्रिक से आप सेल्फी के अंदर सेल्फी, उसके अंदर सेल्फी जितनी मर्जी चाहें दिखा सकते हैं। ये सेल्फी क्लिक होने के बाद बेहद अट्रेक्टिव और क्रिएटिव नजर आती है।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इस ट्रिक से सेल्फी के लिए आपको दो स्मार्टफोन की जरूरत होगी, जिनमें फ्रंट कैमरा होना चाहिए। अब सबसे पहले आप पहले फोन से एक सेल्फी क्लिक करें। अब उस सेल्फी को ओपन करके दूसरे फोन में दिखाते हुए फिर से सेल्फी ले लें। इस बात का ध्यान रहे कि आपकी पोजिशन एक जैसी रहना चाहिए। अब दूसरे कैमरा में उस सेल्फी को ओपन करके पहले वाले स्मार्टफोन से फिर वैसी ही सेल्फी क्लिक करें। इस तरह से आप जितनी चाहें फोटो क्लिक करें।

4. सेम हाइट फोटो ट्रिक

इस ट्रिक की खास बात है कि आप दो अलग-अलग हाइट वाले लोगों को एक जैसी हाइट का दिखा सकते हैं। या फिर आप किसी ऑब्जेक्ट को अपनी हाइट के बराबर या उससे भी बड़ा दिखा सकते हो। जैसे, कोई किसी मुर्गे या लंबाई आपके बराबर।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इस ट्रिक बेहद आसान है। इसमें आपको जिस ऑब्जेक्ट की लंबाई ज्यादा दिखाना है वो आगे और दूसरा पीछे की तरह रहेगा। यानी जिन दो लोगों की लंबाई अलग-अलग है उनमें से कम लंबाई वाले को आगे और ज्यादा लंबाई वाले को उससे छोड़ा पीछे खड़ा करें। इसके बाद जैसे ही कैमरा में दोनों की लंबाई एक जैसी नजर आने लगे, तब फोटो क्लिक करें।

इस फोटोग्राफी ट्रिक में पूरा रोल एंगल का होता है। यदि फोटो नीचे की तरफ से लिया जाएगा, तो ऑब्जेक्ट ज्यादा बड़ा नजर आएगा। ठीक इसी तरह कोई मुर्गा जो आगे है और आप उसके काफी पीछे हैं तब उसकी लंबाई आपके बराबर नजर आएगी। बस इस फोटोग्राफी ट्रिक में कैमरा एंगल का ध्यान रखना है।

5. अंडरवाटर फोटोग्राफी

जिन लोगों के स्मार्टफोन वाटरप्रूफ नहीं होते वे अक्सर अंडरवाटर फोटोग्राफी नहीं कर पाने का अफोसस करते हैं। हालांकि, इसके लिए भी एक ऐसी ट्रिक है जिससे आप पानी के अंदर और पानी के अंदर से बाहर के फोटो क्लिक कर सकते हैं।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इस ट्रिक के लिए आपको कांच के बड़े ग्लास की जरूरत होगी, जिसमें फोन आसानी से अंदर चला जाए। अब फोन को कैमरा की तरफ से ग्लास में डाल लें। फिर ग्लास को पानी में उतना डालें कि उसमें पानी नहीं भरे। अब आप पानी के अंदर की चीजों की फोटो क्लिक कर सकते हैं। या फिर पानी के अंदर से बाहर की फोटो भी क्लिक कर सकते हैं। वैसे, इस काम को वाटरप्रूफ स्मार्टफोन कवर की मदद से भी किया जा सकता है।

6. जंपिंग फोटोग्राफी

ये भी काफी कमाल की ट्रिक है। इसका फोटो देखने पर ऐसा लगता है मानो इंसान हवा में उड़ रहा है। इस फोटो को भी आसानी से क्लिक किया जा सकता है।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इस फोटोग्राफी ट्रिक के लिए आपको अपने सेल्फी कैमरा को ऑन करके टाइमर लगाकर जमीन पर रख देना है। फोटो क्लिक करते समये इस बात का ध्यान रहे कि ऊपर की लोकेशन अच्छी हो। जैसे, ऊपर की तरफ पेड़ या बिल्डिंग दिखा दे रही हो। अब जैसे ही टाइमर खत्म होने वाला हो आपको स्मार्टफोन के ऊपर की तरफ जंप करना है। ये पूरा फोटो टाइमिंग पर टिका होता है।

7. सीढ़ी फोटोग्राफी

इसे हमने सीढ़ी फोटोग्राफी का नाम इसलिए दिया है, क्योंकि फोटो में ऐसा लगता है जैसे आप कैमरा पर चल रहे हैं। जब खुले आसमान के नीचे ये फोटो लेते हैं तब ये ज्यादा अट्रेक्टिव नजर आता है।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इसके लिए आपको किसी सीढ़ी पर खड़े होना है। अब अपने फोन को सीढ़ी पर रखकर उसके ऊपर वाली सीढ़ी पर खड़े हो जाना है। ये फोटो फी टाइमर या फिंगर जेस्टर से क्लिक किया जाएगा। अब अपने एक पैर को सीढ़ी से थोड़ा सा आगे निकालकर दूसरे को हवा में लाना है। जिसके बाद फोटो क्लिक करना है। अब ये फोटो ऊपर दिखाए गए फोटो के जैसा नजर आएगा।

8. फॉलिंग फोटोग्राफी

इस फोटोग्राफी ट्रिक में ऐसा दिखा जाता है कि आप किसी बिल्डिंग से लटके हुए हैं। हालांकि, इस फोटोग्राफी में आपको एक्टिंग की जरूरत पड़ती है। यानी चेहरे पर ऐसा एक्सप्रेशन लाने पड़ते हैं, जैसे वाकई आप किसी छत से लटग गए हैं।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इस ट्रिक के लिए आपको किसी छत पर चढ़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक सीढ़ी पर लेटने की जरूरत है। इसके लिए आप ऊपर की तरफ जहां सीढ़ी खत्म हो उस पर लेट जाइए और फिर उस सीढ़ी को पकड़ लीजिए। अब इस फोटो को सामने से खींचा जाएगा। आपको अपना एक हाथ सीढ़ी पर रखना है और दूसरा नीचे लटकाकर। चेहरे पर डर के एक्सप्रेशन होना चाहिए। अब फोटो को क्लिक करके उसे रोटेड कर लें।

9. छोटी चीज, बड़ी हो जाए

इस ट्रिक की खास बात है कि इसमें आप एक छोटी चीज को बड़ा करके दिखा सकते हैं। जैसा की ऊपर दिए गए फोटो में दिख रहा है। यहां छोटी सी फेवी स्टिक बड़ी नजर आ रही है। ऐसा लग रहा है कि लड़के ने बड़ी से स्टिक को अपने हाथों में उठा रखा है।

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इसके लिए आपका थोड़ी सी दूर जाकर बैठ जाना है। अब आपको ऐसा पोज देना है कि आप किसी चीज को अपने हाथों में उठा रहे हैं। अब जिस छोटी सी चीज को आप उसके हाथों में दिखाना चाहते हैं उसे कैमरा लेंस के सामने लाकर इस तरह से फिक्स करें कि वो उस आदमी के हाथ में नजर आने लगे। फिर सही टाइमिंग को देखकर फोटो क्लिक कर लें।

10. टशन वाली फोटो

जब बात फोटोग्राफी टिप्स की हो रही है, तब टशन वाली फोटो की बात करना भी जरूरी है। ये फोटो क्रिएटिव तो होगा ही, इसे देखकर आपके फ्रेंड्स भी पूछेंगे कि ये फोटो कैसे क्लिक की?

ऐसे काम करेगी ट्रिक: इस तरह की फोटो को क्लिक करना काफी आसान है। अपको अपने स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरा को ऑन करके उल्टा रखना है। यानी कैमरा वाला हिस्सा नीचे होना चाहिए। इसके लिए आ किसी हाइट का इस्तेमाल करें जहां पर कैमरा के साथ आप अपना पैर भी रख पाएं। अब ऊपर फोटो में दिख रहे पोज की तरह आप भी एक पोज बना लें। इस फोटो को क्लिक करने के लिए आपको टाइमर या हैंड जेस्टर का इस्तेमाल करना होगा।

0

Related posts

‘गहने बेचकर चुकाई वकीलों की फीस, मेरे पास कोई रॉल्स रॉयस नहीं, सिर्फ एक कार है; परिवार और पत्नी ही मेरा खर्च उठा रही’

News Blast

महामारी में बड़ी राहत:कोरोना के इलाज में खर्च की गई रकम टैक्स फ्री, मौत के बाद परिवार को मिलने वाली आर्थिक मदद पर भी टैक्स नहीं

News Blast

कोरोना इफेक्ट: महामारी के बीच आने वाले बजट में सरकार लगा सकती है कोविड-19 सरचार्ज

Admin

टिप्पणी दें